बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, माने जाते हैं अशुभ

16 फरवरी को देशभर में बसंत पंचमी मनाई जा रही है. इस मां सरस्वती की अर्चना की जाती है. मां सरस्वती के इस शुभ दिन पर कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान भी रखा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2021, 01:43 PM IST
  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की आराध्ना की जाती है
  • इस शुभ दिन पर कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए
बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, माने जाते हैं अशुभ

नई दिल्ली: माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 16 फरवरी को देशभर में बसंत पंचमी मनाई जा रही है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इसी दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थीं, इसीलिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की आराध्ना की जाती है. इस दिन शादी, गृह प्रवेश जैसे मंगल कार्य करना शुभ माना जाता है. हालांकि, मां सरस्वती की पूजा के इस शुभ दिन पर कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखना भी अनिवार्य होता है, जिसे अक्सर लोग अनदेखा कर जाते हैं.

मां सरस्वती की पूजा में भूलकर भी न करें ये गलतियां

बिना स्नान न करें भोजन

कई लोग सुबह उठकर बिना नहाए ही नाश्ता कर लेते हैं, लेकिन बसंत पंचमी पर ऐसा करने से बचना चाहिए. इस दिन बिना स्नान किए भोजन न करें. अगर संभव हो तो  बसंत पंचमी के दिन नदी या सरोवर में जाकर स्नान करें और मां सरस्वती की पूजा करने के बाद ही कुछ खाएं-पीए. हो सके तो इस दिन मां सरस्वती के लिए व्रत रखें.

न पहने गहरें रंगों के वस्त्र

मां सरस्वती को सफेद और पीला रंग बहुत प्रिय है. ऐसे में कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन काले या गहरे रंग के कपड़ों को पहने से बचना चाहिए. इस दिन पीले रंग के वस्त्रों को धारण करना शुभ माना जाता है.

न काटें पेड़-पौधे

शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी को मंगल कार्यों के लिए बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में हमें पेड़-पौधों को काटने से बचना चाहिए. इस दिन अगर आप पेड़-पौधे लगाने का कार्य करेंगे तो यह काफी शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Basant Panchmi: सरस्वती पूजा के लिए जरूरी मंत्र

अपशब्ध बोलने से बचें

देवी सरस्वती को बहुत शांत और निर्मल स्वभाव वाली माना जाता है. उन्हीं से वाणी, कला और ज्ञान की प्राप्ति होती है. इसीलिए बसंत पंचमी के दिन सभी को सबसे ज्यादा अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए, ताकि आपके मुख से ऐसे शब्द न निकले जिससे किसी को भी ठेस पहुंचे. बसंत पंचमी पर अपनी वाणी पर संयम बनाए रखें और सभी के साथ मधुर व्यवहार रखें.

ब्रह्मचर्य का पालन करें

बसंत पंचमी के शुभ दिन पर भूल से भी मांस या मदिरा का सेवन न करें. इस दिन सात्विक भोजन ही ग्रहण करें. इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. देवी सरस्वती के इस खास दिन पर अपने में किसी भी तरह से गलत ख्याल न आने दें और पूरे विधि-विधान से मां की पूजा में ध्यान लगाएं.

ये भी पढ़ें- बसंत पंचमी: राशि के मुताबिक करें मां सरस्वती की पूजा, पूरी होगी इच्छा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़