कभी मैच फिक्सिंग में BCCI ने किया था बैन, अब नेपाल क्रिकेट टीम का बना कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफमनमौला खिलाड़ी मनोज प्रभाकर को नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 01:29 PM IST
  • नेपाल क्रिकेट टीम के कोच बने मनोज प्रभाकर
  • लगातार विवादों से रहा है नाता
कभी मैच फिक्सिंग में BCCI ने किया था बैन, अब नेपाल क्रिकेट टीम का बना कोच

Manoj Prabhakar: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफमनमौला खिलाड़ी मनोज प्रभाकर को नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप दी है. नेपाल क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में मनोज प्रभाकर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर पुबुदु दासनायके की जगह लेंगे, जिन्होंने जुलाई में अपने पद से इस्तीफा देकर कनाडा की क्रिकेट टीम की जिम्मेदारी संभाली थी.

नेपाल क्रिकेट टीम के कोच बने मनोज प्रभाकर

नेपाल क्रिकेट संघ ने इसको लेकर एक प्रेस रिलीज जारी की है और उसमें मनोज प्रभाकर ने कहा है कि नेपाल में क्रिकेट के प्रति रुचि, उनकी प्रतिभा और कौशल स्तर को देखते हुए मैं वास्तव में नेपाल क्रिकेट टीम के साथ काम करने और उसे एक मजबूत टीम बनाने के लिए उत्सुक हूं.

उल्लेखनीय है कि मनोज प्रभाकर भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से 1984 से 1996 तक खेल चुके हैं और इस दौरान 39 टेस्ट और 130 वनडे मैचों में शिरकत की है. मनोज प्रभाकर नेपाल के कोच पद की जिम्मेदारी संभालने से पहले दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की रणजी टीम के मुख्य कोच भी रह चुके हैं और साल 2016 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच भी रह चुके हैं.

लगातार विवादों से रहा है नाता

गौरतलब है कि मनोज प्रभाकर 90 के दशक में एक स्टिंग ऑपरेशन का हिस्सा बने थे जिसके जरिये ऐसे क्रिकेटर्स का खुलासा करना था जो कि मैच फिक्सिंग में शामिल होते थे. इस स्टिंग ऑपरेशन में कई खिलाड़ियों का नाम आया था, हालांकि बाद में खुद मनोज प्रभाकर ही मैच फिक्सिंग के आरोप लग गये और बीसीसीआई ने उन पर बैन लगा दिया.

साल 2011 में जब वो दिल्ली क्रिकेट टीम के कोच थे तो उन्होंने सरेआम कई चयनकर्ताओं और खिलाड़ियों की आलोचना की थी जिसके चलते उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. आपको बता दें कि मनोज प्रभाकर ने अपने करियर के दौरान 39 टेस्ट मैचों में 37.30 की औसत से 96 विकेट चटकाये तो वहीं पर 58 पारियों में 32.65 की औसत से 1600 रन बनाये. इस दौरान प्रभाकर ने 1 शतक और 9 अर्धशतकीय पारियां भी खेली. 

वनडे क्रिकेट की बात करें तो मनोज प्रभाकर ने भारत के लिये 130 वनडे खेलकर 2 शतक और 11 अर्धशतकीय पारियों की मदद से 1858 रन बनाये थे और 28.47 की औसत से 157 विकेट हासिल किए थे.

इसे भी पढ़ें- वो भारतीय खिलाड़ी जिनके करियर को चयनकर्ताओं ने किया तबाह, वक्त से पहले टूट गये सपने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़