ICC U19 Women World Cup: पहले महिला विश्वकप का खिताब जीत सकता है भारत, मैच से पहले जानें क्या बोले सचिन तेंदुलकर

ICC U19 Women World Cup: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ओर से महिला क्रिकेट को बढ़ावा दिये जाने के लिये पहले महिला अंडर-19 विश्वकप का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका को दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 14, 2023, 03:49 PM IST
  • टूर्नामेंट में बेस्ट प्रदर्शन करने वाली बेस्ट टीम बन सकता है भारत
  • U19 महिला विश्वकप से बदल जाएगा भविष्य
ICC U19 Women World Cup: पहले महिला विश्वकप का खिताब जीत सकता है भारत, मैच से पहले जानें क्या बोले सचिन तेंदुलकर

ICC U19 Women World Cup: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ओर से महिला क्रिकेट को बढ़ावा दिये जाने के लिये पहले महिला अंडर-19 विश्वकप का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका को दी गई है. शनिवार से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में शैफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलती नजर आएगी.

टूर्नामेंट में बेस्ट प्रदर्शन करने वाली बेस्ट टीम बन सकता है भारत

इस टूर्नामेंट के आगाज से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने महिला टीम को अपनी शुभकामनायें दी और कहा कि उनके हिसाब से पहले अंडर-19 महिला विश्वकप में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों में भारतीय टीम भी शामिल हो सकती है. अंडर-19 विश्वकप में भाग लेने पहुंची भारत की 15 सदस्यीय महिला टीम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल चुकी शैफाली वर्मा और ऋचा घोष भी टीम का हिस्सा हैं.

तेंदुलकर ने आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के लिये लिखे एक कॉलम में लिखा, ‘मैं कहूंगा कि भारत की महिला टीम में इस बार बेहतरीन टीम में से एक होने की काबिलियत है. टीम में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में कुछ अनुभवी खिलाड़ियों और कुछ युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन है.’

U19 महिला विश्वकप से बदल जाएगा भविष्य

टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें 41 मैच खेले जायेंगे. तेंदुलकर को लगता है कि आईसीसी के टूर्नामेंट का महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य पर काफी प्रभाव पड़ेगा. 

उन्होंने लिखा, ‘अंडर-19 महिला टूर्नामेंट पहली बार हो रहा है जिससे काफी उम्मीदें हैं. मुझे लगता है कि यह परिदृश्य बदल सकता है क्योंकि एक वैश्विक मंच से युवा महिला क्रिकेटरों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा और उन्हें अनुभव हासिल होगा. महिला क्रिकेट ने हालांकि काफी प्रगति कर ली है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में अभी भी विकास किया जाना बाकी है. इस समय दुनिया भर में और अधिक मजबूत जमीनीं प्रणाली की जरूरत है. हम जितना ‘बेस’ बढ़ायेंगे, उतनी ही ज्यादा प्रतिभा खोज पायेंगे.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: अश्विन के खिलाफ तैयार है मार्नस लाबुशेन का प्लान, टेस्ट सीरीज से पहले खुद किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़