लगातार मिल रही जीत, फिर भी क्यों अकेला महसूस कर रहे हैं नीरज चोपड़ा?

चैंपियन थ्रोअर ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) से एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लेने के अधिक मौके प्रदान करने और उन्हें विदेशी प्रशिक्षण में मदद करने का भी अनुरोध किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 08:10 PM IST
  • डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय हैं नीरज
  • वैश्विक प्रतियोगिताओं में झेलना पड़ता है अकेलापन- नीरज
लगातार मिल रही जीत, फिर भी क्यों अकेला महसूस कर रहे हैं नीरज चोपड़ा?

नई दिल्ली: विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता चोपड़ा ने गुरुवार को ज्यूरिख में वांडा डायमंड लीग फाइनल में खिताब जीतकर अपने शानदार सीजन का समापन किया और डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. चोपड़ा का 88.84 मीटर का थ्रो खिताब पर मुहर लगाने के लिए काफी साबित हुआ.

भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को लगता है कि यह सही समय है जब भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट भी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपनी उपस्थिति दर्ज करें. उन्होंने साथ ही कहा कि वह देश के एकमात्र एथलीट होने के नाते डायमंड लीग जैसे बड़े आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करते हुए अकेला महसूस करते हैं.

डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय हैं नीरज

महिला लॉन्ग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2005 में वर्ल्ड एथलेटिक्स फाइनल जीता था. अंजू ने शुरूआत में उसी लीग में रजत जीता था, लेकिन कुछ साल बाद उनके पदक के रंग को बदल दिया था. अब नीरज डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय हैं.

चैंपियन थ्रोअर ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) से एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लेने के अधिक मौके प्रदान करने और उन्हें विदेशी प्रशिक्षण में मदद करने का भी अनुरोध किया.

पढ़िए पूरा साक्षात्कार 

प्रश्न: क्या आप डायमंड लीग जैसी शीर्ष प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय होने के नाते अकेलापन महसूस करते हैं?
उत्तर: यह काफी असामान्य है कि राष्ट्रमंडल गेम्स और विश्व चैंपियनशिप में भारतीय एथलीटों के अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद मैं ज्यूरिख (वांडा डायमंड लीग फाइनल) में प्रतिस्पर्धा करने वाला एकमात्र भारतीय था.

मैं देखता हूं कि अन्य देशों में विभिन्न विषयों में प्रतिस्पर्धा करने वाले एथलीटों की एक टीम होती है और मैं चाहता हूं कि भारत भी इस तरह के आयोजनों के लिए एक बड़ा दल भेजे.

प्रश्न: आपको क्या लगता है कि ओलंपिक और एशियाई खेलों जैसे प्रमुख आयोजनों में भाग लेने वाले अधिक भारतीयों के लिए रोड मैप क्या होना चाहिए?

उत्तर: मुझे लगता है कि अधिक भारतीय एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेना चाहिए. वे वर्तमान में अच्छा कर रहे हैं और कई घरेलू आयोजनों में भाग ले रहे हैं. मैं एएफआई, साई (भारतीय खेल प्राधिकरण) और खेल मंत्रालय से आग्रह करूंगा कि अधिक से अधिक भारतीयों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें. हमें विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में शीर्ष एथलीटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए और अधिक भारतीय एथलीटों की आवश्यकता है, ताकि हम ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे आयोजनों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

प्रश्न: डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी में स्वर्ण पदक जीतने के बाद अब आगे का क्या प्लान हैं?
उत्तर: वर्ष की शुरूआत में मेरे कार्यक्रम के अनुसार, यह सीजन का मेरा आखिरी इवेंट था. मैं इस समय शायद एशियाई खेलों (हांगझाऊ में) में भाग लेता, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया. तो, मेरा सीजन ज्यूरिख इवेंट के साथ समाप्त होता है.

नेशनल खेलों की तारीखों की घोषणा हाल ही में (27 सितंबर -10 अक्टूबर गुजरात में छह स्थानों पर) की गई थी. मैंने अपने कोच से सलाह ली है और उन्होंने मुझे सलाह दी कि आराम करने के लिए इसे छोड़ दें और अगले साल एक महत्वपूर्ण सीजन की तैयारी करें.

प्रश्न: बुडापेस्ट में 17 अगस्त से 27 अगस्त तक होने वाली विश्व चैंपियनशिप 2023 और सितंबर में चीन के हांगझाऊ में एशियाई खेलों के साथ, आप बेहद व्यस्त कार्यक्रम की तैयारी कैसे करेंगे?
उत्तर: एक एथलीट के लिए आराम लेना महत्वपूर्ण है, हम केवल प्रतियोगिताओं और पदकों के बारे में नहीं सोच सकते. मौसम के दौरान शरीर में बहुत अधिक थकान होती है और आफ-सीजन के दौरान उचित आराम बहुत आवश्यक है. इसलिए, एक अच्छे आफ-सीजन के बाद, मुझे अगले साल तरोताजा होकर प्रतियोगिताओं में लौटने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- 'भयानक चोट और सर्जरी के बाद वापसी कर पाना आसान नहीं', आलोचना से छलका धाकड़ बल्लेबाज का दर्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़