Gavaskar Birthday: सुनील गावस्कर से ऑटोग्राफ लेने आई लड़की, बदले में क्रिकेटर ने मांग ली ये चीज

सुनील गावस्कर ने अपने करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी. पूरी सीरीज में उन्होंने 774  रन बनाए थे  जो 50 साल बाद भी कायम है. दुनिया कोई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 07:00 AM IST
  • ऑटोग्राफ लेने आई महिला को दिल दे बैठे गावस्कर
  • कानपुर टेस्ट के दौरान गावस्कर की हुई पहली मुलाकात
Gavaskar Birthday: सुनील गावस्कर से ऑटोग्राफ लेने आई लड़की, बदले में क्रिकेटर ने मांग ली ये चीज

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम आज पूरे विश्व पर राज करती है. भारतीय क्रिकेट का दुनियाभर में डंका बजता है. ये सिर्फ उन खिलाड़ियों की वजह से है जिन्होंने दुनियाभर में अपनी मेहनत और संघर्ष से नए नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं. जब भारतीय क्रिकेट का इतिहास लिखा जाएगा तब उसमें सुनील गावस्कर का नाम स्वर्णाक्षरों से लिखा जाएगा. गावस्कर टीम इंडिया के वो चमकते सितारे हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और किशोर कुमार जैसे सुपरस्टार्स के जमाने में देश को क्रिकेट देखने पर मजबूर कर दिया.

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर एक समय टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज थे. उनका रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा और तब से ये कीर्तिमान सचिन के नाम दर्ज है. सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था. आज वे अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. सदी के महानतम टेस्ट बल्लेबाज गावस्कर क्रिकेट की पिच पर बेहद धैर्यवान थे जबकि निजी जिंदगी में की ऐसे किस्से मिलते हैं जब उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया. इसमे सबसे रोचक किस्सा उनकी लव लाइप से जुड़ा है.

ऑटोग्राफ लेने आई महिला को दिल दे बैठे गावस्कर

सुनील गावस्कर को न तो किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी से प्यार हुआ और न ही उन्हें अपने मोहल्ले वाली कोई लड़की पसंद आई. गावस्कर को अपना प्यार एक क्रिकेट मैच खत्म होने के बाद एक महिला फैन में मिला. अपने शुरुआती करियर के दौरान ही सुनील गावस्कर का कानपुर की रहने वाली एक लड़की पर दिल आ गया था. दरअसल उन्होंने उस लड़की को सबसे पहले तब देखा था जब वे उनसे ऑटोग्राफ लेने आई थी. वहीं पर गावस्कर उसकी खूबसूरती से इतना प्रभावित हो गए थे कि उसके कॉलेज तक उसका पीछा करने लगे.  

कानपुर टेस्ट के दौरान गावस्कर की हुई पहली मुलाकात

भारतीय टीम 1973 में कानुपर में टेस्ट मैच खेलने गई थी. इस दौरान कानपुर के श्रीराम कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रही मार्शलीन मल्होत्रा अपनी सहेलियों के साथ मैच देखने के लिए आ गई. इसी दौरान मार्शलीन उनसे ऑटोग्राफ लेने आई थी. आगे चलकर दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए.

खुद गावस्कर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मार्शलीन के पिता की कानपुर में लेदर की फैक्ट्री है. इसके बाद गावस्कर ने अपने कानपुर रहते दोस्तों से संपर्क किया. मार्शलीन के घर का पता लगाया गया. घर का पता चलने ही गावस्कर किसी फिल्मी हीरो की तरह मार्शलीन के मोहल्ले में आने-जाने लगे.

हालांकि मार्शलीन को इसके बारे में पता नहीं था. गावस्कर ने उन्हें प्रपोज किया तो बिना देर किए मार्शलीन और उनके परिवार वाले मान गए. इसके बाद 13 सितंबर 1974 को दोनों की शादी हुई और 2 साल बाद 20 फरवरी 1976 को इनके घर बेटे रोहन गावस्कर का जन्म हुआ. रोहन ने भी भारत के लिए कई मैच खेले.

सुनील गावस्कर का क्रिकेट करियर

सुनील गावस्कर ने अपने करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी. पूरी सीरीज में उन्होंने 774  रन बनाए थे  जो 50 साल बाद भी कायम है. दुनिया कोई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया. सुनील गावस्कर ने दुनिया में सबसे पहले टेस्ट में 10 हजार रन बनाए थे.

सुनील गावस्कर ने ब्रेडमैन के 29 शतक का रिकॉर्ड सबसे तोड़ा और पूरे करियर में 34 शतक लगाए. सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट में 51 की औसत से 214 पारियों में 10 हजार 122 रन बनाए. इसमें उनके 34 शानदार शतक और 45 अर्धशतक भी शआमिल हैं. गावस्कर ने 4 दोहरे शतक लगाए और उनका उच्चतम स्कोर 234 है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd T20: जडेजा- भुवनेश्वर के आगे ढेर हुए अंग्रेज, भारत की सीरीज में अजेय बढ़त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़