IPL में क्या होता है ट्रांसफर विंडो? जानें इसके तहत कैसे होती है खिलाड़ियों की अदला-बदली

Indian Premier League 2024: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के रोमांच के बाद क्रिकेट प्रेमियों को IPL 2024 के रोमांच का इंतजार है. हालांकि, इससे पहले 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल 2024 का ऑक्शन होने वाला है. मगर इससे पहले टूर्नामेंट की सभी 10 टीमों ने ट्रांसफर विंडो के तहत अपने 89 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. इन खिलाड़ियों की लिस्ट 26 नवंबर को जारी कर दी गई है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 29, 2023, 09:23 AM IST
  • दूसरी फ्रेंचाइजी को करती है ऑफर
  • दो तरह से होती है खिलाड़ियों की ट्रेडिंग
IPL में क्या होता है ट्रांसफर विंडो? जानें इसके तहत कैसे होती है खिलाड़ियों की अदला-बदली

नई दिल्लीः Indian Premier League 2024: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के रोमांच के बाद क्रिकेट प्रेमियों को IPL 2024 के रोमांच का इंतजार है. हालांकि, इससे पहले 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल 2024 का ऑक्शन होने वाला है. मगर इससे पहले टूर्नामेंट की सभी 10 टीमों ने ट्रांसफर विंडो के तहत अपने 89 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. इन खिलाड़ियों की लिस्ट 26 नवंबर को जारी कर दी गई है.

क्या होता है ट्रांसफर विंडो
ऐसे में फैंस के बीच इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि आखिर ट्रांसफर विंडो क्या होता है और इसके तहत खिलाड़ियों की अदला बदली कैसे की जाती है, इसके अलावा ट्रांसफर विंडो कितने तरह का होता है? आइए इस खबर में जानते हैं ट्रांसफर विंडो से जुड़े आपके भीतर चल रहे इन सभी सवालों के जवाब. 

दूसरी फ्रेंचाइजी को करती है ऑफर
दरअसल, ट्रांसफर विंडो के तहत कोई भी फ्रेंचाइजी अपने किसी खिलाड़ी को बेचने के लिए दूसरी फ्रेंचाइजी को ऑफर करती है. वहीं, दूसरी फ्रेंचाइजी उस खिलाड़ी को अपनी फ्रेंचाइजी में शामिल करने की दिलचस्पी दिखाती है. अगर किसी प्लेयर पर एक से अधिक फ्रेंचाइजी अपनी दिलचस्पी दिखाती है, तो रिलीज करने वाली फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है कि वह अपने प्लेयर को किसे ट्रांसफर करना चाहती है. 

दो तरह से होती है खिलाड़ियों की ट्रेडिंग 
रिपोर्ट्स की मानें, तो ट्रांसफर विंडो के तहत खिलाड़ियों का ट्रेड दो तरह से होता है. पहली डील कैश के तहत होती है. यानी अगर कोई टीम अपने किसी खिलाड़ी को रिलीज करती है, तो दूसरी टीम उस टीम को उस खिलाड़ी की कीमत अदा करती है. वहीं, दूसरे तरीके में दो फ्रेंचाइजी अपने-अपने खिलाड़ियों की आपस में ही अदला-बदली करती हैं. 

IPL गवर्निंग काउंसिल से लेने होती है मंजूरी
अपने प्लेयर को ट्रांसफर करने से पहले फ्रेंचाइजी को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से मंजूरी लेनी होती है. साथ ही उस प्लेयर की मंजूरी जरूरी होती है, जिसे वह फ्रेंचाइजी ट्रेडिंग या ट्रांसफर करना चाहती है. आईपीएल 2024 के लिए ट्रांसफर विंडो 26 नवंबर तक खुली रखी गई थी. 

कब और कैसे खुलता है ट्रांसफर विंडो
आईपीएल की नियमों की मानें, तो ट्रांसफर विंडो IPL सीजन खत्म होने के एक महीने बाद से ओपन हो जाती है और यह अगले सीजन की नीलामी से एक हफ्ते पहले तक खुली रहती है. नीलामी के बाद इस विंडो को फिर से बंद कर दिया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः IPL 2024: क्या जसप्रीत बुमराह छोड़ेंगे रोहित का साथ, इस कदम से अटकलें हुईं तेज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़