IPL 2023: क्या इस सीजन वापसी कर पाएंगे दीपक चाहर? फिटनेस को लेकर दिया बड़ा अपडेट

IPL 2023: पिछले साल दो ‘बड़ी’ चोटों से जूझने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कहा है कि वह पूरी तरह से फिट हैं और 31 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग से वापसी करने को तैयार हैं. तीस वर्षीय तेज गेंदबाज को स्ट्रेस फ्रैक्चर और फिर जांघ की तीसरे ग्रेड की चोट से उबरने में काफी मुश्किल हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 06:48 PM IST
  • चोटों की वजह से पिछले साल खेल पाये थे सिर्फ 15 मैच
  • फिटनेस को लेकर दीपक चाहर ने दी बड़ी अपडेट
IPL 2023: क्या इस सीजन वापसी कर पाएंगे दीपक चाहर? फिटनेस को लेकर दिया बड़ा अपडेट

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिये शेड्यूल जारी कर दिया गया है और साथ ही फैन्स का काउंटडाउन भी जिसमें वो अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक बार फिर से मैदान पर कमाल दिखाते हुए देख सकते हैं. 31 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 4 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैम्पियन्स गुजरात जाएंट्स के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ होगा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ये सीएसके का आखिरी सीजन रहने वाला है जिसके चलते टीम इस साल पिछले सीजन के प्रदर्शन को भुलाकर बेहतर खेलना चाहेगी.

चोटों की वजह से पिछले साल खेल पाये थे सिर्फ 15 मैच

हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के पिछले सीजन के खराब प्रदर्शन के पीछे उसके मुख्य तेज गेंदबाज दीपक चाहर का न होना भी था जोकि पिछले साल दो ‘बड़ी’ चोटों से जूझने के चलते पहले आईपीएल का हिस्सा नहीं बन पाये थे और बाद मे एशिया कप और टी20 विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी नहीं खेल सके थे.

तीस वर्षीय तेज गेंदबाज को स्ट्रेस फ्रैक्चर और फिर जांघ की तीसरे ग्रेड की चोट से उबरने में काफी मुश्किल हुई. वह पिछली बार भारत की ओर से बांग्लादेश में दूसरे एकदिवसीय में खेले थे जहां वह सिर्फ तीन ओवर गेंदबाजी कर पाए थे. वर्ष 2022 में चाहर भारत के लिए केवल 15 मैच ही खेल सके थे और चोट के कारण टी20 विश्व कप से भी बाहर हो गए थे.

फिटनेस को लेकर दीपक चाहर ने दी बड़ी अपडेट

अब इस भारतीय तेज गेंदबाज ने अपनी फिटनेस को लेकर बड़ी अपडेट दी है और कहा है कि वह पूरी तरह से फिट हैं और 31 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग से वापसी करने को तैयार हैं. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में व्यापक रिहैबिलिटेशन के बाद चाहर आईपीएल की तैयारी कर रहे हैं जहां वह चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करेंगे.

चाहर ने कहा, ‘मैं अपनी फिटनेस पर पिछले दो-तीन महीनों से कड़ी मेहनत कर रहा हूं, मैं पूरी तरह से फिट हूं और आईपीएल के लिए अच्छी तैयारी कर रहा हूं. मुझे दो बड़ी चोट लगी थीं. एक स्ट्रेस फ्रैक्चर था और एक जांघ की तीसरे ग्रेड की चोट. दोनों बहुत बड़ी चोट हैं. आप महीनों के लिए बाहर हो जाते हैं. चोट के बाद वापसी करते हुए समय लगता है, खासकर तेज गेंदबाजों को. अगर मैं एक बल्लेबाज होता तो मैं लंबे समय तक खेलता लेकिन एक तेज गेंदबाज के रूप में जब आपको स्ट्रेस फ्रैक्चर होता है, तो वापसी करना बहुत कठिन होता है. आप अन्य गेंदबाजों को भी पीठ या कमर की चोट को लेकर संघर्ष करते हुए देख सकते हैं.’

पिछले महीने ही घरेलू क्रिकेट में की वापसी

राजस्थान के तेज गेंदबाज ने पिछले महीने सेना के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच के साथ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की थी लेकिन यह उनका एकमात्र रणजी ट्रॉफी मैच था. चोटों के कारण संभावित खिलाड़ियों की सूची में नीचे खिसकने वाले चाहर को इस साल के अंत में स्वदेश में एकदिवसीय विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनने की उम्मीद हैं.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने पूरे जीवन में एक नियम से जिया हूं. अगर मैं पूरी तरह से अपनी इच्छानुसार गेंदबाजी कर रहा हूं, अगर मैं अपनी इच्छानुसार बल्लेबाजी कर रहा हूं, तो मुझे कोई रोक नहीं सकता है. यही वह मूल नियम था जिसके साथ मैंने अपने करियर की शुरुआत की थी.’

इसे भी पढ़ें- WI vs SA: वेस्टइंडीज ने किया वनडे और टी20 टीम का ऐलान, 4 साल बाद टीम में लौटा ये तेज गेंदबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़