RCB vs CSK: आखिर कैसे चेन्नई से जुड़ते ही खिलाड़ी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन, खुद धोनी ने खोला राज

Shivam Dube, RCB vs CSK, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 24वां मैच आरसीबी और सीएसके की टीम के बीच खेला गया जहां पर धोनी की टीम ने 8 रन से जीत हासिल कर अंकतालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. सीएसके के लिये इस सीजन शिवम दुबे भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं जिन्होंने 5 मैचों में 139.68 की स्ट्राइक रेट से 134 रन बनाये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2023, 01:01 PM IST
  • उतार-चढ़ाव से भरा रहा है शिवम दुबे का आईपीएल करियर
  • सीएसके से जुड़ते ही खिलाड़ी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन
RCB vs CSK: आखिर कैसे चेन्नई से जुड़ते ही खिलाड़ी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन, खुद धोनी ने खोला राज

Shivam Dube, RCB vs CSK, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 24वां मैच आरसीबी और सीएसके की टीम के बीच खेला गया जहां पर धोनी की टीम ने 8 रन से जीत हासिल कर अंकतालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. सीएसके के लिये इस सीजन शिवम दुबे भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं जिन्होंने 5 मैचों में 139.68 की स्ट्राइक रेट से 134 रन बनाये हैं.

उतार-चढ़ाव से भरा रहा है शिवम दुबे का आईपीएल करियर

शिवम दुबे ने साल 2019 में आरसीबी के लिये अपना आईपीएल डेब्यू किया था जिसमें वो 4 मैच खेलकर सिर्फ 40 रन ही बना सके थे. 2020 में भी वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाये और 11 मैचों की 9 पारियों में 18.42 की औसत से 129 रन ही बना पाये. इसके बाद शिवम दुबे राजस्थान रॉयल्स से जुड़े और 9 पारियों में 28.75 की औसत से 230 रन ही बना सके, हालांकि निरंतरता नहीं होने के चलते फ्रैंचाइजी ने रिलीज कर दिया.

सीएसके की टीम ने उन्हें 2022 में अपने खेमे से जोड़ा और टीम के खराब प्रदर्शन के बावजूद 11 पारियों में 28.90 की औसत और 156.22 की स्ट्राइक रेट से 289 रन बनाये. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 95 रन था. इस साल भी शिवम दुबे ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद है कि ये उनके अब तक के करियर का बेस्ट सीजन होने वाला है.

सीएसके से जुड़ते ही खिलाड़ी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन

शिवम दुबे ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ खेले गये 24वें मैच में 27 गेंद का सामना कर 52 रन बनाये, जिसके चलते टीम 226 रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही. खुद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस युवा बल्लेबाज की तारीफ की और उन्हें क्लीन हिटर बताया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर सीएसके की टीम के पास ऐसा क्या हो जो हर खिलाड़ी इससे जुड़ने के साथ ही प्रदर्शन करने लगता है.

शिवम दुबे के अलावा अजिंक्य रहाणे भी इस कैटेगरी में आते हैं जिन्होंने इस सीजन महज 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ सीएसके के लिये सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले दूसरे प्लेयर बने थे.

धोनी ने बताया क्यों दुबे कर रहे अच्छा प्रदर्शन

धोनी ने शिवम दुबे पर बात करते हुए कहा कि दुबे ‘क्लीन हिटर’ है और उसे बस खुद पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है. चेन्नई ने छह विकेट पर 226 रन बनाने के बाद आठ रन से जीत दर्ज की.

धोनी ने कहा ,‘दुबे क्लीन हिटर है और लंबा है. वह स्पिनरों को अच्छे से खेल सकता है. उसे खुद पर भरोसा रखना होगा कि वह बीच के ओवरों में रन बना सकता है क्योंकि उसके पास प्रतिभा है. जब भी आप 220 के आसपास स्कोर बनाते हैं तो बल्लेबाजों को लगातार आक्रामक खेलना होता है.’

इस वजह से बॉलर्स कर रहे अच्छी गेंदबाजी

धोनी ने गेंदबाजों की अच्छी गेंदबाजी के पीछे का राज खोलते हुए कहा कि मैं विकेट के पीछे से इसे बेहतर देख सकता हूं कि कब क्या बदलाव आता है. अगर गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अच्छी राय दे रहे हैं तो मेरे लिये यह बहुत अच्छा है. डैथ ओेवरों में युवाओं को संभालना चुनौतीपूर्ण होता है. वे सभी काफी मेहनत कर रहे हैं. आखिरकार यह टीम का खेल है और कोचों को सुनिश्चित करना है कि गेंदबाज अच्छी रणनीति पर काम करें.’

इसे भी पढ़ें- PAK vs NZ, 3rd T20I: आखिरी ओवर्स के रोमांच में 4 रन से जीता न्यूजीलैंड, फिर नहीं चला बाबर आजम का बल्ला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़