Ind vs Ban: वो टेस्ट सीरीज जिसमें बांग्लादेश को नहीं हरा पाया भारत, 24 साल में सिर्फ एक बार हुआ ऐसा

India vs Bangladesh Test: भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच हुए हैं जिनमें से बांग्लादेश एक भी टेस्ट नहीं जीत सका है. हालांकि उसने दो मैच ड्रॉ जरूर कराए हैं. वहीं बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान को टेस्ट में 2-0 से हराया है जिससे उसके हौसले बुलंद हैं. वहीं भारतीय टीम भी ब्रेक के बाद फिर से पूरी क्षमता के साथ मैदान पर दिखेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2024, 03:55 PM IST
  • 2015 में ड्रॉ रही थी एक टेस्ट की सीरीज
  • साल 2001 में दोनों ने खेला था पहला टेस्ट
Ind vs Ban: वो टेस्ट सीरीज जिसमें बांग्लादेश को नहीं हरा पाया भारत, 24 साल में सिर्फ एक बार हुआ ऐसा

नई दिल्लीः India vs Bangladesh Test: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. दोनों देशों का एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलने का इतिहास 24 साल पुराना है. 

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच हुए हैं. इनमें बांग्लादेश की टीम एक में भी जीत हासिल नहीं कर पाई है लेकिन एक टेस्ट सीरीज ऐसी हुई जिसमें भारतीय टीम बांग्लादेश को हरा नहीं सकी थी. वो सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई थी. 

2015 में ड्रॉ रही थी एक टेस्ट की सीरीज

दरअसल दोनों देशों के क्रिकेट इतिहास में 2015 में हुई टेस्ट सीरीज खास है. इसमें केवल एक ही मैच खेला गया था लेकिन बारिश से प्रभावित यह मुकाबला ड्रॉ रहा और यह दोनों देशों के इतिहास की पहली टेस्ट सीरीज है जहां भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल नहीं की थी.

2001 में दोनों ने खेला था पहला टेस्ट

वहीं बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता लेकिन वो दो मैच ड्रॉ करने में जरूर कामयाब रहा है. दोनों देशों के बीच साल 2001 में पहला टेस्ट हुआ था जिसमें भारत को जीत मिली थी. इसके चार साल बाद 2004-05 में भारत ने फिर से बांग्लादेश को उसके घर पर ही दो टेस्ट की सीरीज में हराया था. 2007 में दो टेस्ट की सरीज में एक मैच ड्रॉ रहा था जबकि 1 मैच भारत ने जीता था तो ये सीरीज भी भारत ने ही 1-0 से जीती थी.

साल 2016-17 में एक टेस्ट की सीरीज में बांग्लादेश को हार मिली थी जबकि 2019-20 में हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हार मिली थी. दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज बांग्लादेश में खेली गई थी जहां भारत ने दोनों मैच अपने नाम किए थे.

यह भी पढ़िएः बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट टीम का ऐलान, ऋषभ पंत की वापसी, कोहली के कनेक्शन वाले खिलाड़ी को पहली बार मिला मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़