IPL 2021 DC vs MI: मुंबई से फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगी दिल्ली

आईपीएल 2021 में आज पिछले बार की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियन्स की बीच भिड़ंत होगी. जानिए किसके हाथ लगेगी बाजी.  

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Apr 20, 2021, 05:38 PM IST
  • दोनों टीमें मौजूदा सीजन में शानदार फॉर्म और धमाकेदार प्रदर्शन कर रही हैं
  • पिछले बार की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियन्स की बीच होगी भिड़ंत
IPL 2021 DC vs MI: मुंबई से फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगी दिल्ली

मुंबई: आईपीएल में मंगलवार को उन दो टीमों के बीच भिड़ंत होने जा रही है जिनके बीच पिछले सीजन में खिताबी जंग हुई थी. हम बात कर रहे हैं दिल्ली कैपिटल्स और मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की. 13वें सीजन में शानदार प्रदर्शन के बल पर फाइनल तक का सफर करने वाले दिल्ली के लड़ाके जब मुंबई से दो-दो हाथ करने उतरेंगे तो उनका इरादा फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकता करने का होगा.

पिछले साल यूएई में रोहित शर्मा की मुंबईया पटलन ने दिल्ली के लाखों दिलवालों के दिल तोड़कर पहली बार चैंपियन बनने का शानदार मौका छीन लिया था.  ऐसे में जब नए कप्तान रिषभ पंत की अगुआई में दिल्ली के दबंग मुंबई की पलटन के सामने होंगे तो तो उनका लक्ष्य केवल जीत हासिल करके पिछला हिसाब चुकता करने का होगा.

ये भी पढ़ें- 23 साल का युवा गेम से बना रहा है नेम, कर चुका है धोनी-रैना जैसे दिग्गज का शिकार

इस मुकाबले की सबसे अहम बात यह है कि दोनों टीमें मौजूदा सीजन में शानदार फॉर्म में हैं और धमाकेदार प्रदर्शन कर रही हैं. दोनों टीमें विजय रथ पर सवार हैं और अपने शुरुआती तीन मैचों में से दो-दो में जीत दर्ज कर चुकी हैं.  

ऐसा है दोनों के बीच का रिकॉर्ड

अगर रिकॉर्ड बुक्स को पलटकर देखें तो पिछले 13 सीजन में दिल्ली और मुंबई के बीच हुई जंग एकतरफा रही है. दोनों के बीच अबतक खेले गए कुल 28 मुकाबलों में से 16 बार बाजी मुंबई के हाथ लगी वहीं रिषभ पंत एंड कंपनी केवल 12 मैच जीत सकी.

पिछले कुछ मैचों के परिणाम पर नजर डालें तो पता चलता है कि दिल्ली पर मुंबई भारी पड़ती रही है. पिछले सीजन में फाइनल सहित कुल 4 बार मुम्बई और दिल्ली का आमना-सामना हुआ था और चारों बार राजधानी एक्सप्रेस को मुंह की खानी पड़ी. पिछले 10 मुकाबलों में 7 बार मुंबई ने दिल्ली को पटखनी दी जबकि दिल्ली के हाथ केवल 3 बार बाजी लगी.

रोहित का बल्ला जमकर उगलता है रन

दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच जब-जब जंग होती है तब-तब हिटमैन रोहित शर्मा का बल्ला आग उगलता है. दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मुकाबलों में सबसे अधिक 633 रन रोहित शर्मा ने बनाए हैं. उनके बाद कीरोन पोलार्ड और श्रेयस अय्यर का नम्बर आता है. वहीं ऋषभ पंत ने भी मुंबई के खिलाफ 299 रन बनाये हैं.

धवन और शॉ पर है दिल्ली का दारोमदार

हालांकि मुंबई के खिलाफ भिड़ंत से पहले जबरदस्त फॉर्म में चल रहे शिखर धवन से दिल्ली को बहुत उम्मीदें होंगी. धवन और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी ने दिल्ली को दो मैच में जीत दिलाई है. मुंबई के खिलाफ भी इस जोड़ी के धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद दिल्ली को होगी.

दिल्ली की टीम में अनुभवी स्टीव स्मिथ की भी वापसी हो चुकी है. भले ही पंजाब के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला लेकिन उनके रहने से विरोधी टीम के गेंदबाजी में खौफ बना रहता है.

ये भी पढ़ें- एबी डिविलियर्स ने किया खुलासा, उनकी कब और कैसे होगी द. अफ्रीकी टीम में वापसी?

दिल्ली की गेंदबाजी में भी है दम

वहीं दिल्ली की गेंदबाजी भी मजबूत है.  उसके पास आर अश्विन, कगिसो रबाडा, और क्रिस वोक्स जैसे गेंदबाज हैं. उम्मीद की जा रही है कि कोरोना से जंग जीतने के बाद एनरिक नॉर्खिया की भी वापसी कर सकते हैं. पिछले सीजन में रबाडा और नॉर्खिया की जोड़ी ने दिल्ली की सफलता की मुख्य कड़ी रही थी.

बेहद संतुलित है मुंबई इंडियन्स

अगर मुंबई की बात करें उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में गजब का संतुलन है. गेंदबाजी में जहां ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर कहर बरपाते हैं तो वहीं क्विंटन डिकॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या जैसे धाकड़ बल्लेबाज है जो किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं.

ये भी पढ़ें-RR vs CSK Preview: पहले IPL की फाइनलिस्ट टीमों के बीच टक्कर, माही और संजू में कौन पड़ेगा भारी

रिकार्ड्स बुक में भले ही मुम्बई दिल्ली को पटखनी देती हो लेकिन मौजूदा फॉर्म, प्रतिभा और स्किल में दिल्ली के दबंग मुंबईया पलटन से किसी भी मामले में कम नहीं है. कुल मिलाकर बीते सीजन की फाइनलिस्ट टीमें जब मैदान पर उतरेगी तो फैंस के लिए रोमांच एक बार फिर चरम पर होगा.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं.

दिल्ली कैपिटल्स:

रिषभ पंत (कप्तान-विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्खिया, आवेश खान, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ईशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, प्रवीण दुबे, पृथ्वी शॉ, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर,  स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमन मारीवाल, एम सिद्धार्थ, टॉम कुरेन,सैम बिलिंग्स, शम्स मुलानी अनिरुद्ध जोशी.

ये भी पढ़ें- IPL 2021 CSK vs RR: धोनी के धुरंधरों ने दी राजस्थान को 45 रन से मात

मुंबई इंडियन्स:

रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनुकुल रॉय, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मोहसिन खान, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिलने, नाथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जिमी नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जानसेन, अर्जुन तेंदुलकर.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़