सहवाग ने बताई अपने मन की बात, कहा- आज मैं 18 साल का होता तो इस पर मेरा फोकस होता

वीरेंद्र सहवाग अपने मन की बात बेबाक और बिना लाग लपेट के कहने के लिए जाने जाते हैं. जिस तरह वह मैदान में सीधे चौके-छक्कों में गेंदबाजों को डील करते थे वैसे ही वो अब सवालों का जवाब भी बिल्कुल सधे हुए अंदाज में देते हैं. ऐसे ही एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अगर वह आज 18 साल के होते तो उनका फोकस किस चीज पर रहता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2024, 04:49 PM IST
  • 'क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जरूरी'
  • सहवाग ने रखी अपने मन की बात
सहवाग ने बताई अपने मन की बात, कहा- आज मैं 18 साल का होता तो इस पर मेरा फोकस होता

नई दिल्लीः टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को कैसे बढ़ाया जाए, इसे लेकर पूर्व क्रिकेटरों से लेकर खेल के जानकार अलग-अलग राय रखते रहते हैं. वहीं अब वीरेंद्र सहवाग ने भी टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता और दर्शकों की संख्या बढ़ाने को लेकर सुझाव दिया है. दिल्ली प्रीमियर लीग (डीपीएल) के ब्रांड एंबेसडर वीरेंद्र सहवाग ने इस बारे में बात की.

'क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जरूरी'

उन्होंने कहा, क्रिकेट में इस समय तीन फॉर्मेट हैं. तीनों जरूरी हैं. आज हर बच्चा इंडिया के साथ आईपीएल में भी खेलना चाहता है, क्योंकि यह छोटा फॉर्मेट है, मैच जल्दी खत्म हो जाता है, और शायद यह बच्चों को आसान लगता है. सहवाग ने कहा कि अगर उनके बेटे को दिल्ली प्रीमियर लीग में खेलने के लिए चुना गया तो वह भी इसमें हिस्सा लेंगे.

सहवाग ने यह भी कहा कि अगर वह 2024 में 18 साल के होते तो उनका असली फोकस क्रिकेट खेलने पर होता, चाहे वह कोई भी फॉर्मेट हो, क्योंकि दिन के अंत में आपको खेल का आनंद लेना होता है. बिना अपने खेल का लुत्फ उठाए, आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं.

टी20 की तरह खेलेंगे टेस्ट तो...

सहवाग ने टेस्ट मैचों में टी20 क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव पर कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले दो सीजन में भारत फाइनल में पहुंचा है. टेस्ट क्रिकेट को अगर टी20 की तरह खेलेंगे, तो दर्शक स्टेडियम में मैच देखने के लिए आएंगे. पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ऐसा करती थी, इसके बाद भारत ने ऐसा करना शुरू किया और अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम ऐसा कर रही है.

डीपीएल की होनी है शुरुआत

दरअसल दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के प्रमुख रोहन जेटली और वीरेंद्र सहवाग अगस्त के दूसरे हाफ में शुरू होने वाली दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीजन के बारे में बात कर रहे थे. इस टी20 लीग में पुरुष और महिला दोनों वर्गों के मैच होंगे और टूर्नामेंट का आयोजन अरुण जेटली स्टेडियम में होगा. लीग के लिए पिछले रविवार को फ्रेंचाइजी की नीलामी हुई थी जिसमें छह पुरुष टीमों की कुल 49.65 करोड़ रुपये में बिक्री हुई थी.

पहले सीजन में कुल 20 मैच होंगे

डीपीएल के पहले सीजन में पुरुष वर्ग में 33 और महिला वर्ग में 7 मैच होंगे. इसमें वेस्ट दिल्ली लायंस, नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स, साउथ दिल्ली सुपरस्टारज़, पुरानी दिल्ली-6, दिल्ली किंग्स, ईस्ट दिल्ली राइडर्स नाम की छह फ्रेंचाइजी शामिल होंगी. डीपीएल के मैचों का प्रसारण स्पोर्ट्स 18 पर होगा और लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर होगी.

यह भी पढ़िएः Ind vs SL: मैच से पहले कोच की दोटूक, बोले- मुझे ये चीज कतई पसंद नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़