हार के बाद टीम पर भड़के केशव महाराज, बताई वो परेशानी जिससे हो सकता है T20 WC में नुकसान

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका की टीम को मिली इस करारी हार के बाद पहले टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी केशव महाराज ने टीम के बल्लेबाजी विभाग को लताड़ा है और उन कमियों को गिनाया है जो उनकी टीम पर टी20 विश्वकप के दौरान भारी पड़ सकती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 02:58 PM IST
  • नई गेंद से निपटने का तरीका होगा ढूंढना
  • साउथ अफ्रीका की टीम को मिली 8 विकेट से हार
हार के बाद टीम पर भड़के केशव महाराज, बताई वो परेशानी जिससे हो सकता है T20 WC में नुकसान

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की है, तो वहीं पर साउथ अफ्रीका की टीम के लिये यह बेहद निराशाजनक शुरुआत रही. दक्षिण अफ्रीका की टीम को मिली इस करारी हार के बाद पहले टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी केशव महाराज ने टीम के बल्लेबाजी विभाग को लताड़ा है और उन कमियों को गिनाया है जो उनकी टीम पर टी20 विश्वकप के दौरान भारी पड़ सकती हैं.

नई बॉल के सामने बिखर जाता है टॉप ऑर्डर

टीम के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने का मानना है उनकी टीम को नई गेंद से निपटने का तरीका ढूंढना होगा, क्योंकि भारत के खिलाफ पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में स्विंग लेती गेंदों के सामने उसका टॉप ऑर्डर बिखर गया था.

महाराज ने मैच के बाद प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा,‘मुझे नहीं लगता कि यह ऐसा विषय है जिस पर हमें बहुत अधिक चर्चा करने की जरूरत है. हालांकि इस पर बात करनी होगी कि हमें कैसी शुरुआत करनी चाहिए. हमारे शुरुआती ओवरों के प्रदर्शन को देखते हुए हमें स्विंग से निपटने के तरीके ढूंढने होंगे. पहले कुछ ओवरों में गेंद बहुत अधिक स्विंग कर रही थी.’

नई गेंद से निपटने का तरीका होगा ढूंढना

महाराज ने 35 गेंदों पर 41 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. उनके अलावा टीम के बाकी बल्लेबाजों की बात करें तो एडेन मार्कराम ने 25 और वायने पर्नेल ने 24 रनों का योगदान दिया. महाराज का मानना है की मानसिकता में बदलाव लाने से उनके बल्लेबाजों को स्विंग का सामना करने में मदद मिल सकता है. 

उन्होंने कहा,‘कुछ अवसरों पर हमें नई गेंद से निपटने के तरीके ढूंढने होते हैं. गेंद काफी स्विंग कर रही थी, इसलिए अपनी रणनीति और मानसिकता में बदलाव करने की जरूरत थी. हमें उम्मीद नहीं थी कि गेंद इतनी अधिक स्विंग करेगी. यह बल्लेबाजी के लिए आसान विकेट नहीं था. कुछ गेंदे अचानक उठ रही थी. मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर बहुत अधिक सोचना चाहिए लेकिन आगामी मैचों से पहले हम इस पर काम कर सकते हैं और उम्मीद है कि हम इसमें सुधार करेंगे.’

सीरीज में 1-0 की बढ़त से भारत आगे

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रिका के बीच खेले जा रहें तीन मैचों की टी-20 सीरीज में तिरुवनंतपुरम में पहला मैच खेला गया. 28 सितंबर को दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ हुए पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया था.

क्रीज पर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी साउथ अफ्रिका की टीम 20 ओवरो में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 106 रनों का स्कोर खड़ी पाई थी. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 16 ओवर 4 गेंद में 2 विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाकर सीरीज को अपने नाम कर लिया. और सीरीज में 1-0 की बढ़त कायम कर ली.

भारत ने आठ विकेट से हासिल की जीत

भारतीय टीम के गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे. वहीं दीपक चाहर कुल 24 रन देकर दो विकेट लेने में कामयाब हो पाए थे.  टीम के गेंदबाजों ने गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराकर दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम लड़खड़ा दिया था. जिससे भारत ने बुधवार को यहां आठ विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की टी-20 सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: जीत के बाद अर्शदीप सिंह ने किया बड़ा खुलासा, खोला T20 WC में भारत की जीत के प्लान का राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़