ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उलटफेर से बदला ग्रुप-1 का समीकरण, चारों टीमें सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की उलटफेर ने ग्रुप-1 के समीकरण को दिलचस्प बना दिया है. अब ग्रुप की चारों की चारों टीमें सेमीफाइनल की रेस में शामिल होती हुई दिख रही हैं. हालांकि, अंततः टॉप की दो टीमों को ही सेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा. टूर्नामेंट के 48वें मैच में 7 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना अफगानिस्तान टीम से हुआ. इसमें अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर कर दिखाया और 21 रनों से मैच को अपने नाम कर लिया.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 23, 2024, 03:35 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया से पहली बार जीता अफगानिस्तान
  • भारत के लिए आसान है सेमीफाइनल का सफर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उलटफेर से बदला ग्रुप-1 का समीकरण, चारों टीमें सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

नई दिल्लीः IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की उलटफेर ने ग्रुप-1 के समीकरण को दिलचस्प बना दिया है. अब ग्रुप की चारों की चारों टीमें सेमीफाइनल की रेस में शामिल होती हुई दिख रही हैं. हालांकि, अंततः टॉप की दो टीमों को ही सेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा. टूर्नामेंट के 48वें मैच में 7 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना अफगानिस्तान टीम से हुआ. इसमें अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर कर दिखाया और 21 रनों से मैच को अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया से पहली बार जीता अफगानिस्तान 
क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहली जीत है. अफगानिस्तान की इस जीत के साथ ग्रुप-1 में सेमीफाइनल का समीकरण दिलचस्प हो गया है. अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप-1 में सेमीफाइनल का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की हार ने सब कुछ बदल दिया है. 

भारत के लिए आसान है सेमीफाइनल का सफर 
अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान के खिलाफ यह मैच जीत गई होती, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाती, लेकिन ऐसा नहीं होने से बांग्लादेश को भी संजीवनी मिल गई है. अब भारत के लिए सेमीफाइनल का सफर तो काफी आसान हो गया है, लेकिन बाकी टीमों के लिए ऐसा नहीं है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच हार भी जाती है, तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, बशर्ते हार का अंतर बड़ा न हो. 

रन रेट के आधार पर क्वालीफाई करेगा ऑस्ट्रेलिया
वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ अपना मैच हार जाती है और उधर अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीत जाता है, तो उसके लिए सेमीफाइनल में क्वालीफाई करना बहुत आसान हो जाएगा. ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए सबसे पहला काम भारत को हराना होगा. 

बांग्लादेश कैसे करेगा सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई
वहीं, अगर भारत से ऑस्ट्रेलिया हार जाती है, तो उसे बांग्लादेश पर निर्भर होना पड़ेगा. तब बांग्लादेश यदि अफगानिस्तान को हरा देगा तो ऑस्ट्रेलिया रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है. वहीं, बांग्लादेश को सेमीफाइनल में कोई चमत्कार ही पहुंचा सकता है. बांग्लादेश को सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा. साथ ही ये उम्मीद करनी होगी कि भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा दे. इसके बाद ही बांग्लादेश के लिए कुछ हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः कंगारुओं का टूटेगा घमंड! भारत के पास वनडे वर्ल्ड कप और WTC फाइनल की हार का बदला लेने का जबरदस्त मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़