न्यूजीलैंड क्रिकेट ने उठाया ऐतिहासिक कदम, महिला-पुरुष क्रिकेटर्स की सैलरी में पहली बार होगा यह काम

मंगलवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और खिलाड़ी संघ ने पांच साल के एतिहासिक करार का ऐलान किया. इसके तहत विश्व क्रिकेट में पहली बार कोई देश अपने पुरुष और महिला क्रिकेटरों को सभी प्रारूपों और टूर्नामेंट में समान मैच फीस देता नजर आयेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 02:08 PM IST
  • पहली बार महिला और पुरुष खिलाड़ियों को मिलेगा समान वेतन
  • न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने लिया ऐतिहासिक फैसला
न्यूजीलैंड क्रिकेट ने उठाया ऐतिहासिक कदम, महिला-पुरुष क्रिकेटर्स की सैलरी में पहली बार होगा यह काम

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में लिंग के आधार पर अलग सैलरी का चलन लंबे समय से है और दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड इसी तरह से अपने खिलाड़ियों को वेतन देते हैं. महिला और पुरुष क्रिकेटर्स के बीच सैलरी के अंतर का मुद्दा लंबे समय से चला आ रहा है, लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसको लेकर ऐतिहासिक कदम उठाया है.

मंगलवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और खिलाड़ी संघ ने पांच साल के एतिहासिक करार का ऐलान किया. इसके तहत विश्व क्रिकेट में पहली बार कोई देश अपने पुरुष और महिला क्रिकेटरों को सभी प्रारूपों और टूर्नामेंट में समान मैच फीस देता नजर आयेगा.

पहली बार महिला और पुरुष खिलाड़ियों को मिलेगा समान वेतन

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड वाइट ने बयान में कहा, ‘मैं इस तरह के महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने में भूमिका के लिए खिलाड़ियों और बड़े संघों को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं. यह हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण करार है जो एनजेडसी, बड़े संघों और हमारे खिलाड़ी के लिए बाध्यकारी होगा और क्रिकेट में कोष, प्रगति और विकास की आधारशिला रखेगा.’ 

उल्लेखनीय है कि इस करार के लिये न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड, छह बड़े संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी संघ शामिल हुए हैं, जिसमें वाइट फर्न (न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम) और घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी.

अब खिलाड़ियों को मिलेगी इतनी सैलरी 

बोर्ड की ओर से जारी किये गये बयान के अनुसार, ‘इस करार का मतलब है कि शीर्ष रैंकिंग वाली वाइट फर्न को सालाना अधिकतम एक लाख 63 हजार 246 न्यूजीलैंड डॉलर (83 हजार 432 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर), नौवें रैंकिंग की खिलाड़ी को एक लाख 48 हजार 946 न्यूजीलैंड डॉलर (66 हजार 266 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) और 17वें नंबर की खिलाड़ी को एक लाख 42 हजार 346 न्यूजीलैंड डॉलर (62 हजार 833 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) तक मिलेंगे.’ 

वहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट के हर बड़े संघ की शीर्ष रैंकिंग वाली महिला घरेलू खिलाड़ियों को अधिकतम 19 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर), छठी रैंकिंग की खिलाड़ी को 18 हजार 646 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) और 12वें नंबर की खिलाड़ी को 18 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) तक मिलेंगे. 

करार के अनुसार घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मैच खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी. 

इस ऐतिहासिक करार को लेकर न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा, ‘यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़ियों के लिए अच्छा है कि उन्हें पुरुषों के समान करार के साथ मान्यता मिल रही है.’ 

वहीं पर पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, ‘यह आगे की दिशा में बढ़ाया गया बड़ा कदम है और इससे युवा महिला और लड़कियां खेल के प्रति आकर्षित होंगी.'

इसे भी पढ़े- Hockey World Cup में करो या मरो की कगार पर पहुंची भारतीय टीम, लगातार दूसरे मैच में खेला ड्रॉ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़