बसंत पंचमी: राशि के मुताबिक करें मां सरस्वती की पूजा, पूरी होगी इच्छा

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए राशि के मुताबिक पूजा करें. इससे मिलेंगे आपको अनेकों फायदें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2021, 04:09 PM IST
  • मीन राशि के जातक बसंत पंचमी पर कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र बांटे
  • मकर राशि के लोग बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को खीर का भोग लगाएं
बसंत पंचमी: राशि के मुताबिक करें मां सरस्वती की पूजा, पूरी होगी इच्छा

नई दिल्ली: हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष को बसंती पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन ज्ञान की देवी कही जाने वाले मां सरस्वती की आराधना की जाती है. इस दिन पूरे विधि-विधान के अनुसार मां सरस्वती की पूजा करने से शुभ फल मिलते हैं. खासतौर पर यह दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं, अगर अपनी राशि के मुताबिक मां की पूजा की जाए तो इससे विद्या और बुद्धि का वरदान तो मिलता ही है, साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.

आइये यहां जानते हैं कि राशि के जातकों को किस तरह करनी चाहिए मां सरस्वती की पूजा-

मेष- इस राशि के जातकों को बसंत पंचमी के शुभ दिन पर लाल रंग के फूल और सफेद तिल अर्पित कर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा सरस्वती कवच का पाठ जरूर करें. विद्यार्थी वर्ग अगर इस विधि-विधान से मां सरस्वती की अराधना करते हैं तो उनके मन के भटकाव को मुक्ति मिलेगी और वह एकाग्रता से पढ़ाई कर पाएंगे. साथ ही उन्हें बुद्धि की भी प्रप्ति होगी.

वृषभ- इस राशि के जातकों को थोड़ा जिद्दी और कठोर स्वभाव का माना जाता है, जिसका नुकसान अक्सर इसे ही झेलना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप बसंत पंचमी के दिन नीली स्याही और अक्षत मां सरस्वती को अर्पित करेंगे तो आपकी जिद और कठोरता में कमी आने लगेगी. इसके अलावा आप अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए भी पूरी तरह से अपने काम पर ध्यान लगा पाएंगे. इन लोगों को इस दिन मां सरस्वती को सफेद चंदन का तिलक लगाकर सफेद फूल अर्पित करने चाहिए. इससे उनका ज्ञान बढ़ेगा और सभी समस्याओं से निजात मिलेगी.

मिथुन- इस राशि के जातकों को बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती को सफेद फूल और पुस्तकें अर्पित कर पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें हरे रंग का पेन भी मां के चरणों में रखना चाहिए. बाद में वह इन अर्पित की गई पुस्तकों को दान कर दें. ऐसा करने से आप भ्रमित नहीं रखेंगे और सही वक्त पर सही फैसले कर पाएंगे. वहीं, मां को अर्पित किए इस हरे रंग के पेन का इस्तेमाल आप अपने सभी जरूरी कार्यों में इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से लिखने संबंधी समस्याएं समाप्त होंगी.

कर्क- बसंत पंचमी के दिन इस राशि के जातकों को पीले रंग के फूल अर्पित कर सफेद चंदन का तिलक लगाकर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आप भावनाओं को नियंत्रण में रखकर किसी भी विषय पर सही फैसले ले पाएंगे.

इसके अलावा संगीत के विद्यार्थियों को इस दिन मां सरस्वती को खुश करने के लिए खीर का भोग लगाना चाहिए.

सिंह- इस राशि के विद्यार्थियों के लिए यह दिन बेहद अहम है. बसंत पंचमी के दिन इस राशि के छात्रों तो धान का लावा और कनेर के फूल अर्पित कर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से शिक्षा में आ रही हर तरह की बाधाओं से छात्रों तो मुक्ति मिलेगी ही है और उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार फल मिलता है. छात्रों को पूजा के दौरान गायत्री मंत्र का भी जाप जरूर करना चाहिए.

कन्या- इस राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा में सफेद फूल शामिल कर कमल और दवात अर्पित करने चाहिए. ऐसा करने से आप किसी भी चीज के लालच में नहीं आएंगे और अपनी समझ से सही फैसले ले पाएंगे. दूसरी ओर, इस राशि के छात्रों को गरीब बच्चों को पेन, पेंसिल और किताबें जैसी पढ़ने की सामग्री बांटनी चाहिए. ऐसा करने से छात्र एकाग्रता से अपनी पढ़ाई करेंगे.

तुला- इस राशि के जातकों को इस दिन मां सरस्वती को शहद, नीले रंग का पेन और नीले रंग की स्याही अर्पित करनी चाहिए. अगर विद्यार्थी ऐसा करते हैं तो पढ़ाई के दौरान उनका मन नहीं भटकेगा. इसके अलावा विद्यार्थियों को मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग के कपड़े दान में देने चाहिए. इससे आपकी वाणी में मधुरता रहेगी.

वृश्चिक- इस राशि के जातकों को पूजा के दौरान मां सरस्वती को सफेद रंग के वस्त्र और हल्दी अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके अंदर कभी अहंकार नहीं आएगा और आपको किसी भी तरह की परीक्षा में सफलता हासिल होगी.

अगर इस राशि के छात्रों को याद्दाश्त से संबंधित समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है तो वह इस दिन मां सरस्वती की आराधना करते हुए उन्हें लाल रंग का पेन अर्पित करें.

यह भी पढ़िए- बसंत पंचमी के दिन पीले कपड़े क्यों पहनते हैं?

धनु- बसंत पंचमी के दिन इस राशि के जातक मां सरस्वती को नारियल और रोली अर्पित करें. ऐसा करने से उनकी जिंदगी के संघर्ष काफी कम हो जाएंगे. इसके अलावा वह अपना हर कार्य शांत मन से पूरा कर पाएंगे, जो उन्हें किसी भी क्षेत्र में सफलता दिलाएगा. छात्रों को इस दिन मां सरस्वती को सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी उच्च शिक्षा हासिल करने की मनोकामना जरूर पूरी होगी.

मकर-  इस राशि के लोग बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती को खीर का भोग लगाएं. इससे आपको मां सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त होगी. छात्र वर्ग को ऐसा करने से उच्च शिक्षा हासिल करने में होने वाली सभी बाधाओं से छुटकारा मिलेगा. छात्रों तो इस दिन निर्धन-गरीब लोगों सफेद रंग का अनाज दान देना चाहिए. इससे उनका बुद्धिबल बढ़ेगा.

कुंभ- इस राशि के जातकों को इस दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान मिश्री से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने आपको लक्ष्य निर्धारित करने में जो समस्या आ रही थी उससे निजात मिलेगा. इस राशि के छात्रों को इस दिन गरीब बच्चों में स्कूल बैग और शिक्षा से जुड़ी अन्य चीजों का दान देना चाहिए. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और मां सरस्वती की कृपा आप पर बरसेगी.

मीन- इस राशि के जातक बसंत पंचमी पर कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र बांटे. ऐसा करने से उनके करियर में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी और मां सरस्वती का आशीर्वाद मिलेगा.

इसके अलावा उन्हें पंचामृत का भोग भी मां सरस्वती को लगाना चाहिए. इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और अपनी समझ का सही उपयोग करेंगे.

यह भी पढ़िए- वसंत पंचमी के दिन सरस हुआ संसार, इसलिए करते हैं मां सरस्वती की पूजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़