प्लेऑफ की राह तलाश रही गुजरात टाइटंस को सनराइजर्स दे सकता है झटका, दिलचस्प मुकाबला

IPL 2023 में हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने अब तक टूर्नामेंट एक चैंपियन टीम की तरह खेला है. मौजूदा पॉइंट्स टेबल में गुजरात टाइटंस 16 अंकों के साथ टॉप पर बरकरार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2023, 05:58 PM IST
  • GT और SRH के बीच मुकाबला कल
  • गुजरात का प्लेऑफ में पहुचना लगभग तय
प्लेऑफ की राह तलाश रही गुजरात टाइटंस को सनराइजर्स दे सकता है झटका, दिलचस्प मुकाबला

GT vs SRH: IPL 2023 में हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने अब तक टूर्नामेंट एक चैंपियन टीम की तरह खेला है. मौजूदा पॉइंट्स टेबल में  गुजरात टाइटंस 16 अंकों के साथ टॉप पर बरकरार है. गुजरात टाइटंस ही एकमात्र ऐसी टीम है अभी जो प्लेऑफ के बेहद नजदीक नजर आ रही है. गुजरात  को अपना आखिरी घरेलू लीग मैच 15 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलेगी. इस मैच में गुजरात  प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगी.

प्लेऑफ में जगह बनाने के करीब गुजरात
मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस के लिए प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए एक और जीत पर्याप्त होगी, जबकि सनराइजर्स के 11 मैचों में चार जीत से आठ अंक हैं. वह अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका है. गुजरात को पिछले मैच में मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा था. जिसमें राशिद खान ने बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था. 

लेकिन उसके अन्य खिलाड़ी नहीं चल पाए थे. उसके गेंदबाज सूर्यकुमार यादव पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे थे जबकि उसके प्रमुख बल्लेबाज भी नहीं चल पाए थे. गुजरात 12 मैचों में 16 अंक लेकर अब भी अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है. लेकिन उसे अगर मगर की परिस्थितियों से बचने के लिए अगले दोनों मैचों में गलतियों में सुधार करके बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

जीत के लिए हार्दिक की टीम को करना होगा ये काम
कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी टीम की 12 मैचों में चौथी हार के बाद कहा था,‘‘ हम एक समूह के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। हमारी गेंदबाजी भी अच्छी नहीं रही। हमारी या तो स्पष्ट रणनीति नहीं थी या फिर हम उस पर अमल नहीं कर पाए.’’ बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए और राशिद खान की तूफानी अर्धशतकीय पारी के बावजूद टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था. इस स्टार स्पिनर ने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. 

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी उस मैच में नहीं चल पाए थे लेकिन वह नई गेंद से अपना जादू बिखेरने के लिए फिर से तैयार होंगे. मोहित शर्मा को पूर्व के मैचों में बीच के ओवरों में उपयोग किया गया था लेकिन मुंबई के खिलाफ उन्हें नई गेंद सौंपी गई थी. गुजरात टाइटंस का यह दांव हालांकि नहीं चल पाया था.

सनराइजर्स के लिए सम्मान की लड़ाई 
दूसरी तरफ सनराइजर्स की टीम अगर मगर की कठिन डगर में फंसी हुई है तथा उसे अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने के अलावा अन्य टीमों से भी अनुकूल परिणाम के लिए प्रार्थना करनी होगी.सनराइजर्स की टीम अपनी गलतियों से ही ऐसी परिस्थिति में पहुंची है. लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ एक समय वह जीत की स्थिति में थी लेकिन उसके गेंदबाज अंतिम छह ओवरों में 80 रन का बचाव नहीं कर पाए थे. लखनऊ की तरफ से निकोलस पूरन ने मैच का पासा पलटने वाली पारी खेली थी. 

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी और प्रमुख गेंदबाजों के नहीं चल पाने से सनराइजर्स को इस सत्र में बड़ा नुकसान हुआ है. शीर्ष क्रम में मयंक अग्रवाल की जगह अनमोलप्रीत सिंह को रखा गया लेकिन वह भी अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। राहुल त्रिपाठी की नाकामी भी टीम को भारी पड़ रही है.उन्होंने अब तक 11 मैचों में केवल 199 रन बनाए हैं. कप्तान एडेन मार्कराम भी आगे बढ़कर नेतृत्व नहीं कर पाए हैं। उन्होंने 10 मैचों में 207 रन बनाए हैं। टीम तेज गेंदबाज उमरान मलिक का भी सही उपयोग नहीं कर पाई है जिन्होंने अपना अंतिम मैच 29 अप्रैल को खेला था.

(इनपुट भाषा)

यह भी पढ़िएः मैदान पर विराट कोहली के जुनून को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़