Fifa World Cup 2022: नॉकआउट स्टेज में पहुंची नीदरलैंड और सेनेगल की टीम, कतर-इक्वाडोर को मिली हार

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में ग्रुप स्टेज के मैच अपने आखिरी चरण में पहुंच चुके हैं और ग्रुप ए से नीदरलैंड और सेनेगल की टीम ने मंगलवार को खेले गये अपने आखिरी लीग मैचों में जीत हासिल कर प्री क्वार्टरफाइनल मैचों के लिये क्वालिफाई कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 09:37 AM IST
  • तीनों मैच गंवाने वाली पहली मेजबान टीम बनी कतर
  • नॉकआउट में जानें किससे होगी भिड़ंत
Fifa World Cup 2022: नॉकआउट स्टेज में पहुंची नीदरलैंड और सेनेगल की टीम, कतर-इक्वाडोर को मिली हार

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में ग्रुप स्टेज के मैच अपने आखिरी चरण में पहुंच चुके हैं और ग्रुप ए से नीदरलैंड और सेनेगल की टीम ने मंगलवार को खेले गये अपने आखिरी लीग मैचों में जीत हासिल कर प्री क्वार्टरफाइनल मैचों के लिये क्वालिफाई कर लिया है. जहां नीदरलैंड की टीम ने मेजबान कतर को 2-0 से तो वहीं पर सेनेगल की टीम ने इक्वाडोर को 2-1 से हराया. 

तीनों मैच गंवाने वाली पहली मेजबान टीम बनी कतर

कतर विश्व कप फुटबॉल के इतिहास में पहला मेजबान देश बन गया है जिसने ग्रुप चरण के अपने तीनों मैच गंवाए हैं. नीदरलैंड दो जीत और एक ड्रॉ के साथ सात अंक लेकर ग्रुप में शीर्ष पर रहा जबकि सेनेगल ने दो जीत से छह अंक बनाए और वह दूसरे स्थान पर रहा. इक्वाडोर को इस मैच में ड्रॉ की जरूरत थी लेकिन हार के कारण वह चार अंक के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गया. 

नीदरलैंड ने कतर के खिलाफ दोनों हाफ में एक-एक गोल किया. उसको कोडि गक्पो ने 26वें मिनट में बढ़त दिलाई जबकि फ्रैंकी डी जोंग ने 49वें मिनट में टीम के लिए दूसरा गोल किया. उधर सेनेगल की तरफ से इस्मालिया सार ने 44वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला. उसके लिए दूसरा गोल कालिबू कोलिबाली ने 69वें मिनट में किया. इक्वाडोर के लिए एकमात्र गोल मोएजेस कैसीडो ने 67वें मिनट में किया. 

नॉकआउट में जानें किससे होगी भिड़ंत

नीदरलैंड दूसरे दौर में ग्रुप बी से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम जबकि सेनेगल ग्रुप बी की विजेता टीम से भिड़ेगा. अल खोर में खेले गए मैच में कतर ने शुरू में नीदरलैंड को बांधे रखा लेकिन कोडि गक्पो ने पिछले दो मैचों की तरह फिर से अपनी टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई. वह नीदरलैंड के चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विश्वकप में लगातार तीन मैचों में गोल किए. उनसे पहले जोहान नीस्केन्स (1974), डेनिस बर्गकैम्प (1994) और वेस्ले स्नेजिडर (2010) ने यह कारनामा किया था. 

डैवी क्लासेन ने मूव बनाकर गक्पो की तरफ गेंद बड़ाई जिन्होंने उसे गोल में डालने में कोई गलती नहीं की. इस गोल के साथ गक्पो इटली के एलेसेंड्रो अल्टोबेली (1986) के बाद दूसरे से खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने ग्रुप चरण के तीनों मैच में अपनी टीम की तरफ से पहला गोल किया. नीदरलैंड पहले हाफ में हावी रहा और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए. कतर ने भी एक दो अवसरों पर चुनौती पेश की लेकिन वह किसी भी समय गोल करने की स्थिति में नहीं दिखा. 

मैच के आखिरी पलों में इक्वाडोर ने दागा गोल 

नीदरलैंड ने दूसरा हाफ शुरू होने के तुरंत बाद ही अपनी बढ़त 2-0 कर दी. उसकी तरफ से यह गोल डी जोंग ने रिबाउंड पर किया. क्लासेन के क्रास पर डीपे ने शॉट जमाया जिसे कतर के गोलकीपर बरशाम ने रोक दिया लेकिन गेंद डी जोंग के पास पहुंच गई. उनके सामने तब कोई खिलाड़ी नहीं था और उन्होंने आसानी से गोल कर दिया. अल रेयान में सेनेगल शुरू से ही इक्वाडोर पर हावी रहा. उसने कुछ अच्छे मौके बनाए हालांकि उसको पहली सफलता पहले हाफ के अंतिम क्षणों में मिली. 

जानें कैसा रहा था मैच का हाल

पहला हाफ समाप्त होने से कुछ देर पहले पियरो हिनकैपी ने सार को बॉक्स के अंदर नीचे गिराया जिस पर रेफरी ने सेनेगल को पेनल्टी देने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई. सार ने आसानी से पेनल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम को 1-0 से आगे किया. सेनेगल बढ़त हासिल करने का हकदार था क्योंकि उसने मैच शुरू होते ही गोल करने के अपने इरादे साफ जतला दिए थे. इद्रिसा गुइए और लीमन नादिए दोनों के पास गोल करने के मौके थे लेकिन उनके शॉट बाहर चले गए. 

कैसीडो ने 67वें मिनट कॉर्नर किक पर गोल करके इक्वाडोर को बराबरी दिला दी थी लेकिन उसकी यह खुशी क्षणिक रही क्योंकि इसके दो मिनट बाद ही कालिबू कोलिबाली ने सेनेगल को फिर से बढ़त दिला दी. इक्वाडोर ने इसके बाद गोल करने के अथक प्रयास किए लेकिन सेनेगल ने अपनी पूरी ताकत गोल बचाने में लगा दी जिसमें वह सफल भी रहा.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ, 3rd ODI: लगातार तीसरे मैच में टॉस हारे शिखर धवन, संजू सैमसन को आखिरी मैच में भी नहीं मिला मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़