IPL 2023: जानें क्यों पहले दो मैच नहीं खेल सकेंगे साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी, राहुल के साथ लखनऊ किसे कराएगी ओपनिंग

LSG, IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है, जिसमें पिछले साल डेब्यू करते हुए प्लेऑफ तक पहुंचने वाली लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम की नजरें खिताब अपने नाम करने पर होंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2023, 08:07 AM IST
  • पहले दो मैचों में ये खिलाड़ी कर सकते हैं पारी का आगाज
  • इस वजह से पहले दो मैच नहीं खेल सकेंगे साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स
IPL 2023: जानें क्यों पहले दो मैच नहीं खेल सकेंगे साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी, राहुल के साथ लखनऊ किसे कराएगी ओपनिंग

LSG, IPL 2023: वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मैच में जिस तरह से क्विंटन डिकॉक ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए महज 43 गेंदों में शतक जड़ा उसे देखते हुए लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम बड़ी खुश जरूर हुई  होगी लेकिन इस बात से दुखी भी हुई कि शुरुआती दो मैचों में उसके पास अपने इस आतिशी बल्लेबाज की सेवा उपलब्ध नहीं होगी.

ऐसे में लखनऊ सुपरजाएंट्स के लिये पहले दो मैचों में केएल राहुल के साथ किसे पारी का आगाज करने के लिये भेजा जाए ये बड़ा सवाल बन चुका है.

पहले दो मैचों में ये खिलाड़ी कर सकते हैं पारी का आगाज

क्विंटन डिकॉक की गैरमौजूदगी में लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन के पहले दो मैचों में वेस्टइंडीज के काइल मेयर्स या भारत के हरफनमौला खिलाड़ी दीपक हुड्डा को पारी का आगाज करने के लिये चुन सकते हैं. लखनऊ की टीम एक अप्रैल को लखनऊ में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी जिसके बाद वह चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने अगले मुकाबले के लिये चेन्नई रवाना होगी.

लखनऊ की टीम इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘डिकॉक की अनुपस्थिति में सर्वश्रेष्ठ विकल्प काइल मेयर्स होंगे जो भी बायें हाथ के बल्लेबाज हैं और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनका स्ट्राइक रेट भी 135 के करीब है. इसलिये मेयर्स पहले दो मैचों में राहुल के साथ पारी का आगाज करने के लिए प्रबल दावेदार हैं.’

आईपीएल के पहले चरण से बाहर हो सकते हैं मोहसिन खान

अगर लखनऊ की टीम अपने मध्यक्रम या गेंदबाजी पक्ष को विदेशी खिलाड़ी से मजबूत करना चाहती है तो कप्तान के साथ दीपक हुड्डा नई गेंद का सामना कर सकते हैं. हुड्डा टी20 क्रिकेट में पारी का आगाज करते हुए भारत के लिए शतक जड़ चुके हैं और उन्होंने दिखाया है कि वह पावरप्ले में अपने कौशल से दमदार हो सकते हैं.

मोहसिन खान अभी टीम की ‘स्ट्रेंथ एंव कंडिशनिंग’ इकाई के साथ ‘रिहैब’ प्रक्रिया में हैं, उनके कम से कम टूर्नामेंट के पहले चरण से बाहर रहने की उम्मीद है लेकिन टीम प्रबंधन को लगता है कि वह दूसरे चरण में उपलब्ध हो सकते हैं.

इस वजह से पहले दो मैच नहीं खेल सकेंगे साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम को 31 मार्च और दो अप्रैल को नीदरलैंड के खिलाफ आईसीसी वनडे विश्व कप क्वॉलीफायर के दो मैच खेलने हैं, जिसे देखते हुए साउथ अफ्रीकी टीम के टॉप शीर्ष खिलाड़ी पहले दो मैचों में अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के लिए नहीं खेल पायेंगे. इससे लखनऊ सुपर जाएंट्स (एलएसजी) को अपने नियमित सलामी बल्लेबाज डिकॉक की कमी खलेगी.

लखनऊ के अलावा इन टीमों को भी लगा है झटका

लखनऊ के अलावा दिल्ली कैपिटल्स की टीम को भी पहले दो मैचों में एनरिक नॉर्खिया और लुंगी एंगिडी के बिना मैदान में उतरना पड़ेगा. दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो उसे पहले दो मैचों में अपने सभी विदेशी तेज गेंदबाजों की सेवायें नहीं मिल सकेंगी. मुस्तफिजुर रहमान भी बांग्लादेश की आयरलैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के कारण उपलब्ध नहीं हो पायेंगे. नॉर्खिया और एंगिडी दक्षिण अफ्रीका टीम में होंगे जबकि कागिसो रबाडा भी राष्ट्रीय टीम के साथ होंगे जिससे पंजाब किंग्स को भी उनकी कमी खलेगी. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: इंदौर की पिच को लेकर बदला फैसला तो जीता BCCI, जानें क्या बोला MPCA

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़