WTC फाइनल से पहले भारतीय टीम को लगा झटका, चोटिल होकर 3 खिलाड़ी हुए बाहर, जानें कौन बनेगा रिप्लेसमेंट

WTC Final 2023: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे एडिशन का फाइनल मैच 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाना है, जहां पर भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारत लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा है, हालांकि इस बार उसकी उम्मीद खिताब पर कब्जा कर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को मिटाने पर होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2023, 08:08 AM IST
  • खिताब जीता तो ऐसा करने वाली पहली टीम बनेगी
  • भारतीय टीम के 3 खिलाड़ी लगभग हुए फाइनल से बाहर
WTC फाइनल से पहले भारतीय टीम को लगा झटका, चोटिल होकर 3 खिलाड़ी हुए बाहर, जानें कौन बनेगा रिप्लेसमेंट

WTC Final 2023: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे एडिशन का फाइनल मैच 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाना है, जहां पर भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारत लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा है, हालांकि इस बार उसकी उम्मीद खिताब पर कब्जा कर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को मिटाने पर होगी.

खिताब जीता तो ऐसा करने वाली पहली टीम बनेगी

उल्लेखनीय है कि दोनों में से जो भी टीम यह खिताब जीतती है वो इस आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेले जाने में अभी एक महीने का समय बाकी है लेकिन इस अहम मुकाबले से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. आईपीएल में हिस्सा ले रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की भारतीय टीम के 3 खिलाड़ी चोटिल हो कर इस अहम मुकाबले से लगभग बाहर हो गये हैं.

भारतीय टीम के 3 खिलाड़ी लगभग हुए फाइनल से बाहर

केकेआर के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव और लखनऊ सुपर जाएंट्स के पेसर जयदेव उनादकट के बाद अब भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और एलएसजी के कप्तान केएल राहुल चोटिल होकर टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से बाहर हो गये हैं. केएल राहुल को आरसीबी के खिलाफ सोमवार को खेले गये आईपीएल 2023 के 43वें मैच के दौरान चोट लगी थी.

इसके बाद राहुल मुंबई में अपने एमआरआई स्कैन की रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं पर बीसीसीआई की चयनसमिति इन खिलाड़ियों के बैकअप को चुनने की तैयारी कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार केएल राहुल की जगह मयंक अग्रवाल और इशान किशन में से किसी एक खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है.

आईपीएल से बाहर हो चुके हैं केएल राहुल-जयदेव उनादकट

हालांकि फाइनल के लिए रोहित शर्मा के साथ शुबमन गिल को पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी मिलना तय है तो इसमें अजिंक्य रहाणे की मध्यक्रम में वापसी लगभग निश्चित है. इसके चलते अगर मयंक अग्रवाल को टीम में चुना भी जाता है तो प्लेइंग 11 में उनकी जगह बनती नजर नहीं आ रही है. वहीं लंदन में खेले जाने वाले इस मुकाबले के लिए जयदेव उनादकट की बजाय उमरान मलिक टीम में बैकअप विकल्प के रूप में शामिल किये जा सकते हैं.

गौरतलब है कि केएल राहुल को आरसीबी के खिलाफ खेले गये मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग इंजरी हो गई थी जिसके चलते वो दर्द में नजर आये थे. इसके चलते उनको सूजन हो गई थी और यही वजह है कि उनका एमआरआई स्कैन होने में देरी हो रही है. अब राहुल बीसीसीआई और नेशनल क्रिकेट अकादमी के विशेषज्ञों के नेतृत्व में मुंबई पहुंचे हैं और आईपीएल 2023 के बचे हुए मैचों से बाहर हो गये हैं.

ये खिलाड़ी बन सकता है राहुल का बैकअप

इनसाइड स्पोर्ट से बात करते हुए बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा,’राहुल की चोट अभी भी सूजन से भरी है जो कि अच्छी नजर नहीं आ रही. हमें चोट की गंभीरता की जानकारी स्कैन रिपोर्ट आने के बाद ही मिलेगी, तब तक उन्हें एंटी-इनफ्लेमैटरी दवाइयां दी जा रही हैं ताकि सूजन को कम किया जा सके. जैसे ही सूजन कम होगी उन्हें स्कैन के लिए भेजा जाएगा. हम उम्मीद करते हैं कि टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले वो ठीक हो जाएं लेकिन अगर वो नहीं जा पाते हैं तो मयंक अग्रवाल का जाना तय है, हालांकि कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.’

उनादकट की जगह इस गेंदबाज को मिल सकता है मौका

जयदेव उनादकट भी आरसीबी के खिलाफ मैच से पहले नेट्स पर गेंदबाजी करेत हुए अपना कंधा चोटिल कर बैठे थे जिसके चलते उनका भी टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेल पाना मुश्किल नजर आ रहा है. वो भी बीसीसीआई की मेडिकल टीम के निरिक्षण में हैं और अगले हफ्ते एनसीए को रिपोर्ट कर सकते हैं.

अधिकारी ने इस पेसर पर बात करते हुए कहा,’यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण हैं लेकिन जयदेव काफी हद तक मैच से बाहर हो चुके हैं. वो टीम में बल्लेबाजों को मिचेल स्टार्क के खिलाफ तैयारी करने में काफी मददगार साबित हो सकते थे. हम एनसीए से रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहे हैं और हम उसके आने के बाद ही कोई फैसला लेंगे. उमरान को बतौर नेट बॉलर स्टैंड बॉय पर रखा गया है. अब यह चयनकर्ताओं पर निर्भर है कि वो उसे टीम में जगह देना चाहते हैं या किसी और पेसर को.’

जानें कब लंदन जाएंगे भारतीय खिलाड़ी

आपको बता दें कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से ओवल के मैदान पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है जिसकी तैयारियों के लिए हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ भारतीय टीम का पहला खेमा 23 मई को लंदन रवाना होगा. इस दौरान आईपीएल के प्लेऑफ से बाहर हो चुकी टीमों में खेल रहे भारतीय खिलाड़ी इस खेमे में शामिल होंगे और बाकी के प्लेयर्स 28 मई को खेले जाने वाले फाइनल के बाद टीम से जुड़ेंगे.

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

चोटिल खिलाड़ी- केएल राहुल, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.

इसे भी पढ़ें-SRH vs KKR: आखिरी ओवर की जीत के बीच हुई रिकॉर्ड्स की बारिश, देखें हैदराबाद में बने आंकड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़