आज के पंचांग में जानिए कब है शुभ मुहूर्त और राहुकाल

महावीर हनुमान आपके सारे कष्ट दूर करेंगे. उनकी आराधाना से आपको रामकृपा मिलेगी और महादेव शिव का आशीर्वाद भी. ऐसे में जो भी शुभकार्य करेंगे उसकी पूर्ति होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2021, 06:44 AM IST
  • आज दोपहर 12:13 से 12:54 तक शुभ मुहूर्त रहेगा
  • आज दोपहर बाद 3:15 से शाम 4:35 तक राहुकाल रहेगा
आज के पंचांग में जानिए कब है शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः आज मंगलवार को 26 जनवरी को आपका दिन मंगल ही मंगल लेकर आया है. भारतीय ज्योतिष परंपरा में पंचांग का बहुत महत्व है. इसके अनुसार निर्धारित तिथि व शुभ मुहूर्त में किसी कार्य की पूर्ति करने जरूर फल मिलता है और मनोकामना पूरी होती है. मंगलवार का दिन होने से यह महावीर हनुमान का दिन है.

महावीर हनुमान आपके सारे कष्ट दूर करेंगे. उनकी आराधाना से आपको रामकृपा मिलेगी और महादेव शिव का आशीर्वाद भी. ऐसे में जो भी शुभकार्य करेंगे उसकी पूर्ति होगी. इसके अलावा क्या है आज के  विशेष, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य

दिन- मंगलवार  (Monday)
मास- पौष मास
तिथि- शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि
मंगलवार व्रत और महावीर हनुमान का पूजन करने से मनोकामना पूरी होती है

आज का नक्षत्र -  आर्द्रा नक्षत्र

आज का शुभ मुहूर्त
आज दोपहर 12:13 से 12:54 तक शुभ मुहूर्त रहेगा. 
आज का राहुकालः आज दोपहर बाद 3:15 से शाम 4:35 तक राहुकाल रहेगा. इस दौरान आपको कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. 

आर्द्रा का अर्थ नमी होता है. आकाश मंडल में आर्द्रा छठवां नक्षत्र है. इसे राहु का नक्षत्र माना जाता है और यह मिथुन राशि में आता है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव शंकर के रुद्र रूप ही आर्द्रा नक्षत्र के अधिपति हैं, जो प्रजापालक हैं, परन्तु जब उग्र होते हैं तो कुछ न कुछ विनाशकारी अथवा प्रलयंकारी घटनाएं अवश्य होती हैं.

आर्द्रा नक्षत्र के प्रबल प्रभाव में आने वाले जातक जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं.  यह कई तारों का समूह न होकर केवल एक तारा है. यह आकाश में मणि के समान दिखता है. इसका आकार हीरे अथवा वज्र के रूप में भी समझा जा सकता है. कई विद्वान इसे चमकता हीरा तो कई इसे आंसू या पसीने की बूंद समझते हैं. 

यह भी पढ़िएः अगर आज सपने में दिखा है बर्फीला तूफान तो क्या जिंदगी में आने वाली है आंधी?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़