Asad Rauf Died: सेक्स स्कैंडल से लेकर स्पॉट फिक्सिंग तक, कई बार गलत वजहों से चर्चा में रहे रउफ

पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 66 साल के थे. रऊफ ने वर्ष 2000 में अंपायर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 11:37 AM IST
  • पाकिस्तान के प्रमुख अंपायरों में से एक थे रउफ
  • आईसीसी के एलीट पैनल में किए गए थे शामिल
Asad Rauf Died: सेक्स स्कैंडल से लेकर स्पॉट फिक्सिंग तक, कई बार गलत वजहों से चर्चा में रहे रउफ

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 66 साल के थे. रऊफ ने वर्ष 2000 में अंपायर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. 

पाकिस्तान के प्रमुख अंपायरों में से एक थे रउफ

असद रउफ 64 टेस्ट मैच में अंपायरिंग की जिनमे वह 49 मैचों में मैदानी अंपायर जबकि 15 मैचों में टीवी अंपायर रहे. इसके अलावा उन्होंने 139 वनडे और 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायरिंग की. 

वह 2000 के दशक में पाकिस्तान के प्रमुख अंपायरों में से एक थे. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार रऊफ को बुधवार को लाहौर में अपनी दुकान से लौटने के तुरंत बाद दिल का दौरा पड़ा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने ट्वीट करके कहा,‘‘ असद रऊफ के निधन का समाचार सुनकर बहुत दुखी हूं. वह न केवल एक अच्छे अंपायर थे बल्कि उनमें हास्य का पुट भी भरा था. वह हमेशा मेरे चेहरे पर मुस्कान बिखेर देते थे और जब भी मुझे उनकी याद आएगी तो वह ऐसा करेंगे. उनके परिवार के प्रति मेरी सहानुभूति है.’’ 

आईसीसी के एलीट पैनल में किए गए थे शामिल

रऊफ ने पाकिस्तान के नेशनल बैंक और रेलवे की तरफ से 71 प्रथम श्रेणी मैच खेले और बाद में वह अंपायर बन गए. उन्हें अप्रैल 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एलीट पैनल में शामिल किया गया था. 

अलीम दार के साथ वह पाकिस्तान के प्रमुख अंपायरों में शामिल रहे. 

स्पॉट फिक्सिंग के मामले में बनाए गए आरोपी

साल 2013 में उनका करियर तब समाप्त हो गया जब मुंबई पुलिस ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में उन्हें एक आरोपी बनाया. तब रऊफ इस टूर्नामेंट में अंपायरिंग कर रहे थे. वह तब आईपीएल को बीच में ही छोड़कर भारत से चले गए थे और बाद में चैंपियंस ट्रॉफी से भी हट गए थे. 

उन्हें इसके बाद आईसीसी एलीट पैनल से बाहर कर दिया गया था. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वर्ष 2016 में उन पर भ्रष्टाचार और दुर्व्यवहार के लिए पांच साल का प्रतिबंध लगाया था.

रउफ पर यौन शोषण के भी लगे थे आरोप

साल 2012 में भारतीय मॉडल लीना कपूर ने रऊफ पर यौन शोषण के आरोप भी लगाए थे. उनका निजी जीवन कई बार विवादों में रहा. लीना ने रउफ पर आरोप लगाया था कि उन्होंने शादी का झांसा देकर मुझसे कई बार शारीरिक संबंध बनाए. 

रउफ और लीना की कई निजी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. हालांकि बाद में रउफ ने इस मामले को लेकर कहा था कि लीना ने यह सब पब्लिसिटी के लिए किया और बाद में दोनों के बीच समझौता भी हो गया था.

यह भी पढ़िए: Robin Uthappa Retirement: सपना छोड़ा फिर बदला धर्म और देश को बना दिया विश्व विजेता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़