IND vs AUS 2022: नागपुर में जीत से ज्यादा इस बात के लिये परेशान थे दिनेश कार्तिक, मैच के बाद खुद किया खुलासा

Dinesh Karthik, India vs Australia 2022 2nd T20I: कार्तिक ने ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्का और फिर चौका जड़कर भारत को जीत दिलाई. कार्तिक से जब उनकी तैयारियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि नेट अभ्यास में इस तरह की परिस्थितियां तैयार करने से उन्हें मदद मिलती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 11:30 AM IST
  • IPL के अनुभव ने की कार्तिक की मदद
  • अक्षर को उनसे पहले भेजने पर भी तोड़ी चुप्पी
IND vs AUS 2022: नागपुर में जीत से ज्यादा इस बात के लिये परेशान थे दिनेश कार्तिक, मैच के बाद खुद किया खुलासा

Dinesh Karthik, India vs Australia 2022 2nd T20I: भारतीय क्रिकेट टीम में ‘फिनिशर’ की भूमिका निभा रहे दिनेश कार्तिक ने कहा कि वह बहुत अधिक अभ्यास नहीं करते लेकिन कुछ विशेष चीजों पर ध्यान देते हैं जिससे उन्हें बेहद दबाव की परिस्थितियों में भी बड़े शॉट खेलने में मदद मिलती है. ऐसी ही परिस्थिति शुक्रवार की रात को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान बनी थी जब भारत को अंतिम छह गेंदों पर नौ रन की दरकार थी.

IPL के अनुभव ने की कार्तिक की मदद

कार्तिक ने ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्का और फिर चौका जड़कर भारत को जीत दिलाई. कार्तिक से जब उनकी तैयारियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि नेट अभ्यास में इस तरह की परिस्थितियां तैयार करने से उन्हें मदद मिलती है. 

उन्होंने कहा,‘मैं लंबे समय से इसका अभ्यास कर रहा हूं. मैंने आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के लिए ऐसा किया और अब भारत के लिए कर रहा हूं. मुझे खुशी है मैंने यहां ऐसा किया. यह मेरी दिनचर्या का हिस्सा है. मैं इस तरह की परिस्थितियां तैयार करके अभ्यास करता हूं तथा राहुल (द्रविड़) और विक्रम (राठौड़) भाई भी इसमें मेरी मदद करते हैं. मैं बहुत अधिक अभ्यास नहीं करता लेकिन जहां तक संभव हो कुछ खास चीजों पर ध्यान देता हूं.’

अक्षर को उनसे पहले भेजने पर भी तोड़ी चुप्पी

मोहाली में पहले मैच में कार्तिक को अक्षर पटेल के बाद बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन दूसरे मैच में उन्हें बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर से पहले उतारा गया. 

कार्तिक ने कहा,‘यह ऐसा है जिसको हम आजमा रहे हैं. कुछ अवसरों पर कुछ ओवर बचे होते हैं जिनमें अक्षर पटेल स्पिनरों पर हावी होकर खेल सकता है. इसके पीछे तर्क यही है उस चरण में बाएं हाथ के बल्लेबाज और लेग स्पिनर का अच्छा मुकाबला होगा, इसलिए कुछ अवसरों पर हम यह विकल्प आजमाते हैं.’

रोहित-हार्दिक ने किया शानदार प्रदर्शन

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कप्तान रोहित शर्मा की जमकर प्रशंसा की जिन्होंने 20 गेंदों पर नाबाद 46 रन बनाए. आउटफील्ड गीली होने के कारण यह मैच आठ आठ ओवर का कर दिया गया था. उन्होंने हार्दिक पंड्या की भी प्रशंसा की जिन्होंने हाल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

कार्तिक ने कहा,‘रोहित शर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. इस पिच पर नई गेंद के गेंदबाजों पर इस तरह के शॉट खेलना आसान नहीं था. इससे पता चलता है कि आखिर वह भारत ही नहीं दुनिया का इतना बेहतरीन खिलाड़ी क्यों है. उनके (हार्दिक) जैसे बहुत कम खिलाड़ी होते हैं जो टीम को संतुलन प्रदान करते हैं. भारत भाग्यशाली है कि उसके पास हार्दिक जैसा खिलाड़ी है.’

जीत के साथ इस बात की भी थी चिंता

जीत के बाद दिनेश कार्तिक ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि मैच के दौरान उन्हें जीत की तो फिक्र थी ही लेकिन साथ ही वो चाहते थे कि 3 साल बाद पहली बार नागपुर में मैच देखने आये दर्शकों को मायूसी के साथ न लौटना पड़े. ऐसे में मैं फैन्स के लिये एक अच्छा शो पेश करना चाहता था और मुझे खुशी है कि मैं वो करने में कामयाब भी रहा.

कार्तिक ने जीत के बाद कहा, 'मेरी रोहित से ज्यादा बात नहीं हुई थी. वह मुझे यह बताने की कोशिश कर रहे थे कि गेंदबाज अब क्या करेगा. मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज के रूप में यह सब देखना होता है. विजयी रन बनाना अच्छा लगता है. बल्ले से रोहित और गेंद के साथ अक्षर खड़े थे, बुमराह को वापस देखकर अच्छा लगा. आप ऐसे कड़े मुकाबले खेलना चाहते हैं लेकिन इससे भी जरूरी बात यह है कि हम बिना किसी चोट के दर्शकों के लिए एक अच्छा शो पेश करके खुश हैं.'

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2022, 2nd T20I: कौन है भारतीय टीम का डांडिया किंग, चहल टीवी में युजवेंद्र ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़