IPL 2022: गलती से गेंदबाज बन गया ये खिलाड़ी, पहले ही मैच में धोनी ने पूरा किया सपना

इस तेज गेंदबाज आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में 37 रन देकर दो विकेट लिये. अपने चयन ट्रायल की बात करते हुए कहा, 'उस समय तक किसी ने यह नहीं कहा था कि मैं एक औसत लड़के की तुलना में अधिक तेजी से गेंद करता हूं. गेंदबाजों की कतार तेजी से आगे बढ़ रही थी और जब मेरी बारी आयी तो मुझे सौभाग्य से नयीं गेंद मिल गयी.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2022, 07:45 AM IST
  • जडेजा की अगुवाई में उतरी CSK ने प्लेइंग इलेवन में जगह दी
  • आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में 37 रन देकर दो विकेट लिये
IPL 2022: गलती से गेंदबाज बन गया ये खिलाड़ी, पहले ही मैच में धोनी ने पूरा किया सपना

नई दिल्ली: आईपीएल का आगाज चेन्नई और कोलकाता के बीच मुकाबले से हुआ. जडेजा की अगुवाई में मैदान पर उतरी CSK ने तुषार देशपांडे को प्लेइंग इलेवन में जगह दी. इससे पहले उन्होंने केवल 6 मैच ही आईपीएल में खेले हैं.

जानिए कौन हैं तुषार देशपांडे

26 वर्षीय गेंदबाज तुषार देशपांडे ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक मैच में विषम पलों में शानदार गेंदबाजी करके दिल्ली कैपिटल्स को राजस्थान रॉयल्स पर 13 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी.

मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे अपने करियर के शुरू में बल्लेबाज बनने के इरादे से शिवाजी पार्क जिमखाना गये थे लेकिन बल्लेबाजी के लिये लंबी कतार देखकर वह गेंदबाजों की कतार में खड़े हो गये और अब उन्हें अपने उस फैसले पर कोई मलाल नहीं है.

गलती से बन गए गेंदबाज

देशपांडे खुद बताते हैं कि वे गलती से तेज गेंदबाज बन गए. उन्होंने कहा कि यह 2007 की बात है जब मैं तीन चार लड़कों के साथ कल्याण से शिवाजी पार्क जिमखाना में चयन के लिये गया था. बल्लेबाजों की लंबी कतार थी. उसमें 40-45 खिलाड़ी थे और 20-25 बल्लेबाज पैड पहनकर तैयार थे. गेंदबाजों की कतार में केवल 15-20 खिलाड़ी थे. दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट का समय था और चयन छह से छह बजकर 30 मिनट तक ही होना था. मुझे लगा कि बल्लेबाजी के लिये लंबी कतार है और मुझे मौका नहीं मिलेगा लेकिन इसके साथ ही मैं खाली हाथ नहीं लौटना चाहता था और इसलिए मैं गेंदबाजों की कतार में खड़ा हो गया.

इस तेज गेंदबाज आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में 37 रन देकर दो विकेट लिये. अपने चयन ट्रायल की बात करते हुए देशपांडे ने आगे कहा, 'उस समय तक किसी ने यह नहीं कहा था कि मैं एक औसत लड़के की तुलना में अधिक तेजी से गेंद करता हूं. गेंदबाजों की कतार तेजी से आगे बढ़ रही थी और जब मेरी बारी आयी तो मुझे सौभाग्य से नयीं गेंद मिल गयी.'

उन्होंने कहा, 'मैंने अपना रन अप तय किया और गेंद डाली. यह बहुत अच्छी आउटस्विंग थी और टप्पा खाने के बाद बड़ी तेजी से आगे गयी. पैडी सर (पदमाकर शिवालकर) ने कहा, 'बहुत अच्छी गेंद की, फिर से ऐसी गेंद करो.' देशपांडे ने कहा, 'मुझे यह भी पता नहीं था कि वह कौन है लेकिन मैंने फिर से गेंद की. मैंने छह-सात गेंदें की और मुझे चुन लिया गया.'

धोनी और स्टेन को फॉलो करते हैं तुषार

देशपांडे बचपन से ही दिल्ली कैपिटल्स के अपने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ शिवाजी पार्क जिमखाना में अभ्यास करते रहे हैं. उन्होंने कहा कि दूसरे ओर तीसरे दिन भी यही प्रक्रिया अपनायी गयी. पैडी सर और संदेश कावले सर ने मेरा मनोबल बढ़ाया और मैंने जिमखाना से खेलने का फैसला किया और इस तरह से तेज गेंदबाज बन गया. मेरे फेवरेट क्रिकेटर साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन हैं. साथ ही महेंद्र सिंह धोनी को फॉलो करता हूं. मैं धोनी को बहुत मानता हूं. अब मुझे उनके साथ खेलने और मैदान शेयर करने का मौका मिलेगा. यह मेरा सौभाग्य है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़