T20 WC Semi Final: क्यों ऐतिहासिक है अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत, कोई जीते या हारे बनेगा ये रिकॉर्ड

T20 WC 2024 Semi Final: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2024 अपने आखरी सफर पर है. टूर्नामेंट का काफिला लीग सेमीफाइनल तक पहुंच चुका है. सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमों का नाम सामने आ चुका है. इनमें भारत, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड का नाम शामिल है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2024, 12:44 PM IST
  • जीतने वाली टीम रचेगी इतिहास
  • 8 सालों बाद भिड़ेंगी दोनों टीमें
T20 WC Semi Final: क्यों ऐतिहासिक है अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत, कोई जीते या हारे बनेगा ये रिकॉर्ड

नई दिल्लीः T20 WC 2024 Semi Final: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2024 अपने आखरी सफर पर है. टूर्नामेंट का काफिला लीग सेमीफाइनल तक पहुंच चुका है. सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमों का नाम सामने आ चुका है. इनमें भारत, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड का नाम शामिल है. 

जीतने वाली टीम रचेगी इतिहास 
टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. मुकाबले की शुरुआत गुरुवार 27 जून को भारतीय समयानुसार सुबह 6:00 बजे से होगी. दोनों टीमों के लिए यह मैच ऐतिहासिक होने वाला है. मुकाबले में जो भी टीम जीत हासिल करेगी, वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगी. 

फाइनल में पहुंचना दोनों के लिए सपने से कम नहीं 
दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में क्वालीफाई होना दोनों टीमों के लिए किसी सपने से कम नहीं है. दोनों में से कोई भी टीम अभी तक फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है. साउथ अफ्रीका की टीम ये तीसरी बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई की है लेकिन अभी तक टीम का सफर सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया है. इस बार एडन मार्करम की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने मौजूदा टूर्नामेंट में अपने सभी मुकाबले जीते हैं. 

8 सालों बाद भिड़ेंगी दोनों टीमें 
वहीं, अफगानिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है. ऐसे में दोनों में से कोई भी टीम पहला सेमीफाइनल जीतती है, तो वह इतिहास रच देगी. बता दें कि 8 सालों बाद टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. 

2016 टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था सामना 
इससे पहले दोनों टीमों का सामना 2016 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था. तब साउथ अफ्रीका ने 37 रनों से जीत हासिल की थी. अभी तक दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में कुल 2 मैच खेले गए हैं और इन दोनों में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल की है. 

ये भी पढ़ेंः AFG vs BAN: पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, बांग्लादेश को 8 रनों से दी पटखनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़