Robin Uthappa Retirement: सपना छोड़ा फिर बदला धर्म और देश को बना दिया विश्व विजेता

Robin Uthappa Retirement: 2007 टी20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया के लिए मैच विनर की भूमिका निभाने वाले धुरंधर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने 36 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 15, 2022, 05:25 PM IST
  • पहले हॉकी में भविष्य बनाना चाहते थे उथप्पा
  • रॉबिन उथप्पा के पिता थे हॉकी रेफरी
Robin Uthappa Retirement: सपना छोड़ा फिर बदला धर्म और देश को बना दिया विश्व विजेता

नई दिल्ली: Robin Uthappa Retirement: भारतीय टीम 15 साल बाद टी20 वर्ल्डकप जीतने का सपना पूरा करने के लिए पूरी तन्मयता से जुटी है. रोहित शर्मा की अगुवाई में 15 भारतीय खिलाड़ियों के नाम का ऐलान हो चुका है. टीम इंडिया 23 अक्टूबर को अपने अभियान का आगाज उसी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी जिसे 2007 में रौंदकर हिंदुस्तान ने पहला टी20 वर्ल्डकप जीता था.  

2007 टी20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया के लिए मैच विनर की भूमिका निभाने वाले धुरंधर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने 36 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. रॉबिन उथप्पा का जीवन कई कठिनाइयों और संघर्षों से भरा रहा.

हॉकी में भविष्य बनाना चाहते थे उथप्पा

रॉबिन उथप्पा के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं कि वे बचपन में हॉकी के खिलाड़ी बनना चाहते थे. उनका सपना था कि वे कभी भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करें लेकिन उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था. उथप्पा बताते हैं कि कब उनमें क्रिकेटर बनने का जुनून पैदा हो गया, उन्हें खुद पता नहीं चला.

हॉकी में रॉबिन का अंडर-16 सब जूनियर टीम में सेलेक्शन भी हो गया था लेकिन सेलेक्शन के दिनों में उन्हें ये एहसास हुआ कि उनसे काबिल खिलाड़ियों की भीड़ में हॉकी में उनका करियर ज्यादा नहीं चल सकता. 

उथप्पा के पिता थे हॉकी रेफरी 

रॉबिन के पिता वेणू उथप्पा इंटरनेशनल हॉकी रेफरी और अंपायर रह चुके हैं. वो कर्नाटक हॉकी एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे. पिता के हॉकी प्रेम के बावजूद उथप्पा ने क्रिकेट को चुना और बेहद ही कम उम्र में उन्होंने इस खेल में अपना नाम बनाया. उनके पिता चाहते थे कि उथप्पा हॉकी खेंले लेकिन वे क्रिकेट की तरफ खिंचे चले आए. 

25 साल की उम्र में किया धर्म परिवर्तन

रॉबिन उथप्पा के पिता हिंदू और मां ईसाई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 साल की उम्र में साल 2011 में उन्होंने ईसाई धर्म अपना लिया. उथप्पा ने 2004 अंडर-19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. इसके दो साल बाद उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया. 

उथप्पा का इंटरनेशनल करियर

भारत के लिए उन्होंने 46 एकदिवसीय और 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय में क्रमश: 934 और 249 रन बनाए है. उन्होंने इसके साथ ही प्रथम श्रेणी में 9446 और लिस्ट ए में 6534 रन बनाये है. उथप्पा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग की दो (2014 और 2021) ट्रॉफी है. वह 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के अहम सदस्य थे. 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: '3 खिलाड़ियों को न चुनकर सेलेक्टर्स ने की भारी भूल', पूर्व कप्तान ने लगाई फटकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़