ICC की वनडे रैंकिंग में फिर नंबर 1 बन सकता है भारत, जिम्बाब्वे पर जीत से हुआ फायदा

ICC ODI rankings: भारत और जिम्बाब्वे के बीच हाल ही में खत्म हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 से जीत हासिल की है जिसके बाद उसे आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में फायदा हुआ है. भारत ने तीसरे पायदान पर मजबूती से कब्जा जमाकर रखा है और पहले पायदान को हासिल करने की ओर तेजी से कदम बढ़ाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 07:53 AM IST
  • फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम है टॉप पर काबिज
  • भारत के पास है नंबर 1 बनने का मौका
ICC की वनडे रैंकिंग में फिर नंबर 1 बन सकता है भारत, जिम्बाब्वे पर जीत से हुआ फायदा

ICC ODI rankings: भारत और जिम्बाब्वे के बीच हाल ही में खत्म हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 से जीत हासिल की है जिसके बाद उसे आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में फायदा हुआ है. भारत ने तीसरे पायदान पर मजबूती से कब्जा जमाकर रखा है और पहले पायदान को हासिल करने की ओर तेजी से कदम बढ़ाया है. जिम्बाब्वे को क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम की रेटिंग 111 अंक हो गई है और वो पहले पायदान पर काबिज न्यूजीलैंड से महज 13 अंक ही पीछे रह गई है.

फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम है टॉप पर काबिज

न्यूजीलैंड की टीम ने भी वेस्टइंडीज की टीम को 2-1 से हराकर अपनी जगह को बरकरार रखा है. ताजा रैंकिंग में उसके पास 124 रेटिंग प्वाइंट है. भारतीय टीम को अब 6 अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर 3 मैचों की वनडे सीरीज की मेजबानी करनी है, जहां पर जीत हासिल कर उसके पास अपनी रैंकिंग को बेहतर करने का मौका है.

वहीं लगातार 3 वनडे सीरीज में हार के बाद वेस्टइंडीज की टीम के लिये 2023 वनडे विश्वकप की राह मुश्किल होती नजर आ रही है. अगर उसका यही हाल रहा तो कैरिबियाई टीम को क्वालिफायर खेलने पर मजबूर होना पड़ेगा. आईसीसी की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम चौथे पायदान पर टिकी हुई है, जिसने नीदरलैंड को उसके घर पर 3-0 से हराया है और रैंकिंग में 107 रेटिंग प्वाइंट के साथ काबिज है. 

भारत के पास है नंबर 1 बनने का मौका

पाकिस्तान की टीम अब इस साल सिर्फ एक ही वनडे मैच खेलेगा जो कि ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्वकप के बाद खेला जायेगा, जिससे साफ है कि भारत को उससे कोई खतरा नहीं है. न्यूजीलैंड की टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसमें हारने का मतलब है कि वो पहले स्थान से खिसक जायेगा तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान को पछाड़ चौथे पायदान पर पहुंच जायेगी.

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम आईसीसी की ताजा रैंकिंग में 119 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है और न्यूजीलैंड की हार से उसे फायदा होगा और वो टॉप पर पहुंच सकता है. हालांकि भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर 120 रेटिंग प्वाइंट तक पहुंच सकती है जिससे उसके पहले पायदान पर पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जायेंगी.

इसे भी पढ़ें- Viral Video: ईशान किशन के ठुमके देख रह जायेंगे हैरान, जीत के बाद भारतीय टीम ने किया कमरतोड़ डांस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़