National Games 2022: आखिरी दिन सेना ने बॉक्सिंग में जीते 5 गोल्ड, जानें किसने जीते सबसे ज्यादा मेडल

National Games 2022: गुजरात की मेजबानी में खेले जा रहे नेशनल गेम्स 2022 के आखिरी दिन सेना की टीम से 6 बॉक्सर्स मुक्केबाजी के फाइनल में पहुंचे थे जिसमें से 5 मुक्केबाजों ने बॉक्सिंग में पहला स्थान हासिल कर गोल्ड जीता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2022, 09:02 AM IST
  • हरियाणा के हाथ लगी निराशा
  • नेशनल गेम्स में किसने किया टॉप
National Games 2022: आखिरी दिन सेना ने बॉक्सिंग में जीते 5 गोल्ड, जानें किसने जीते सबसे ज्यादा मेडल

National Games 2022: गुजरात की मेजबानी में खेले जा रहे नेशनल गेम्स 2022 का समापन बुधवार की शाम को हो गया जिसमें पहले से टॉप पर चल रही सेना की टीम ने आखिरी दिन भी 5 गोल्ड मेडल जीत कर पहला स्थान बरकरार रखा है. अंकतालिका में टॉप पर चल रही सेना ने मुक्केबाजी रिंग में पांच गोल्ड मेडल जीतकर अपने कैंपेन को समाप्त किया. सेना के छह मुक्केबाज फाइनल में थे जिसमें से पांच ने पहला स्थान हासिल किया. 

हरियाणा के हाथ लगी निराशा

वहीं पर हरियाणा को निराशा हाथ लगी क्योंकि उसके आठ मुक्केबाजों में से केवल चार ही बुधवार को विजेता बने. महाराष्ट्र के फाइनल में एकमात्र निखिल दुबे ने 75 किग्रा वजन वर्ग में गोल्ड मेडल जीता जिससे यह राज्य अंक तालिका में सेना के बाद दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहा. निखिल ने गोल्ड मेडल जीतकर अपने दिवंगत कोच धंनजय तिवारी का सपना पूरा किया जिनकी मंगलवार को सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी थी. वह निखिल का फाइनल मैच देखने आ रहे थे. 

नेशनल गेम्स में किसने किया टॉप

नेशनल गेम्स 2022 में सेना ने 61 गोल्ड, 35 सिल्वर और 32 ब्रॉन्ज मेडल अपनी झोली में डाले. भावनगर में केरल ने वॉलीबॉल के दोनों गोल्ड मेडल अपने नाम किये. उसकी पुरूष और महिला टीमों ने पहला स्थान हासिल किया. केरल ने पुरूष वर्ग में तमिलनाडु को 25-23, 28-26, 27-25 से मात देकर खेलों का अंतिम गोल्ड मेडल प्राप्त किया. 

हसामुद्दीन ने सचिन सिवाच को हराया

इससे पहले केरल की महिला वॉलीबॉल टीम ने पश्चिम बंगाल पर सीधे सेट में जीत हासिल की. सेना के लिये दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के मेडल विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा), इताश खान मोहम्मद (60 किग्रा), आकाश (67 किग्रा), संजीत (92 किग्रा) और नरेंद्र (92 किग्रा से अधिक) ने दिन के पांच मुक्केबाजी गोल्ड मेडल हासिल किये. 

हुसामुद्दीन ने हरियाणा के सचिन सिवाच को 3-1 से मात दी. मौजूदा एशियाई चैम्पियन संजीत ने हरियाणा के नवीन को पराजित किया. इससे पहले राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के रजत मेडल विजेता अंकित शर्मा (51 किग्रा) और मीनाक्षी (52 किग्रा) ने हरियाणा को क्रमश: पुरूष और महिला फ्लाईवेट फाइनल्स में गोल्ड मेडल दिलाये.

लवलीना ने स्वीटी को हराकर जीता गोल्ड

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य मेडल विजेता लवलीना बोरगोहेन (असम) ने हरियाणा की स्वीटी बूरा को हराकर राष्ट्रीय खेलों में पदार्पण को यादगार गोल्ड मेडल में तब्दील किया. पंजाब की सिमरनजीत कौर ने 60 किग्रा वर्ग में पहला स्थान हासिल किया. इससे पहले पूर्व एशियाई युवा चैम्पियन अंकुशिता बोरो ने महिलाओं के 66 किग्रा वेल्टरवेट फाइनल में मणिपुर की एलेना थोनाओजाम को हराकर पहला स्थान हासिल किया. महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में पंजाब की मंदीप कौर को हरियाणा की पूनम से 4-1 से हार मिली.

इसे भी पढ़ें- जानें कौन है कमलप्रीत कौर जिन पर लगा 3 साल का बैन, टोक्यो ओलंपिक में मचाया था धमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़