IND vs ENG: बर्मिंघम टेस्ट में क्यों हार की कगार पर है भारतीय टीम, बैटिंग कोच ने किया खुलासा

इंग्लैंड की टीम ने विस्फोटक अंदाज में पारी की शुरुआत करते हुए एलेक्स लीस (56) और जैक क्राउली (46) के दम पर बिना कोई विकेट खोये 107 रन बना डाले. इस दौरान गेंद बदली गई और गेंद बदलते ही मैच ने भी रुख बदला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2022, 01:08 PM IST
  • भारतीय बैटर्स पर जमकर बरसे बल्लेबाजी कोच राठौर
  • हार की कगार पर खड़ी है भारतीय टीम
IND vs ENG: बर्मिंघम टेस्ट में क्यों हार की कगार पर है भारतीय टीम, बैटिंग कोच ने किया खुलासा

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल शुरू हुई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज लगभग 11 महीने के बाद पूरी होने की दहलीज पर आ गई है. पिछले साल खेले गये 4 टेस्ट मैचों के दौरान भारतीय टीम ने 2-1 से सीरीज में बढ़त बना ली थी और ऐसा लग रहा था कि वो इंग्लिश टीम को उसी के घर में धूल चटाने में कामयाब होगी. हालांकि सीरीज का आखिरी मैच भारतीय खेमे में हुए कोरोना विस्फोट के बाद टालना पड़ा. लगभग 9 महीने बाद इस मैच को बर्मिंघम के मैदान पर रिशेड्यूल किया गया जिसके पहले 3 दिनों में एकतरफा दबदबा बनाने वाली भारतीय टीम अब मैच को हारती हुई नजर आ रही है.

हार की दहलीज पर पहुंची भारतीय टीम

इंग्लैंड की टीम ने विस्फोटक अंदाज में पारी की शुरुआत करते हुए एलेक्स लीस (56) और जैक क्राउली (46) के दम पर बिना कोई विकेट खोये 107 रन बना डाले. इस दौरान गेंद बदली गई और गेंद बदलते ही मैच ने भी रुख बदला. महज 2 रन के अंदर इंग्लैंड की टीम ने अपने 3 विकेट खो दिये और ऐसा लगा कि शायद अब भारतीय टीम वापसी करने में कामयाब हो सकेगी, लेकिन तभी जॉनी बेयरस्टो (76) और जो रूट (72) ने 150 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को न सिर्फ मुश्किल से बाहर निकाला बल्कि जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया है. 

दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने किया निराश

भारतीय टीम के इस मैच में पिछड़ने का सबसे बड़ा कारण दूसरी पारी में उसकी बल्लेबाजी रही है. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में सिर्फ 245 रन बनाये जिसमें से पहले 125 रन उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सिर्फ 3 विकेट खोकर बनाये थे, जबकि चौथे दिन उसने पारी में सिर्फ 120 रन जोड़े और 7 विकेट खो दिये. भारतीय बैटर्स के फ्लॉप शो को लेकर अब टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने चुप्पी तोड़ी है.

जानें क्या बोले भारत के बैटिंग कोच

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए विक्रम राठौर ने कहा,'मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूं कि हमारे बल्लेबाजी विभाग के लिये आज का दिन काफी साधारण था. हम मैच में काफी आगे थे और ऐसी स्थिति में थे जहां से हम सिर्फ अपनी बैटिंग से इंग्लैंड को मैच से बाहर कर सकते थे. हालांकि हमारे खिलाड़ी मैच के दौरान मिली शुरुआत को बड़े स्कोर में बदल पाने में नाकाम रहे. हमें उम्मीद थी कि कोई एक खिलाड़ी तो बड़ी पारी खेलेगा और बाकी के प्लेयर उनके साथ साझेदारियां कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा देंगे, हालांकि ऐसा हुआ नहीं.'

वहीं जब हार की कगार पर खड़ी भारतीय टीम की आगे की रणनीति को लेकर सवाल किया गया तो विक्रम राठौर ने कहा कि हमें 5वें दिन ज्यादा से ज्यादा अच्छे टप्पे पर गेंदबाजी करनी होगी. राठौर ने इस दौरान फील्डिंग में ड्रॉप किये गये मौकों पर भी बात की और कहा कि आप इस स्तर पर ऐसे आसान कैच गंवाकर मैच जीतने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अगर इंग्लैंड की टीम इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाती है तो वो न सिर्फ भारत के खिलाफ बल्कि टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में अपना सबसे बड़ा स्कोर चेज करने में कामयाब हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- बुलेट प्रूफ गाड़ी में घूमने पर रमीज राजा को किया गया तलब, अब किया चौंकाने वाला खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़