T20 World Cup में इतने भारतवंशी कि खड़ी हो सकती है दो भारतीय टीम, जानें कौन सी टीम है मिनी इंडिया

Indian Origin Players in T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में भारतीय मूल के खिलाड़ियों का बोलबाला है जिसमें इतने प्लेयर्स नजर आ रहे हैं कि दो भारतीय टीम एक साथ नजर आ सकती हैं. इतना ही नहीं एक भारतीय मूल के खिलाड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास भी रचा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 11:21 AM IST
  • 4 टीमों में शामिल हैं भारतीय मूल के 11 खिलाड़ी
  • इस टीम को कह सकते हैं मिनी इंडिया
T20 World Cup में इतने भारतवंशी कि खड़ी हो सकती है दो भारतीय टीम, जानें कौन सी टीम है मिनी इंडिया

Indian Origin Players in T20 World Cup 2022: क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप का 8वां महाकुंभ ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो गया है जिसमें दुनिया की 16 टीमें खिताब जीतने के लिये एक-दूसरे से भिड़ती नजर आ रही हैं. आईसीसी की ओर से आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में 10 फुल मेंबर टीमें तो वहीं पर 6 एसोसिएट नेशन की टीमें भी खेलती नजर आ रही हैं. हालांकि इस मल्टी नेशन टूर्नामेंट में भारतीयों का बोलबाला देखने को मिल रहा है जहां पर इस बार 11 नहीं बल्कि 22 भारतीय खेलते हुए नजर आ रहे हैं, जिसे देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि एक साथ 2 टीम इंडिया टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आ सकती हैं.

भारत की नेशनल क्रिकेट टीम में जगह बना पाना आसान काम नहीं है लेकिन इसके बावजूद कड़ी मेहनत करने वाले कुछ खिलाड़ी देश के लिये खेलने का गौरव हासिल कर लेते हैं. ऐसे में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौकों की तलाश में या फिर परिस्थिति के चलते बाहर चले जाते हैं और फिर वहीं से ही अपने करियर को आगे बढ़ाते हैं.

4 टीमों में शामिल हैं भारतीय मूल के 11 खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में ऐसे ही भारतवंशी खिलाड़ियों की भरमार लगी हुई है, जिसे देखने के बाद फैन्स हैरान नजर आ रहे हैं. टी20 विश्वकप में भारत की अपनी टीम के 11 खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाये तो भी 4 टीमों में 11 भारतीय खेलते हुए नजर आ रहे हैं. 

इसमें यूएई, नीदरलैंड्स, आयरलैंड और न्यूजीलैंड की टीमें शामिल हैं, उल्लेखनीय है कि इन टीमों में खेलने वाले भारतवंशी खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे ज्यादा प्लेयर्स पंजाब (3) और केरल (3) से आते हैं तो वहीं पर तमिलनाडु (2), आंध्र प्रदेश (1), हरियाणा (1) और दिल्ली (1) से भी आते हैं.

इस टीम को कह सकते हैं मिनी इंडिया

उल्लेखनीय है कि टी20 विश्वकप में खेल रही इन 4 टीमों में सबसे ज्यादा भारतीय मूल के खिलाड़ी यूएई की टीम में हैं जिसकी कप्तानी भी केरल के रहने वाले सीपी रिजवान के हाथों में है. यूएई की 11 खिलाड़ियों वाली टीम में से 7 खिलाड़ी भारतीय हैं जिसे देखते हुए इस टीम को मिनी इंडिया भी कहा जा सकता है. यूएई की टीम में कप्तान सीपी रिजवान (केरल), विकेटकीपर बल्लेबाज वृत्या अरविंद (तमिलनाडु), ऑलराउंडर ऑर्यन लाकड़ा (हरियाणा) और आशान शराफू (केरल), गेंदबाज बासिल हमीद (केरल) और कार्तिक मयप्पन (तमिलनाडु) और बल्लेबाज चिराग सूरी (दिल्ली) का नाम शामिल है.

यूएई के अलावा नीदरलैंड्स की टीम में तेजा निदामनुरु (आंध्र प्रदेश) और विक्रमजीत सिंह (पंजाब) के रूप में दो भारतवंशी शामिल हैं तो वहीं पर न्यूजीलैंड की टीम में ईश सोढ़ी (पंजाब) और आयरलैंड की टीम में सिमी सिंह (पंजाब) के रूप में एक-एक भारतवंशी खेलता नजर आएगा.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup: ओपनिंग डे से पहले इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, बाहर हुआ सबसे धाकड़ गेंदबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़