IND vs AUS, 3rd Test: इंदौर टेस्ट से पहले फिर मचा पिच को लेकर बवाल, जानें क्यों मिट्टी के रंग पर हो रहा है विवाद

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च से इंदौर के होल्कर मैदान पर खेला जाना है. जहां पर भारतीय टीम की नजरें एक और जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने पर होंगी तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज में वापसी करने की कोशिश करती नजर आएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 04:10 PM IST
  • इंदौर की पिच को लेकर शुरू हुआ हंगामा
  • लाल या काली, किस पिच पर हुआ हंगामा
IND vs AUS, 3rd Test: इंदौर टेस्ट से पहले फिर मचा पिच को लेकर बवाल, जानें क्यों मिट्टी के रंग पर हो रहा है विवाद

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च से इंदौर के होल्कर मैदान पर खेला जाना है. जहां पर भारतीय टीम की नजरें एक और जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने पर होंगी तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज में वापसी करने की कोशिश करती नजर आएगी. हालांकि सीरीज से पहले जिस तरह से पिच को लेकर चर्चा हो रही थी ठीक उसी तरह तीसरे टेस्ट मैच से पहले एक बार फिर से इंदौर की पिच को लेकर विवाद शुरू हो गया है.

इंदौर की पिच को लेकर शुरू हुआ हंगामा

पिच को लेकर सीरीज में पहले नागपुर और फिर दिल्ली पर निशाना साधा गया लेकिन अब यही चीज होल्कर स्टेडियम के लिये भी शुरू हो गई है. दरअसल सोशल मीडिया पर पिच की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें पिच की मिट्टी के रंग को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इतना ही नहीं कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इंदौर की पिच लाल मिट्टी से तैयार की गई है.

लाल या काली, किस पिच पर हुआ हंगामा

वहीं जब तस्वीरें सामने आई हैं तो पिच का कुछ हिस्सा काली मिट्टी से तैयार किया गया नजर आ रहा है. यही वजह है कि पिच को लेकर लगातार विवाद चल रहा है.

गौरतलब है कि अगर कोई पिच लाल मिट्टी से तैयार की जाती है तो उसका कुछ हिस्सा हल्की घास के साथ छोड़ा जाता है और यह पिच तेज गेंदबाजों की मददगार होती है. इस पिच पर गेंद को उछाल और स्पीड मिलती है, वहीं पर जब काली मिट्टी से पिच को तैयार किया जाता है तो स्पिनर्स को गेंद घुमाने में काफी मदद मिलती है और पिच पर गेंद रुककर आती है.

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को लाल पिच पर मिलता है फायदा

इस विवाद के बीच इंदौर टेस्ट मैच की पिच के तैयार होने का इंतजार हो रहा है. आपको बता दें कि लाल मिट्टी की पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा तो वहीं पर चौथी पारी में रन बनाना मुश्किल हो जाएगा. जिसको देखते हुए टॉस इस मैच में अहम भूमिका निभा सकता है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के आगाज से दो दिन पहले से पिच पर पानी छोड़कर रोलर चलाया जा रहा है. ऐसा मेजबान टीम को फायदा देने के लिये किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 3rd Test: इंदौर में कोहली लगाएंगे स्पेशल तिहरा शतक, करेंगे द्रविड़ के खास क्लब में एंट्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़