IND vs AUS: 'पहले स्पिनर्स पर रन बनाना सीख लें',मोहम्मद कैफ ने एडम गिलक्रिस्ट को दिया मुंहतोड़ जवाब

IND vs AUS: पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करने के करीब दो महीने बाद भारतीय टीम एक बार फिर से सफेद जर्सी में नजर आने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 12:53 PM IST
  • गिलक्रिस्ट का दावा- 19 साल बाद सीरीज जीतेगा ऑस्ट्रेलिया
  • भारतीय स्पिनर्स के सामने ही बिखर जाएंगे कंगारू
IND vs AUS: 'पहले स्पिनर्स पर रन बनाना सीख लें',मोहम्मद कैफ ने एडम गिलक्रिस्ट को दिया मुंहतोड़ जवाब

IND vs AUS: पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करने के करीब दो महीने बाद भारतीय टीम एक बार फिर से सफेद जर्सी में नजर आने वाली है. हालांकि इस बार उसका सामना टेस्ट में दुनिया की नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर 1 और नंबर 2 की टीम के बीच होने वाली इस टेस्ट सीरीज का फैन्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसका आगाज 9 फरवरी से होगा.

4 टेस्ट मैचों की इस बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के मैदान पर होगा, जिसमें अगर भारतीय टीम 2 मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो वो लगातार दूसरी बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी. 

गिलक्रिस्ट का दावा- 19 साल बाद सीरीज जीतेगा ऑस्ट्रेलिया

भले ही सीरीज का आगाज होने में अभी कुछ दिन का समय रह गया है लेकिन कंगारू खिलाड़ियों का माइंड गेम फिर से शुरू हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने सीरीज को लेकर कहा है कि कंगारू टीम इस बार भारत को धूल चटाने में कामयाब रहेगी क्योंकि इसमें 2004 वाली टीम की झलक नजर आती है. उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को आखिरी बार साल 2004 में उसी की सरजमीं पर हराया था, जिसके बाद से भारत ने लगातार न सिर्फ अपने घर पर बल्कि लगातार दो बार से ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराने का कारनामा किया है.

एडम गिलक्रिस्ट ने फॉक्स स्पोर्टस को दिये एक इंटरव्यू में कहा,'मुझे लगता है कि यह ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को उसके घर में धूल चटाने में कामयाब रहेगी क्योंकि यह काफी हद 2004 में भारत दौरे पर गई मेरी टीम जैसी है. कमिंस में पोंटिंग की तरह ही आक्रामकता है.'

भारत से डरी हुई है ऑस्ट्रेलिया की टीम

गिलक्रिस्ट ने भले ही अपनी टीम का पक्ष रखा हो लेकिन उनकी यह बात भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ को पसंद नहीं आई है. कैफ ने गिलक्रिस्ट को जवाब देते हुए कहा है कि जिस तरह से कंगारू टीम 18 सदस्यों के साथ दौरा कर रही वह बताता है कि वो कितने डरे हुए हैं.

स्टार स्पोर्टस की ओर से जारी किये गये एक वीडियो में कैफ ने कहा, ‘कंगारू टीम 18 खिलाड़ियों के साथ भारत दौरे पर आई है, जो कि साफ दर्शाता है कि वो कितने डरे हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले कभी भी 18 खिलाड़ियों के साथ भारत का दौरा नहीं किया है. उन्हें मालूम है कि भारत अपने घर पर कितना मजबूत है और उसे हराना आसान नहीं है, इसी के चलते वो काफी कुछ सोच रहे हैं. गाबा में विराट कोहली नहीं थे तब उनका घमंड टूट गया था. अब जब उनकी वापसी हो गई है तो सारी दुनिया जानती है कि वो कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि ऑस्ट्रेलिया मजबूत टीम है और इस समय लय में है, लेकिन भारत को उसके घर पर हराना आसान नहीं है.'

भारतीय स्पिनर्स के सामने ही बिखर जाएंगे कंगारू

कैफ ने आगे बात करते हुए ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी करने की क्षमता पर सवाल खड़े कर दिया और कहा कि उनके लिये सोचने कि बात यह है कि क्या उसके सारे बल्लेबाज यह खेल भी पाएंगे? क्या उनके बैटर्स अश्विन, जडेजा, अक्षर और कुलदीप की फिरकी का सामना कर पाएंगे? अगर वो सिर्फ भारत के स्पिनर्स का ही सामना कर लें तो एक बेहतरीन सीरीज देखने को मिल सकती है. 2004 में ऑस्ट्रेलिया की जिस टीम ने भारत को हराया था वो हर पक्ष में काफी मजबूत थे. ऑस्ट्रेलिया की इस टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन उसे कप्तानी को लेकर कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. इन सबके बावजूद भारत की युवा टीम ने ही ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराया है और अब जब उसकी मजबूत टीम अपने घर पर खेलेगी तो किसी के लिये भी उसे हराना आसान नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: आखिर क्यों नागपुर पहुंचते ही ट्रोल होने लगे सिराज-उमरान, फैन्स को पसंद नहीं आई ये हरकत, देखें वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़