Ashes Series: स्टीव स्मिथ ने बनाया शतकों का स्पेशल रिकॉर्ड, इस दिग्गज की बराबरी की

स्मिथ ने अब एशेज में जैक हॉब्स के 12 शतकों की बराबरी कर ली है, जिससे वे दोनों दूसरे स्थान पर हैं. महान डॉन ब्रैडमैन अपने नाम पर प्रभावशाली 19 शतकों के साथ सूची के शीर्ष पर कायम हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2023, 09:53 PM IST
  • जानिए क्यों खास है ये रिकॉर्ड
  • स्मिथ ने एशेज में किया कमाल प्रदर्शन
Ashes Series: स्टीव स्मिथ ने बनाया शतकों का स्पेशल रिकॉर्ड, इस दिग्गज की बराबरी की

नई दिल्लीः स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने गुरुवार को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज 2023 टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए 32 टेस्ट शतकों के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. स्मिथ से आगे अब केवल रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक टेस्ट शतक स्कोरिंग चार्ट में 41 शतक बनाए हैं. इसके अलावा, अपने 99वें टेस्ट में 174वीं पारी खेलते हुए स्मिथ सबसे तेज 32 शतक के आंकड़े तक पहुंचने वाले खिलाड़ी हैं.

बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड
इस नवीनतम शतक के साथ, स्मिथ ने अब एशेज में जैक हॉब्स के 12 शतकों की बराबरी कर ली है, जिससे वे दोनों दूसरे स्थान पर हैं. महान डॉन ब्रैडमैन अपने नाम पर प्रभावशाली 19 शतकों के साथ सूची के शीर्ष पर कायम हैं. 85 रन पर अपनी पारी फिर से शुरू करते हुए, लॉर्ड्स में अपने दूसरे शतक तक पहुंचने से सिर्फ 15 रन दूर, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने दूसरी नई गेंद आने पर बाउंड्री शॉट्स की एक श्रृंखला शुरू की. अंत में, यह जेम्स एंडरसन की गेंद पर अच्छी तरह से किया गया कवर ड्राइव था जिसने उनके लिए एक मील का पत्थर तय कर दिया.

जानिए क्यों ये शतक है खास
क्रिकेट.कॉम.एयू के अनुसार 34 वर्षीय स्मिथ वॉरेन बार्डस्ले (1912, 1926), सर डॉन ब्रैडमैन (1930, 1938) और बिल ब्राउन (1934, 1938) के साथ लॉर्ड्स में कई टेस्ट शतक बनाने के लिए लॉर्ड्स टेस्ट बैटिंग ऑनर्स बोर्ड में कई बार अपना नाम दर्ज कराने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियाई भी बन गए. यह उपलब्धि लॉर्ड्स के साथ स्मिथ के असाधारण संबंध को बढ़ाती है, जो एक ऐसा स्थान है जो उनके करियर में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यहीं पर उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और 215 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था.

इसके अलावा, 2015 एशेज के दौरान, उन्होंने लॉर्ड्स में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से एक अमिट छाप छोड़ी. हालांकि, यह वही मैदान था जहां वह 2019 एशेज में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर कन्कशन के शिकार हुए थे. स्मिथ की 184 गेंदों में 110 रनों की शानदार पारी 96वें ओवर में समाप्त हुई, जब वह जोश टंग की गेंद पर ड्राइव मारने की कोशिश में गली में डकेट के हाथों कैच आउट हुए. स्मिथ के आउट होने के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 416 रन पर सिमट गई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़