IND vs AUS: कमिंस की कप्तानी से खुश नहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर, बताया किसे मिलनी चाहिए कमान

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली नहीं चाहते कि पैट कमिंस लंबे समय तक कप्तानी का बोझ उठाते रहें क्योंकि उनका मानना है कि इस अत्यधिक दबाव वाली भूमिका से उनके खेल पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. हीली ने कहा कि वह चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज अपनी गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित करें और एक तेज गेंदबाज के तौर पर ही अपने करियर का अंत करे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 08:10 AM IST
  • लंबे समय तक नहीं मिलनी चाहिए कमिंस को कप्तानी
  • टेस्ट, वनडे के बाद टी20 की भी मिल सकती है कमान
IND vs AUS: कमिंस की कप्तानी से खुश नहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर, बताया किसे मिलनी चाहिए कमान

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर खेला जाना है जिसका आगाज एक मार्च से होगा. भारतीय टीम ने सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की हुई है और ऑस्ट्रेलिया की टीम बचे हुए 2 मैच जीत कर वापसी करने की ओर देख रही है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिये यह कर पाना आसान नहीं होगा क्योंकि तीसरे टेस्ट मैच से पहले उसके 3 खिलाड़ी चोट तो वहीं पर कप्तान पैट कमिंस अपनी मां की तबियत खराब होने की वजह से वापस ऑस्ट्रेलिया जा चुके हैं.

लंबे समय तक नहीं मिलनी चाहिए कमिंस को कप्तानी

ऐसे में सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान सौंपी गई है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस निर्णय को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली ने अपनी राय दी है और उन दो खिलाड़ियों का नाम भी बताया जो कि पैट कमिंस की गैर मौजूदगी में टीम की कमान संभाल सकते हैं.

इयान हीली का मानना है कि पैट कमिंस को अपनी गेंदबाजी पर ज्यादा मेहनत करनी चाहिये और ज्यादा लंबे समय तक उन पर कप्तानी का बोझ देने से उनकी गेंदबाजी पर असर पड़ेगा. हीली ने साफ किया कि वो चाहते हैं कि यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी पर ज्यादा ध्यान देते हुए बतौर गेंदबाज अपने करियर का अंत करे.

टेस्ट, वनडे के बाद टी20 की भी मिल सकती है कमान

उल्लेखनीय है कि पैट कमिंस नवंबर 2021 से ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान हैं और पिछले साल से वनडे टीम के कप्तान की भूमिका भी निभा रहे हैं. यही नहीं वह टी20 टीम की कप्तानी हासिल करने की दौड़ में भी सबसे आगे हैं.

हीली ने सेन रेडियो से कहा,‘मैं नहीं चाहता कि वह लंबे समय तक कप्तानी का बोझ उठाए रखे. मैं चाहता हूं कि वह एक तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करे.  कप्तानी के दबाव से थकान पैदा होती है तथा चार से पांच साल कप्तानी के लिए काफी लंबा समय है.’

भारत दौरे से पहले शानदार था कमिंस की कप्तानी का रिकॉर्ड

भारत आने से पहले कमिंस को कप्तान के रूप में केवल एक टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था. भारत से हालांकि ऑस्ट्रेलिया को नागपुर और दिल्ली में खेले गए पहले दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा जिससे उसने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी गंवा दी. कमिंस अपनी मां के बीमार होने के कारण एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे और उनकी जगह स्टीव स्मिथ कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे.

कमिंस की जगह इन दो खिलाड़ियों को मिले कमान

हीली ने पैट कमिंस की जगह उन दो खिलाड़ियों का नाम लिया जिन्हें टीम में जगह दी जी सकती है. इस दौरान उन्होंने कमिंस के उत्तराधिकारी के रूप में ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल को चुना, जिन्हें आगामी कप्तान बनाया जा सकता है.

हीली ने कहा,‘वह टेस्ट कप्तान के रूप में पहले ही कुछ साल बिता चुके हैं. मैं चाहता हूं कि कप्तानी का जिम्मा कोई और संभाले और वह एक तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करे. मेरा मानना है कि ट्रेविस हेड काफी सक्षम है. जब वह 21 साल का था तब से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभाल रहा है और उसे अच्छा अनुभव है. ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी को भी कुछ समय के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है लेकिन अगर लंबी अवधि के कप्तान का चयन करना है तो मैं ट्रेविस हेड से इतर किसी के बारे में नहीं सोच सकता.’

इसे भी पढ़ें- Women T20 World Cup: हार के बावजूद निराश नहीं हैं जेमिमा रोड्रिग्स, भारतीय टीम को लेकर किया बड़ा ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़