धारदार यॉर्कर के सुल्तान जसप्रीत बुमराह ने किया खुलासा, इस खिलाड़ी को देखकर सीखी गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माने जाते हैं. उनके सामने दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाज धराशायी हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2021, 05:28 PM IST
  • शेन बांड को देखकर शुरू की गेंदबाजी
  • ये सफर जारी रखना बड़ी चुनौती
धारदार यॉर्कर के सुल्तान जसप्रीत बुमराह ने किया खुलासा, इस खिलाड़ी को देखकर सीखी गेंदबाजी

मुंबई: भारतीय टीम के सबसे मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी और एड़ी तोड़ यॉर्कर डालने के पीछे की पूरी कहानी बताई. उन्होंने साफतौर पर कहा कि उन्होंने बचपन से ही एक विदेशी तेज गेंदबाज को देखकर बॉलिंग करना सीखा.

मेरी श्रेष्ठ गेंदबाजी की सफलता का श्रेय शेन बांड को- बुमराह

जसप्रीत बुमराह आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माने जाते हैं. उनके सामने दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाज धराशायी हो जाते हैं. बुमराह जैसा गेंदबाज दुनिया की किसी भी टीम में नहीं है. जसप्रीत बुमराह ने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज और मुंबई इंडियंस (MI) के मौजूदा गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने उनका करियर निखारने में अहम भूमिका निभाई.

शेन बांड को देखकर शुरू की गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह ने खुद स्वीकार किया है कि उन्होंने न्यूजीलैंड के महान तेज गेंदबाज और वर्तमान में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच शेन बांड को देखकर गेंदबाजी करनी शुरू की थी. बुमराह की बॉलिंग तब से और ज्यादा निखरकर सामने आई जब से उन्हें शेन बॉन्ड का साथ मिला.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश: कोरोना से जूझ रहे पत्रकारों का मुफ्त इलाज कराएगी शिवराज सरकार

ये सफर जारी रखना बड़ी चुनौती

बुमराह ने कहा कि उन्होंने (बॉन्ड) मेरी गेंदबाजी में अहम भूमिका निभाई. यह अब तक बहुत अच्छा रिश्ता रहा है और उम्मीद है कि यह आने वाले वर्षों में भी मजबूत बना रहेगा. मैं 2015 में पहली बार उनसे मिला था.

उन्होंने एक वीडियो में कहा कि जब मैं उनके साथ नहीं भी होता हूं तो भी मैं उनसे बात करता हूं और लगातार अच्छी गेंदबाजी करके टीम को मैच जिताने की कोशिश करता हूँ. हर गेंदबाज की कोशिश होती है कि वो पूरे करियर में अच्छी ही गेंदबाजी करे लेकिन ये संभव नहीं हो पाता. करियर में उतार चढ़ाव आते रहते हैं.

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बांड ने कुल 82 वनडे और 18 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने वनडे में 147 और टेस्ट में 87 विकेट चटकाए हैं. वर्तमान में वे न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के भी हेड कोच हैं. टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बांड की गेंदबाजी सेना का मुकाबला जसप्रीत बुमराह से होगा जो बेहद दिलचस्प होने वाला है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़