ODI WORLD CUP 2023: वर्ल्ड कप से पहले बदलेगी इन 5 स्टेडियमों की सूरत, BCCI खर्च करेगा करोड़ों रुपये

ODI WORLD CUP 2023: साल 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का 13वां सीजन खेला जाना है. इसकी मेजबानी का जिम्मा भारत को सौंपा गया है. वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए बीसीसीआई की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वर्ल्ड कप से पहले देश में पांच बड़े स्टेडियमों के रिन्यूअल का फैसला किया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 11, 2023, 06:26 PM IST
  • दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड बना BCCI
  • इतना खर्च का लगाया गया अनुमान
ODI WORLD CUP 2023: वर्ल्ड कप से पहले बदलेगी इन 5 स्टेडियमों की सूरत, BCCI खर्च करेगा करोड़ों रुपये

नई दिल्लीः साल 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का 13वां सीजन खेला जाना है. इसकी मेजबानी का जिम्मा भारत को सौंपा गया है. वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए बीसीसीआई की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वर्ल्ड कप से पहले देश में पांच बड़े स्टेडियमों के रिन्यूअल का फैसला किया है. 

दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड बना BCCI
बीसीसीआई के पास पिछले दस सालों में जमकर पैसा आया है, जिससे बीसीसीआई अब दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड बन गया है, लेकिन देश के अधिकांश स्टेडियमों में दर्शकों के लिए मूलभूत सुविधाओं की अभी भी काफी कमी है. 

BCCI है चौंकाना
फरवरी- मार्च में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान दर्शकों ने अरुण जेटली स्टेडियम में गंदे टॉयलेट को लेकर जमकर गुस्सा निकाला था. इसके बाद बीसीसीआई इस मुद्दे पर काफी चौंकाना है और दर्शकों को हो रही इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने का हर संभव प्रयास कर रहा है. 

दिल्ली के अलावा इन पांच स्टेडियमों की बदलेगी सूरत 
सूत्रों की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली के अलावा हैदराबाद, कोलकाता, मोहाली और मुंबई में भी स्टेडियम को बेहतर बनाने का काम किया जाएगा. वहीं, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में काम भी शुरू हो चुका है. पांचों मैदानों में नवीनीकरण के इस काम पर करोड़ों रुपये खर्च होंगे. 

इतना खर्च का लगाया गया अनुमान
दिल्ली स्टेडियम में इस प्रोजेक्ट पर सौ करोड़ रुपये, हैदराबाद पर 117.17 करोड़, ईडन गार्डंस पर 127.47 करोड़, मोहाली पर 79.46 करोड़ और वानखेड़े स्टेडियम पर 78.82 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

देश के 12 शहरों में खेला जाएगा वनडे वर्ल्ड 
वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए देश में कुल 12 शहरों का चयन किया गया है. इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई का नाम शामिल है. वर्ल्ड कप के दौरान 46 दिनों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे. भारत में आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन साल 2011 में किया गया था. इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने खिताब जीता था. 

ये भी पढ़ेंः ODI WORLD CUP 2023: भारत में किन जगहों पर विश्व कप खेलेगा पाकिस्तान? अटकलों पर लगा लगाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़