India vs Hong Kong: कौन हैं हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान निजाकत खान, जिनका पाकिस्तान से है रिश्ता

India vs Hong Kong: एशिया कप में बुधवार को भारतीय टीम का मुकाबला हॉन्ग कॉन्ग से होगा. हॉन्ग कॉन्ग की टीम की खासियत ये है कि इसमें ज्यादातर खिलाड़ी भारतीय और पाकिस्तान मूल के हैं. हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान निजाकत खान पाकिस्तान मूल के हैं. वह पाकिस्तान में जन्मे और पाक के लिए खेलना चाहते थे. हालांकि, बाद में वह पाकिस्तान छोड़कर हॉन्ग कॉन्ग चले गए. वह कहते हैं कि अब हॉन्ग कॉन्ग उनकी टीम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 05:11 PM IST
  • निजाकत ने 20 वनडे में बनाए हैं 675 रन
  • विराट कोहली को आदर्श मानते हैं निजाकत
India vs Hong Kong: कौन हैं हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान निजाकत खान, जिनका पाकिस्तान से है रिश्ता

नई दिल्लीः India vs Hong Kong: एशिया कप में बुधवार को भारतीय टीम का मुकाबला हॉन्ग कॉन्ग से होगा. हॉन्ग कॉन्ग की टीम की खासियत ये है कि इसमें ज्यादातर खिलाड़ी भारतीय और पाकिस्तान मूल के हैं. हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान निजाकत खान पाकिस्तान मूल के हैं. वह पाकिस्तान में जन्मे और पाक के लिए खेलना चाहते थे. हालांकि, बाद में वह पाकिस्तान छोड़कर हॉन्ग कॉन्ग चले गए. वह कहते हैं कि अब हॉन्ग कॉन्ग उनकी टीम है.

निजाकत ने 20 वनडे में बनाए हैं 675 रन
निजाकत खान के रिकॉर्ड्स की बात करें तो उन्होंने 20 वनडे मैचों में 675 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 33.8 और स्ट्राइक रेट 82.9 रहा. वहीं, उन्होंने 51 टी20 मुकाबलों में 978 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 19.9 और स्ट्राइक रेट 122.2 का रहा. निजाकत खान ने 2018 में एशिया कप के दौरान भारत के खिलाफ 92 रन बनाए थे.  

विराट कोहली को आदर्श मानते हैं निजाकत
निजाकत खान विराट कोहली के बड़े फैन हैं और वह उनका जैसा ही बल्लेबाज बनना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि विराट को देखकर हम प्रभावित होते हैं और हम उनकी तरह बनना चाहते हैं. उन्होंने अपनी फिटनेस बरकरार रखी है. यही नहीं उन्होंने अपने खेल से भारतीय क्रिकेट के स्ट्रक्चर में चेंज किया है. इसलिए वह उनके आदर्श हैं.

भारत के खिलाफ मैच को बताया अहम
भारत के खिलाफ होने वाले मैच को लेकर निजाकत खान का कहना है कि हमारे लिए यह बहुत बड़ा मैच है. पिछली कुछ सीरीज में हमने अच्छा क्रिकेट खेला है. 2018 में हम भारत से 20 रन से हार गए थे, लेकिन टी20 फॉर्मेट में कुछ भी हो सकता है. 

बता दें कि हॉन्ग कॉन्ग और भारत के बीच बुधवार यानी 31 अगस्त को शाम 7:30 बजे से एशिया कप का मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा.

यह भी पढ़िएः India vs Hong Kong: धोनी को बेदम कर चुका कौन है वो 'पाकिस्तानी' जो कर सकता है टीम इंडिया का 'काम तमाम'?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़