क्या मैच से पहले सेक्स करने से प्रदर्शन पर पड़ता है असर, भारतीय टीम को लेकर भी छिड़ी बहस

Practice of Having sex Before Cricket Matches: इस आइडिया के तहत खिलाड़ियों को स्ट्रेस फ्री करने और प्रदर्शन में सुधार लाने को लेकर मैच से पहले सेक्स करने की सलाह दी जा रही है. दरअसल ये आइडिया नया नहीं है, इसे अमेरिकी नौसेना और दूसरे देशों में गश्त दे रहे फौजियों के लिये इस्तेमाल किया जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 07:07 AM IST
  • कैसे शुरू हुई इस आइडिया पर बहस
  • मैच से पहले सेक्स के पक्ष में हैं रोनाल्डो
क्या मैच से पहले सेक्स करने से प्रदर्शन पर पड़ता है असर, भारतीय टीम को लेकर भी छिड़ी बहस

Practice of Having sex Before Cricket Matches: खेल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सुधारना हमेशा से ही एक बड़ा सवाल रहा है. कोच और टीम मैनेजमेंट आये दिन एक नये तरीके से खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सुधारने की बात करते रहते हैं और अक्सर कुछ नये आइडियाज पर चर्चा भी होती है. मैदान के बाहर से नंबर्स और कोड के जरिये संदेश भेजना, ट्रेनिंग के दौरान नए-नए तरीकों से प्रैक्टिस को मजेदार बनाना इन्हीं आइडियाज का हिस्सा है, हालांकि अब खेल जगत में एक नये आइडिया पर चर्चा जोरों पर है जिससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

इस आइडिया के तहत खिलाड़ियों को स्ट्रेस फ्री करने और प्रदर्शन में सुधार लाने को लेकर मैच से पहले सेक्स करने की सलाह दी जा रही है. दरअसल ये आइडिया नया नहीं है, इसे अमेरिकी नौसेना और दूसरे देशों में गश्त दे रहे फौजियों के लिये इस्तेमाल किया जाता है. इसके तहत टीम के साथ कुछ सेक्स वर्कर्स रखी जाती हैं ताकि फौजियों को स्ट्रेस से दूर रखा जा सके.

कैसे शुरू हुई इस आइडिया पर बहस

खेल में इस आइडिया को लागू करने के पीछे की बहस की शुरूआत साल 2006 में हुई थी जब जर्मनी में आयोजित फीफा विश्वकप में इंग्लैंड ने शानदार आगाज करते हुए एक ड्रॉ और दो मैचों में जीत हासिल की थी, हालांकि नॉकआउट मैच में पुर्तगाल की टीम ने उन्हें पेनाल्टी शूटआउट में हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया. इंग्लैंड की टीम की इस हार के बाद उसके बाहर होने की वजह पर खोजबीन शुरू हो गई और बाद में ठीकरा खिलाड़ियों कि पत्नी और गर्लफ्रेंड पर फोड़ा गया जो कि उस दौरे पर साथ आई थी.

इंग्लिश फुटबॉल टीम के कोच स्वेन गोरान एरिक्सन ने दावा किया कि खिलाड़ियों पर मैच से पहले सेक्स को लेकर कोई रोक नहीं लगाई गई जिसके चलते उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा. खिलाड़ियों का ध्यान मैच से ज्यादा अपने साथियों पर था और इसी के चलते वो मैच से पहले ही थक गये.

मैच से पहले सेक्स के पक्ष में हैं रोनाल्डो 

एरिक्सन के इस दावे ने खेल जगत में एक नई बहस को जन्म दे दिया कि क्या मैच से पहले खिलाड़ियों के सेक्स करने से उनके प्रदर्शन पर असर पड़ता है. अगर पड़ता है तो क्या बड़े टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों को अपनी पत्नी और गर्लफ्रेंड को साथ ले जाने की इजाजत देनी चाहिये. हर चर्चा की तरह इस टॉपिक पर भी दो धड़े देखने को मिले, जहां एक पक्ष इसे हार की वजह बता रहा था तो वहीं पर दूसरे पक्ष ने इसे जीत का फॉर्मूला माना.

जीत का फॉर्मूला मानने वालों में फुटबॉल की दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉलर और ब्रजील के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम है, जिन्होंने कई मौकों पर साफ किया कि उनके बेहतर खिलाड़ी बनने के पीछे का श्रेय मैच से पहले किये गये उनके खूब सारे सेक्स को जाता है.

भारतीय टीम तक कैसे पहुंची बहस

रोनाल्डो ने साल 2011 में दिये गये एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा था कि मैंने कई बार मैच से पहले सेक्स किया है जिसका फायदा मुझे मैदान पर मिला. इससे मुझे ध्यान लगाने में मदद मिलती है. पता नहीं क्यों बहुत सारे कोच आपको मैच से पहले सेक्स की इजाजत नहीं देते हैं लेकिन मेरा अनुभव कहता है कि जिस भी मैच में मैंने उसकी शुरुआत से पहले सेक्स किया था उसमें मेरा प्रदर्शन शानदार होता था.

अब सवाल यह उठता है कि यह बहस भारतीय क्रिकेट टीम तक कैसे पहुंची, तो जवाब है कि जब साल 2011 में भारतीय टीम ने विश्वकप जीता था तो उस वक्त टीम के हेड कोच गैरी कर्स्टन थे और खिलाड़ियों की मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने की जिम्मेदारी कोच पैडी ऑप्टन पर थी. भारतीय टीम से करार खत्म होने के बाद कोच पैडी ऑप्टन ने अपने जीवन पर आधारित एक किताब 'द बेयरफुट कोच' को रिलीज किया जिसमें उन्होंने भारतीय टीम के साथ बिताये वक्त का जिक्र किया है और कुछ ऐसे खुलासे किये जिसने इस चर्चा को दोबारा जन्म दे दिया.

2011 में दी थी खिलाड़ियों को सेक्स करने की सलाह

दरअस कोच पैडी ऑप्टन ने अपनी किताब में बताया कि वो उन लोगों में से थे जो खिलाड़ियों के मैच से पहले सेक्स करने को बुरा नहीं मानते थे जबकि गैरी कर्स्टन इससे इत्तेफाक नहीं रखते थे. यही वजह थी कि जब उन्होंने कोच गैरी कर्स्टन से भारतीय खिलाड़ियों को मैच से पहले सेक्स करने के आइडिया की बात की तो उन्होंने इससे इंकरा कर दिया. इस बात का पता उस वक्त तो नहीं चल सका लेकिन किताब के आने के बाद इस पर भी खुलासा हुआ. 

पैडी ऑप्टन के आइडिया को बना अपनाये ही भारतीय टीम ने 2011 के वनडे विश्वकप को जीत लिया. हालांकि कोच पैडी ऑप्टन को ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2022 के लिये दोबारा भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया है, ऐसे में एक बार फिर से यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या खिलाड़ियों को मैच से पहले सेक्स करना चाहिये या नहीं.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: जीत के बाद कप्तान बावुमा ने खोला राज, बताया किसे देख कर डर रही थी साउथ अफ्रीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़