जानिए कौन हैं नितिन मेनन जिन्हें ICC ने दिया ये बड़ा ओहदा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि आईसीसी ने मेनन का एलीट पैनल में कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 04:56 PM IST
  • अब विदेश में भी करेंगे अंपायरिंग
  • इलीट पैनल में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय
जानिए कौन हैं नितिन मेनन जिन्हें ICC ने दिया ये बड़ा ओहदा

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत के नितिन मेनन को आईसीसी एलीट पैनल में बरकरार रखा है और वह इस महीने के अंत में पहली बार श्रीलंका में तटस्थ अंपायर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे.

नितिन मेनन को मिली बड़ी सफलता

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि आईसीसी ने मेनन का एलीट पैनल में कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ाया है.  इंदौर के 38 वर्षीय मेनन एलीट पैनल के 11 सदस्यों में अकेले भारतीय हैं. 

अधिकारी ने कहा कि आईसीसी ने हाल में मेनन का कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ा दिया है. वह पिछले तीन - चार वर्षों में हमारे प्रमुख अंपायर रहे हैं. वह इस महीने के आखिर में तटस्थ अंपायर के रूप में पदार्पण करेंगे.

इलीट पैनल में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय

मेनन को 2020 में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में एलीट पैनल में शामिल किया गया था. वह एस वेंकटराघवन और एस रवि के बाद एलीट पैनल में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय बने थे. मेनन हालांकि भारत में ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग कर पाये थे, क्योंकि आईसीसी ने स्थानीय अंपायरों को यात्रा प्रतिबंधों के कारण घरेलू श्रृंखला के मैचों में अंपायरिंग की अनुमति दी थी.

अब विदेश में भी करेंगे अंपायरिंग

नितिन मेनन के पास अनुभव भले कम हो लेकिन वह बहुत कम समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन अंपायर की छवि बनाने में सफल रहे. नितिन को अब विदेश में होने वाले मैचों में भी अंपायरिंग करने का मौका मिलेगा. वह 68 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत को आराम, इस सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को मिली टीम इंडिया की कमान

नितिन मेनन ने 11 टेस्ट, 30 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की है. इसके अलावा वह कई साल से इंडियन प्रीमियर लीग में अंपायरिंग कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़