दिवाली पर 'टीम रोहित' ने दिया देश को तोहफा, नीदरलैंड को 160 रनों से रौंदा, अय्यर-राहुल के शतक

भारत ने नीदरलैंड को अंतिम लीग मैच में 160 रन से हराकर लगातार नौवीं जीत दर्ज की. अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 208 रन साझेदारी बनायी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2023, 11:07 PM IST
  • भारत की लगातार नौंवी जीत.
  • 9 मैचों में टीम के 18 अंक.
दिवाली पर 'टीम रोहित' ने दिया देश को तोहफा, नीदरलैंड को 160 रनों से रौंदा, अय्यर-राहुल के शतक

बेंगलुरु. दिवाली के दिन इंडियन क्रिकेट टीम ने देशवासियों को नीदरलैंड पर जबरदस्त जीत का तोहफा दिया. केएल राहुल (102 रन) और श्रेयस अय्यर (नाबाद 128 रन) के सैकड़े की बदौलत भारत ने नीदरलैंड को अंतिम लीग मैच में 160 रन से हराकर लगातार नौवीं जीत दर्ज की. अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 208 रन साझेदारी बनायी. इन दोनों के अलावा कप्तान रोहित शर्मा (61 रन), शुभमन गिल (51 रन) और विराट कोहली (51 रन) के अर्धशतक से भारत ने चार विकेट पर 410 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

पहाड़ जैसे स्कोर के कारण भारतीय गेंदबाजों को नीदरलैंड को 250 रन पर समेटने में ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा. दिलचस्प बात रही कि कोहली और रोहित ने भी एक एक विकेट लिए भारत ने लीग मुकाबलों का समापन 18 अंक से किया और अब बुधवार को मुंबई में टीम का सामना सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा.

जारी रहा शानदार बैटिंग का सिलसिला
शुभमन गिल और रोहित ने पहले विकेट के लिऐ  71 गेंद में 100 रन बना लिऐ थे और भारत बड़ा स्कोर बनाने की ओर बढ़ रहा था. इसके बाद 28 साल के दायें हाथ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपनी भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी और उन्हें राहुल के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. अय्यर की बल्लेबाजी का सबसे बड़ा आकर्षण उनका जोखिम से बचना रहा जिससे वह गेंदबाजों की गेंद के प्रति सतर्क रहे ताकि रन गति बरकरार रहे. 

अय्यर ने रोल्फ वान डर मर्व पर एक और दो रन बनाये जबकि आर्यन दत्त और तेज गेंदबाज पॉल वान मीकेरन और लोगान वान बीक को निशाना बनाया। वान मीकेरन पर तो उन्होंने लांग ऑन और कवर पर 80 मीटर के दो गगनदायी छक्के जड़े. वहीं राहुल अपनी पारी के शुरू में स्ट्राइक रोटेट करते हुए उनका अच्छा साथ निभा रहे थे, फिर उन्होंने वान मीकेरन पर मिड विकेट पर छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाये और अपना सातवां वनडे शतक जड़ दिया.अय्यर और राहुल के लिए रोहित, गिल और कोहली ने अर्धशतक जड़कर चीजें आसान कर दीं.

भारतीय गेंदबाजी के सामने धराशायी हुआ नीदरलैंड
कोहली अपने 50वें वनडे शतक की उपलब्धि को हासिल करने के लिए अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन वान डर मर्व ने उन्हें बोल्ड कर भारतीय प्रशंसकों की उम्मीद तोड़ दी. लेकिन बाद में कोहली ने नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स का विकेट झटका जो विकेट के पीछे राहुल के कैच लपकने से आउट हुए.नीदरलैंड के लिए तेजा निदामानुरू ने 39 गेंद में 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट झटके.

ये भी पढ़ें- संबित पात्रा से 'ट्रिलियन में कितने जीरो' पूछने वाले प्रोफेसर कहां से लड़ रहे चुनाव, जानें सीट का समीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़