FIFA 2022: मैदान पर उतरते ही जर्मनी के खिलाड़ियों ने ढक लिया अपना मुंह, वजह कर देगी हैरान

Germany vs Japan FIFA World Cup 2022: फीफा ने कहा था कि समावेश और विविधता के प्रतीक के रूप में रंगीन ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने पर खिलाड़ियों को दंडित किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 08:34 PM IST
  • सभी 11 खिलाड़ियों ने ढक लिया अपना मुंह
  • फीफा से नाराज हैं जर्मनी के खिलाड़ी और संग
FIFA 2022: मैदान पर उतरते ही जर्मनी के खिलाड़ियों ने ढक लिया अपना मुंह, वजह कर देगी हैरान

नई दिल्ली: Germany vs Japan FIFA World Cup 2022: जर्मनी के खिलाड़ियों ने फुटबॉल विश्व कप में टीम के पहले मैच से पूर्व तस्वीर खींचे जाने के दौरान अपने चेहरे ढक लिए जो मेजबान देश कतर में भेदभाव का विरोध करने के लिए आर्मबैंड (बांह पर पट्टी बांधना) पहनने की योजना पर फीफा के कड़े रुख की निंदा का तरीका है. 

सभी 11 खिलाड़ियों ने ढक लिया अपना मुंह

जापान के खिलाफ बुधवार के मैच से पहले टीम पारंपरिक तरीके से खड़ी हुई लेकिन सभी 11 खिलाड़ियों ने अपने दाहिने हाथ से अपना मुंह ढक लिया. ऐसा लगता है कि यह जर्मनी सहित सात यूरोपीय संघों को फीफा की चेतावनी पर प्रतिक्रिया थी. 

फीफा से नाराज हैं जर्मनी के खिलाड़ी और संग

फीफा ने कहा था कि समावेश और विविधता के प्रतीक के रूप में रंगीन ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने पर खिलाड़ियों को दंडित किया जाएगा. इन सात टीम के कप्तानों ने आर्मबैंड पहनने की योजना बनाई थी. कतर अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड और समलैंगिकता को अपराध बताने वाले कानूनों के कारण समीक्षा के दायरे में रहा है. 

फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने सोमवार को उस समय चेतावनी जारी की जबकि कुछ घंटों बाद इन सात में से पहली टीम के कप्तान को आर्मबैंड पहनकर उतरना था. फीफा ने कहा कि खिलाड़ियों को तुरंत पीला कार्ड दिखाया जाएगा. फीफा के फैसले की आलोचना करने वालों में जर्मनी के कोच हेंसी फ्लिक और फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष बर्न्ड न्यूएनडॉर्फ भी शामिल थे. 

ये भी पढ़ें- उरूग्वे और साउथ कोरिया में कौन भारी, मास्क पहनकर फुटबॉल खेलेगा ये खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़