IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को धूल चटा भारत ने की पाकिस्तान की बराबरी, धोनी के क्लब में शामिल हुए केएल राहुल

KL rahul MS Dhoni Major record: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शुबमन गिल ने ताबड़तोड़ पारी खेल अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया. गिल की शतकीय पारी और भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर भरातीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 13 रन की करीबी जीत हासिल कर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 07:09 AM IST
  • पाकिस्तान के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचा भारत
  • धोनी के क्लब में शामिल हुए केएल राहुल
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को धूल चटा भारत ने की पाकिस्तान की बराबरी, धोनी के क्लब में शामिल हुए केएल राहुल

KL rahul MS Dhoni Major record: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शुबमन गिल ने ताबड़तोड़ पारी खेल अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया. गिल की शतकीय पारी और भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर भरातीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 13 रन की करीबी जीत हासिल कर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. इस मैच में कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शुबमन गिल (130), ईशान किशन (50) की पारियों के दम पर 290 रन का स्कोर खड़ा कर डाला.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए जिंबाब्वे की टीम आवेश खान (66 रन पर तीन विकेट), अक्षर पटेल (30 रन पर दो विकेट), कुलदीप यादव (38 रन पर दो विकेट) और दीपक चाहर (75 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 49.3 ओवर में 276 रन पर सिमट गई. जिम्बाब्वे के लिये सिकंदर रजा (95 गेंद में 115 रन, नौ चौके, तीन छक्के) और ब्रेड इवान्स (28) ने आठवें विकेट के लिए 104 रन जोड़कर उलटफेर की उम्मीद जगाई लेकिन टीम ने आखिरी के 3 विकेट सिर्फ 3 रन के अंदर खो देने की वजह से पूरी टीम 276 पर सिमट गई.

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत ने बनाया जीत का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे के लिये सीन विलियम्स (46 गेंद में 45 रन) ने भी उपयोगी पारी खेली. इस जीत के साथ ही भारत ने जिंबाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार अपनी 15वीं जीत हासिल की जो कि दुनिया में किसी टीम की ओर से बनाया गया जीत का विश्व रिकॉर्ड है. भारत ने जिम्बाब्वे की सरजमीं पर 3 जून 2010 को सात विकेट की हार के बाद से अब तक एक भी मैच नहीं गंवाया है.

पाकिस्तान के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचा भारत

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट का एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीम के मामले में पाकिस्तान की बराबरी कर ली है. पाकिस्तान और भारत दोनों ही टीमों ने अब जिम्बाब्वे के खिलाफ 54 मैचों में जीत हासिल कर ली है. 

धोनी के क्लब में शामिल हुए केएल राहुल

वहीं कप्तान केएल राहुल ने भी जिम्बाब्वे को क्लीन स्वीप कर अपनी जगह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के खास क्लब में बना ली है. केएल राहुल जिम्बाब्वे की सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने वाले पांचवे भारतीय कप्तान बन गये हैं. इस लिस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन (3-0, 1992-93), विराट कोहली (5-0, 2013), अजिंक्य रहाणे (3-0, 2015), एमएस धोनी (3-0, 2016) और केएल राहुल (3-0, 2022) का नाम शामिल है.

इसे भी पढ़ें- IND vs ZIM: आखिरी मैच में क्यों सहम गई थी टीम इंडिया, कप्तान केएल राहुल ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़