PKL 2023: 500+ खिलाड़ी, 300 स्पॉट और 52.18 करोड़ का बजट, जानें 9वें सीजन की नीलामी से जुड़ी हर बात

VIVO PRO KABADDI LEAGUE: भारत में इंडियन प्रीमियर लीग के बाद अगर किसी खेल को फ्रैंचाइजी बेस्ड लीग में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई है तो वो है प्रो कबड्डी लीग, जिसके 8 सफल सीजन के बाद 9वें सीजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2022, 09:32 AM IST
  • 300 स्पॉट के लिये होगी 12 टीमों के बीच बिड वॉर
  • 4 कैटेगरी में की जायेगी खिलाड़ियों की नीलामी
PKL 2023: 500+ खिलाड़ी, 300 स्पॉट और 52.18 करोड़ का बजट, जानें 9वें सीजन की नीलामी से जुड़ी हर बात

VIVO PRO KABADDI LEAGUE: भारत में इंडियन प्रीमियर लीग के बाद अगर किसी खेल को फ्रैंचाइजी बेस्ड लीग में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई है तो वो है प्रो कबड्डी लीग, जिसके 8 सफल सीजन के बाद 9वें सीजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है. प्रो कबड्डी लीग के आयोजक मशाल स्पोर्ट्स ने 9वें सीजन के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी की आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया है जिसका आयोजन मुंबई में किया जाना है.

300 स्पॉट के लिये होगी 12 टीमों के बीच बिड वॉर

प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 5-6 अगस्त को किया जायेगा, जिसमें 300 स्पॉट के लिये 12 फ्रैंचाइजियों के बीच बिड वॉर होती नजर आयेगी. उल्लेखनीय है कि प्रो कबड्डी लीग के दौरान एक फ्रैंचाइजी कम से कम 18 तो अधिकतम 25 खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है.

इसको लेकर हर टीम के पास पर्स में 4.4 करोड़ की रकम रहेगी. 9वें सीजन की नीलामी के लिये खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी 2021 गेम्स के टॉप 2 में शामिल 24 खिलाड़ियों को भी पहली बार शामिल किया जा रहा है. नीलामी का आयोजन 4 कैटेगरी में किया जायेगा जिसमें घरेलू, विदेशी और नये युवा खिलाड़ियों को रखा जायेगा.

4 कैटेगरी में की जायेगी खिलाड़ियों की नीलामी

खिलाड़ियों की नीलामी की कैटेगरी ए में रखे गये खिलाड़ियों की बेस प्राइस 30 लाख रुपये रखी गई है तो वहीं पर बी कैटेगरी के प्लेयर्स की बेस कीमत 20 लाख रखी गई है. कैटेगरी सी में रखे गये खिलाड़ियों का बेस प्राइस 10 लाख और कैटेगरी डी के खिलाड़ियों का बेस प्राइस 6 लाख रुपये रखा गया है.

खिलाड़ियों को ऑलराउंडर्स, डिफेंडर्स और रेडर्स के रूप में सब कैटेगराइज भी किया गया है. गौरतलब है कि प्रो कबड्डी लीग ने फ्रैंचाइजियों को अपनी पुरानी टीम में से 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की भी छूट दी है, जिसमें वो अधिकतम 4 युवा खिलाड़ियों को शामिल कर सकते हैं. वहीं पर जो खिलाड़ी टीम से रिलीज किये जायेंगे वो सीधा ऑक्शन पूल में शामिल होंगे और दो दिवसीय नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे.

इसे भी पढ़ें- 27 अगस्त से शुरू होगी एशिया कप के ताज की जंग, भारत के सामने होगी खिताब बचाने की चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़