CWG 2022: 4 जीत के साथ अब और कहां बनी पदक की संभावना, जानें दूसरे दिन का पूरा हाल

Indian medal winners at Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीतने की कवायद में जुटी भारतीय पुरुष हॉकी टीम रविवार को यहां घाना की कमजोर टीम के खिलाफ पूल बी के अपने पहले मैच में जीत के साथ अपने अभियान का शानदार आगाज करने के इरादे से उतरेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2022, 08:45 AM IST
  • कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन जीते 4 पदक
  • टेबलटेनिस में बाहर हुई भारत की महिला टीम
CWG 2022: 4 जीत के साथ अब और कहां बनी पदक की संभावना, जानें दूसरे दिन का पूरा हाल

Indian medal winners at Commonwealth Games 2022: भारत के लिये ओलंपिक में सिल्वर पदक जीतने वाली मीराबाई चानू ने शनिवार को वेटलिफ्टिंग में कॉमनवेल्थ गेम्स के रिकॉर्ड्स को धराशायी करते हुए 22वें राष्ट्रमंडल खेलों का पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है. 49 वर्ग कैटेगरी में हिस्सा लेने वाली मीराबाई चानू ने स्नैच में 88 किग्रा का भार उठाकर इतिहास रच दिया और कुल मिलाकर 201 किग्रा भार उठाकर गोल्ड अपने नाम करने में कामयाब रही. मीराबाई चानू ने इस कैटेगरी में 201 किलो का भार उठाकर ओवरऑल रिकॉर्ड तो अपने नाम किया साथ ही स्नैच में भी 88 किग्रा उठाकर नया कीर्तिमान दर्ज किया.

भारत के लिये दूसरे दिन पदकों की शुरुआत भी वेटलिफ्टिंग में ही आई और अब तक जीते गये तीनों पदक इसी खेल से मिले हैं. मीराबाई चानू से सभी को उम्मीद थी लेकिन संकेत महादेव सरगर (55 किग्रा) ने सिल्वर जीतकर सभी को चौंका दिया. मैच के दौरान सगरकर के कंधे में चोट आ गई थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 248 किग्रा का भार उठाकर देश का नाम रोशन किया. बिंदया रानी देवी ने भी महिलाओं की 55 वर्ग कैटेगरी में देश के लिये सिल्वर पदक हासिल किया. 

संकेत के अलावा गुरुराजा पुजारा ने भी 61 किग्रा भारवर्ग में 269 किग्रा उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. हालांकि यह प्रतियोगिता काफी रोमांचक रही थी जिसमें मलेशिया के अजनिल बिन बिदिन मुहम्मद ने 285 किग्रा उठाकर गोल्ड जीता तो वहीं पर पीएनजी के बारू ने 273 किग्रा उठाकर सिल्वर अपने नाम किया.

टेबलटेनिस में बाहर हुई भारत की महिला टीम

कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारतीय पैडलर्स के जीत का सिलसिला जारी रहा. जहां पर भारत की पुरुष और महिला टीटी टीम ने ग्रुप स्टेज के मैचों में जीत हासिल की. जहां महिला टीम ने गुयाना को 3-0 से हराकर दूसरी जीत हासिल की तो वहीं पर पुरुष टीम ने भी नॉर्थन आयरलैंड को 3-0 से ही हराया. हालांकि स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा की अगुआई वाली भारतीय टीम शनिवार को यहां क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त के साथ राष्ट्रमंडल खेलों की महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा से बाहर हो गई. भारतीय महिला टीम को अंतिम आठ के मुकाबलों में मलेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

जीत के साथ सौरव घोषाल का आगाज

भारत के प्रोफेशनल स्क्वॉश प्लेयर सौरव घोषाल ने भी जीत के साथ कैंपेन का आगाज किया और श्रीलंका की शमील वकील को 3-0 से हराया. हालांकि सुनैना कुरुविला को राउंड 32 में आइफा अजमान से हार का सामना करना पड़ा तो वहीं पर रमित टंडन वॉकओवर देकर प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गये हैं.

एथलेटिक्स खेलों का हुआ आगाज

शनिवार को ही कॉमनवेल्थ गेम्स में एथलेटिक्स इवेंट का भी आगाज हुआ जिसके तहत महिला और पुरुष मैराथन की रेस दौड़ी गई. भारत के नीतेंद्र सिंह रावत ने पुरुषों की मैराथन में 2:19:22 में रेस पूरी कर 12वां स्थान हासिल किया जबकि युगांडा के विक्टर किपलैंग्ट ने रेस को 2.10.55 के समय में खत्म कर गोल्ड अपने नाम किया.

बॉक्सिंग में भारत को मिली दूसरी जीत

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (70 किग्रा) ने शनिवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की महिला लाइट मिडिलवेट वर्ग स्पर्धा में अरियाना निकोलसन पर 5-0 की आसान जीत से क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना ने अपने से 15 साल सीनियर न्यूजीलैंड की प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरू से ही आक्रामकता दिखायी। लवलीना का सामना अब क्वार्टरफाइनल में वेल्स की रोसी एसेल्स से होगा। वहीं मोहम्मद हसमुद्दीन पुरूषों की फेदरवेट (57 किलो) स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए । पिछली बार 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले हसमुद्दीन ने दक्षिण अफ्रीका के एमजोलेले डी को 5-0 से हराया ।

अन्य खेलों में भी रहे शानदार नतीजे

लॉन बॉल्स के खेल में भी भारतीय टीम के नाम कुछ जीत रही, जहां पर दिनेश कुमार और सुनील बहादुर की जोड़ी ने कुक आइलैंड्स को 15-8 से हराकर प्रतियोगिता की दूसरी जीत हासिल की.

साइकलिंग की महिला स्प्रिंट क्वालिफायर्स में भारत की मयूरी ल्यूट ने 20वां और त्रियाशा पॉल ने 23वां पायदान हासिल किया तो वहीं पर महिलाओं 3000 मीटर इंडिविजुअल में 15वां स्थान हासिल किया. पुरुषों की 4000 मीटर इंडीविजुअल क्वालिफायर्स में विश्वजीत सिंह ने 18वां जबकि दिनेश कुमार ने 19वां स्थान हासिल किया. पुरुषों की किरिन में डेविड बेकम ने हीट में चौथा स्थान हासिल किया तो वहीं पर एसो एल्बेन चौथी हीट से बाहर हो गये. 

लॉन बॉल्स के महिला सेक्शनल प्ले में तानिया चौधरी के लिये मुश्किलें कम नहीं हुई और वेल्स की लॉरा डैनियल्स के हाथों 10-21 से हार का सामना करना पड़ा. यह उनकी लगतार दूसरी हार है.

जिम्नास्टिक्स में भी भारत के साथ भाग्य नजर नहीं आया और प्रणिती नायक, रुथुजा नटराज और प्रोतिशा समंता की तिकड़ी पांचवे पायदान पर रही और बाहर हो गई.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: फैन्स के लिये सुपर संडे साबित होगा तीसरा दिन, भारत बनाम पाकिस्तान से लेकर इन फाइनल्स पर होगी निगाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़