IND vs ENG Adelaide pitch report: जानिए भारत इंग्लैंड की प्लेइंग 11, पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल, ये है अंग्रेजों की सबसे बड़ी कमजोरी

IND vs ENG Adelaide pitch report: एडिलेड ओवल के मौसम की बात करें तो मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं है. स्थानीय समयानुसार मैच शाम सात बजे शुरू होगा. भारत में ये मुकाबला 1.30 पर शुरू होगा. हालांकि, सुबह के समय एडिलेड में बारिश हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 09:56 AM IST
  • स्पिन के खिलाफ मुश्किल में रहते हैं अंग्रेज
  • कार्तिक, पंत और पांड्या की फॉर्म चिंता का सबब
IND vs ENG Adelaide pitch report: जानिए भारत इंग्लैंड की प्लेइंग 11, पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल, ये है अंग्रेजों की सबसे बड़ी कमजोरी

IND vs ENG Adelaide pitch report: वैश्विक टूर्नामेंटों में ऐसा बहुत कम होता है कि जो टीमें एक-दूसरे के बराबर होती हैं, वे फाइनल में मिलने की सामान्य उम्मीद के बजाय सेमीफाइनल में भिड़ती हैं. पाकिस्तान ने कीवी टीम को हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है. अब भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले पर सभी की नजरें हैं. 

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल/युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग 11

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, फिलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड/टाइमल मिल्स.

टी20 क्रिकेट की धुर विरोधी टीमें हैं भारत और इंग्लैंड

टी20 में इंग्लैंड और भारत के बीच मैच पिछले कुछ वर्षों में लगातार और प्रतिस्पर्धी रहा है, जिसमें जुलाई में द्विपक्षीय श्रृंखला भी शामिल है. लेकिन वे एक दशक के लिए टी20 विश्व कप मैच में नहीं मिले हैं, या 2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के बाद से आईसीसी टूर्नामेंटों के नॉकआउट चरण में नहीं मिले हैं. जबकि भारत ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी और अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के दम पर नॉकआउट में प्रवेश किया. इंग्लैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की, हरफनमौला ताकत हासिल की. विपक्ष को चुनौती देने के लिए तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनरों ने भी बेहतर किया है.

जानिए एडीलेड की पिच का मिजाज

अहम बात गुरुवार का सेमीफाइनल इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाने वाला है. एडिलेड ओवल में छोटी चौकोर बाउंड्री और स्क्वायर डाइमेंशन के लंबे फ्रंट के साथ, यह टॉस को महत्वपूर्ण बनाता है और पहले बल्लेबाजी करना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. स्पिनरों का महत्व भी बढ़ जाता है.

रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच टूर्नामेंट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी सिर्फ 27 रन की रही है. कोहली वर्तमान में रन-चार्ट का नेतृत्व कर रहे हैं, हालांकि वह स्पिन के खिलाफ थोड़ा सतर्क रहे हैं, जबकि सूर्यकुमार बेहद उच्च 193.96 स्ट्राइक रेट के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं. एडीलेड में 106 के आसपास का स्कोर दिख सकता है. 

भारत वास्तव में अपने शीर्ष क्रम के लिए पहले छह ओवरों में अच्छा स्कोर करना चाहेगा. टूर्नामेंट के पावर-प्ले चरण में, भारत ने प्रति ओवर 5.96 रन बनाए हैं, जो इंग्लैंड के 6.79 रनों से कम है.

कार्तिक, पंत और पांड्या की फॉर्म चिंता का सबब

शीर्ष क्रम के टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार भारत के लिए टूर्नामेंट के अंतिम चार ओवरों में 11.90 रन प्रति ओवर की सर्वश्रेष्ठ रन-रेट और पारी की गति को बदलने के पीछे एक बड़ी ताकत रहे हैं. भारत को बराबरी के स्कोर से विजयी स्कोर की ओर ले जाने के लिए उन्होंने मैदान के चारों ओर रन बनाए हैं.

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच अभी भी दुविधा के साथ हार्दिक पांड्या पाकिस्तान को छोड़कर बल्ले से कुछ भी सार्थक नहीं कर रहे हैं, भारत को ध्यान से विचार करने की जरूरत है कि दो विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से किसे बेहद महत्वपूर्ण मैच के लिए चुना जाना है.

गेंद के साथ, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने पांच मैचों में 10 विकेट के साथ एक शानदार गेंदबाज रहे, जबकि सीनियर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की इकॉनमी रेट 5.4 है और उन्होंने टी20 मैचों में पांच बार जोस बटलर को आउट भी किया है. लेकिन भारत जिस कमजोरी का फायदा उठा सकता है, वह उनके स्पिनरों के जरिए आ सकती है.

जानिए मौसम का हाल

एडीलेड ओवल के मौसम की बात करें तो मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं है. स्थानीय समयानुसार मैच शाम सात बजे शुरू होगा. भारत में ये मुकाबला 1.30 पर शुरू होगा. हालांकि, सुबह के समय एडिलेड में बारिश हो सकती है, ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है. एडिलेड में गुरुवार को तापमान के 17-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. नई गेंद से तेज गेंदबाजों को खूब मदद मिलेगा लेकन इसके बाद स्पिनर यहां जलवा दिखाएंगे. 

स्पिन के खिलाफ मुश्किल में रहते हैं अंग्रेज

स्पिन के खिलाफ इंग्लैंड की बल्लेबाजी स्ट्राइक-रेट सिर्फ 100.5 और टूर्नामेंट में सिर्फ 22 के औसत के साथ, यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसका भारत निश्चित रूप से फायदा उठाना चाहेगा. हालांकि उनके पास बटलर, एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक और मोईन अली की ताकत और शैली है, लेकिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी टूर्नामेंट में अभी तक एक समान नहीं हुई है.

उनकी डैथ ओवर गेंदबाजी, जो पिछले साल के टूर्नामेंट में एक बड़ी कमजोरी थी, एक बड़ी ताकत बन गई है, जैसा कि इस चरण में छह की इकॉनमी दर और सात विकेट लेने से देखा गया है, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन उनके डैथ स्पेशलिस्ट हैं. स्टोक्स और क्रिस वोक्स की दाएं हाथ की तेज गेंदबाज जोड़ी तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालती है.

डेविड मलान को कमर की चोट और तेज गेंदबाज मार्क वुड के शरीर में अकड़न के कारण इंग्लैंड को भी कुछ फिटनेस संबंधी चिंताएं हैं. भारत के लिए कुछ चिंता के बादल थे, जब रोहित और कोहली को अभ्यास सत्र में बल्लेबाजी करते हुए चोट लग गई थी. गुरुवार एडिलेड ओवल टी20 विश्व कप के दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला करने के लिए बराबरी का मैच होगा.

हेड टू हेड मैचों में भारत का पलड़ा भारी

टी20 क्रिकेट में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 22 बार भिड़ंत हुई है. इसमें टीम इंडिया का पलड़ा इंग्लैंड पर भारी रहा है. भारतीय टीम ने 12 मुकाबलों में जीत हासिल की है, वहीं इंग्लैंड की टीम 10 बार जीतने में सफल रही है.  टी20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो भारत और इंग्लैंड की टीमें 2007, 2009 और 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ी हैं. टी20 विश्व कप में खेले गए 3 मुकाबलों में भारत ने 2 और इंग्लैंड ने 1 मैच जीता है.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: पुरानी कमियों को दूर कर जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, जानें रोहित का गेम प्लान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़