सिफारिश के चलते वीरेंदर सहवाग बने थे ओपनर, जानें किसने दिया था ओपनिंग कराने का आइडिया

Virender Sehwag: जब भी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ओपनर्स की बात की जाती है तो उसमें विस्फोटक बैटर वीरेंदर सहवाग का नाम जरूर लिया जाता है. सहवाग ने 1999 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन खराब शुरुआत के बाद उन्हें लगभग एक साल के लिये बाहर कर दिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 10:53 AM IST
  • नंबर 7 से किया था करियर का आगाज
  • बतौर ओपनर करियर में मचाया धमाल
सिफारिश के चलते वीरेंदर सहवाग बने थे ओपनर, जानें किसने दिया था ओपनिंग कराने का आइडिया

Virender Sehwag: जब भी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ओपनर्स की बात की जाती है तो उसमें विस्फोटक बैटर वीरेंदर सहवाग का नाम जरूर लिया जाता है. सहवाग ने 1999 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन खराब शुरुआत के बाद उन्हें लगभग एक साल के लिये बाहर कर दिया गया. इसके बाद जब साल 2001 में उन्हें वापसी का मौका मिला तो मध्यक्रम में खेलते नजर आये, हालांकि उनके करियर को नई ऊंचाइयां उस वक्त मिली जब उन्होंने भारतीय टीम के लिये पारी का आगाज करना शुरू किया.

नंबर 7 से किया था करियर का आगाज

वीरेंदर सहवाग ने करियर का आगाज नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए किया था लेकिन बाद में सलामी बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को भी रोमांचक बना दिया. सहवाग ने अपने तूफानी अंदाज से लोगों को बता दिया कि टेस्ट क्रिकेट में भी तेजी से रन बन सकते हैं और यह भी मजेदार हो सकता है.

वीरेंदर सहवाग ने साल 2015 में अपने करियर को अलविदा कह दिया था, जिन्हें 2013 में खराब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर कर दिया गया था. सहवाग ने अपने पूरे टेस्ट करियर के दौरान 8586 रन बनाये थे जिसमें से बतौर सलामी बल्लेबाज उनके बल्ले से 170 पारियों में 50.04 की औसत से 8207 रन आये. इस दौरान सहवाग ने 22 शतक और 30 अर्धशतकीय पारियां भी खेली जिसमें 2 तिहरे शतक भी शामिल थे.

बतौर ओपनर करियर में मचाया धमाल

वनडे क्रिकेट में भी सहवाग का बतौर ओपनर ही जलवा देखने को मिला. सहवाग ने अपने पूरे वनडे करियर में 251 मैच खेलकर 104.33 की स्ट्राइक रेट से 8273 रन बनाये जिसमें से 7518 रन उन्होंने बतौर ओपनर बनाये. इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक और 35 अर्धशतकीय पारियां निकली.

अगर भारतीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी के मायनों को बदलने वाले खिलाड़ियों की बात की जाये तो गांगुली के बाद सहवाग का ही नाम लिया जायेगा. हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सहवाग को सिफारिश के बाद ओपनिंग करने का मौका मिला था. इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि खुद वीरेंदर सहवाग ने किया है.

यूएई में खेले जाने वाले एशिया कप से पहले स्टार स्पोर्ट्स के एक शो में वीरेंदर सहवाग और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को भारत-पाक मैचों के विशेषज्ञ के तौर पर शामिल किया गया था, जिसमें बात करते हुए सहवाग ने इस बात का खुलासा किया.

अख्तर के सामने सहवाग ने किया खुलासा

इस शो के दौरान सहवाग ने अपने डेब्यू को याद करते हुए कहा कि जब मैंने भारत के लिये खेलना शुरू किया था तो 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करता था और मेरे पहले ही मैच में आपने (अख्तर) मुझे 2 गेंदों बाद ही एलबीडब्ल्यू कर दिया था. मैं सिर्फ 2 रन ही बना पाया था. सहवाग की बात सुनकर अख्तर ने पूछा कि पहले तो तुम मिडिल ऑर्डर में कर क्या रहे थे और फिर ये किसका आइडिया था जिसने तुम्हे ओपनर बना दिया.

सहवाग ने अख्तर के सवाल का जवाब देते हुए कहा,'यह आइडिया जहीर खान का था, उसी ने ही हमारे कप्तान सौरव गांगुली को जाकर कहा कि सहवाग को पारी का आगाज करना चाहिये.' सहवाग की यह बात सुनकर अख्तर ने मजाकिया अंदाज में कहा कि जहीर तूने ये आइडिया देकर पाकिस्तान के साथ अच्छा नहीं किया.

इसे भी पढ़ें- मुश्किल में फंसे यूपी ओलंपिक संघ के सचिव आनंदेश्वर पांडे, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है कई महिलाओं संग अश्लील तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़