Guinnies World Record: 21 किलोमीटर जमी हुई झील पर हुआ मैराथन, जानें भारत में कहा बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Guinness World Record: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने 13,862 फीट ऊंची पेंगोग झील में शून्य से कम तापमान में अपनी पहली 21 किलोमीटर दौड़ का सफलतापूर्वक आयोजन करके इतिहास रचा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 04:22 PM IST
  • जमी हुई झील पर मैराथन करा रचा इतिहास
  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हउई पहली फ्रोजन रेस
Guinnies World Record: 21 किलोमीटर जमी हुई झील पर हुआ मैराथन, जानें भारत में कहा बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Guinness World Record: भारत के सबसे नये राज्य और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसने विश्व पटल पर इतिहास रच दिया है. लद्दाख में करीब 13,862 फीट ऊंचाई पर स्थित पेंगोग झील में फिलहाल शून्य से कम तापमान होने के चलते यह झील जमी हुई है. लद्दाख ने इसी जमी हुई झील पर 21 किलोमीटर की सफलतापूर्वक मैराथन दौड़ का आयोजन किया और इतिहास रच दिया.

जमी हुई झील पर मैराथन करा रचा इतिहास

इसके साथ ही पेंगोंग झील का नाम गिनीज विश्व रिकॉर्ड में दुनिया की सबसे ऊंची जमी हुई झील पर हुई हॉफ मैराथन के रूप में दर्ज हो गया है. उल्लेखनीय है कि भारत और चीन की सीमा पर 700 वर्ग किलोमीटर में फैली पेंगोग झील का सर्दियों के दौरान तापमान माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक होता है जिससे खारे पानी की झील बर्फ से जम जाती है.

75 एथलीट ने लगाई रेस

लेह जिला विकास आयुक्त श्रीकांत बालासाहेब सुसे के अनुसार यह हाफ मैराथन चार घंटे तक चली जो कि लुकुंग से शुरू हुई और मान गांव में समाप्त हुई. इसमें हिस्सा लेने वाले 75 प्रतिभागियों में से किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. लोगों को जलवायु परिवर्तन और हिमालय को बचाने की आवश्यकता के बारे में याद दिलाने के लिए इसका आयोजन ‘लास्ट रन’ के नाम से किया गया.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हउई पहली फ्रोजन रेस

मैराथन का आयोजन एडवेंचर स्पोर्ट्स फाउंडेशन ऑफ लद्दाख (एएसएफएल) ने लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद, पर्यटन विभाग तथा लद्दाख और लेह जिला प्रशासन के सहयोग से किया.

सुसे ने कहा, ‘पहली पेंगोग फ्रोजन लेक हाफ मैराथन अब आधिकारिक रूप से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई है.’

IND vs AUS, 3rd Test: तो हेडेन बताएंगे भारतीय स्पिनर्स को खेलने का तरीका, ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिया मदद का ऑफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़