IND vs SA: गुवाहाटी में कैसा है टीम इंडिया का इतिहास और मैच में कौन रहता है हावी, जानिए सभी रिकॉर्ड

Barsapara Cricket Stadium Guwahati Pitch History: बुमराह की ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में भूमिका अहम होती लेकिन इस तेज गेंदबाज का पीठ की परेशानी के कारण टी20 वर्ल्डकप में खेलना संदिग्ध है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 03:12 PM IST
  • जानिए मैदान पर हुए मैचों का पुराना इतिहास
  • गुवाहाटी में खेले केवल 2 टी20
IND vs SA: गुवाहाटी में कैसा है टीम इंडिया का इतिहास और मैच में कौन रहता है हावी, जानिए सभी रिकॉर्ड

नई दिल्ली: पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका को पटखनी देने के बाद अब भारतीय टीम के नजरें गुवाहाटी में होने वाले दूसरे टी20 पर हैं. टीम इंडिया दूसरे टी20 को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़ता हासिल करना चाहती है. 

गुवाहाटी में खेले गए केवल 2 टी20

भारत ने गुवाहाटी में अभी तक दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान एक मैच में हार का सामना किया है. जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका. इसका मतलब है कि भारत को गुवाहाटी के मैदान पर अपनी पहली जीत की तलाश है. इस मैदान का नाम बदलकर डॉ. भूपेन हजारिका स्टेडियम कर दिया गया. 

गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने अक्टूबर 2017 में 8 विकेट से हराया था. जबकि इसके बाद जनवरी 2020 में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला गया लेकिन यह मुकाबला खेला नहीं जा सका. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में जीत दर्ज की है. लिहाजा टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. 

मैदान पर हुए मैचों का पुराना इतिहास

इस मैदान पर 2017 से 2021 तक घरेलू क्रिकेट समेत अलग अलग कई लीगों को मिलाकर कुल 16 टी20 मैचों का आयोजन हुआ है. जिसमें औसत स्कोर मात्र 138 रन है, जो साबित करता है कि यह मैदान T20 मैच में टीमों के लिए हाई स्कोरिंग नहीं रहा है. इसके अतिरिक्त यहां कोई भी टीम अब तक 180 रनों से अधिक का कुल स्कोर करने में सफल नहीं हुई है. 5 साल बाद इस मैदान पर इंटरनेशनल टी20 मैच खेला जाएगा. 

टीम मैनेजमेंट दे सकता है सिराज को मौका

बुमराह की ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में भूमिका अहम होती लेकिन इस तेज गेंदबाज का पीठ की परेशानी के कारण टी20 वर्ल्डकप में खेलना संदिग्ध है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला का आयोजन विश्वकप से पहले टीम की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए किया गया था लेकिन बुमराह की अनुपस्थिति ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. 

मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है लेकिन अभी यह दोनों विश्व कप की टीम में नहीं हैं. टीम मैनेजमेंट इस मुकाबले में सिराज को आजमा सकता है ताकि वर्ल्डकप टीम में बुमराह के रिप्लेसमेंट पर सिराज के नाम का विचार किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- भारत ने लंकाई टीम को रौंदा, इन सितारों ने लिखी टीम इंडिया की जीत की इबारत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़