वनडे को लेकर क्या सोच रही है ICC, भविष्य को लेकर किया बड़ा ऐलान

जुलाई के महीने में वनडे क्रिकेट के भविष्य और इसके महत्व पर एक बड़ी बहस देखने को मिली है. दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी नई टी20 लीग को प्राथमिकता देने के लिए अपने तीन वनडे मैचों को छोड़ दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 09:24 AM IST
  • वनडे क्रिकेट के भविष्य पर आईसीसी ने दिया बड़ा अपडेट
  • टी20 लीग के प्रसार से हो रही है परेशानी
वनडे को लेकर क्या सोच रही है ICC, भविष्य को लेकर किया बड़ा ऐलान

ICC on ODI Cricket: जुलाई के महीने में वनडे क्रिकेट के भविष्य और इसके महत्व पर एक बड़ी बहस देखने को मिली है. दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी नई टी20 लीग को प्राथमिकता देने के लिए अपने तीन वनडे मैचों को छोड़ दिया था. वहीं, इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने तीनों प्रारूपों में हो रहे अधिक मैचों को लेकर वनडे से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

वनडे क्रिकेट के भविष्य पर आईसीसी ने दिया बड़ा अपडेट

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने बुधवार को आगामी 2023-27 फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) में वनडे क्रिकेट के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि 50 ओवर के मैचों की संख्या या अनुपात में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है.

उन्होंने कहा, "एफटीपी में शामिल किए जा रहे तीन प्रारूपों के बारे में एक बात यह है कि प्रारूपों के संबंध में देशों और प्रशंसकों की प्राथमिकताएं थोड़ी अलग हैं. मुझे लगता है कि इस स्तर पर कुछ चर्चा हुई है, विशेष रूप से एकदिवसीय मैचों के बारे में नहीं, बल्कि कैलेंडर में तीनों प्रारूपों के बारे में बातचीत की गई. लेकिन देश अपने एफटीपी में, अभी भी ज्यादा संख्या में वनडे मैचों का समय निर्धारित कर रहे हैं. इसलिए एफटीपी में, मुझे नहीं लगता कि आप एकदिवसीय मैचों की संख्या या एकदिवसीय मैचों के अनुपात में कोई महत्वपूर्ण बदलाव देखेंगे."

टी20 लीग के प्रसार से हो रही है परेशानी

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने स्वीकार किया कि भविष्य में फ्रेंचाइजी टी20 लीग के विस्तार से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

उन्होंने आगे कहा, ट सच्चाई यह है कि हमारे पास कैलेंडर में सीमित समय है, जो एक वर्ष में 365 दिन है. आईसीसी टूर्नामेंट, द्विपक्षीय सीरीज और टी20 लीग के प्रसार के चलते लगातार काफी क्रिकेट खेला जा रहा है, ऐसे में जब आईसीसी को कैलेंडर तैयार करना होता है तो उस पर सभी का ध्यान रखने का काफी दबाव होता है.'

बार्कले के विचारों पर आगे बोलते हुए एलार्डिस ने पुष्टि की है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड्स ने अपने घरेलू टी20 लीग को प्राथमिकता देने के बावजूद वैश्विक कार्यक्रम का बहुत पालन किया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: धवन ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज को रौंद रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़