U-19 World Cup: छोटी सी गलती और हो गया डिप्रेशन, पिता के इस त्याग ने बनाया टीम इंडिया का उपकप्तान

एशिया कप जीतकर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया भी इस खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jan 13, 2022, 05:45 PM IST
  • एशिया कप में ठोके 67 की औसत से रन
  • टीम के उप कप्तान शेख राशिद पर सभी की नजरें
U-19 World Cup: छोटी सी गलती और हो गया डिप्रेशन, पिता के इस त्याग ने बनाया टीम इंडिया का उपकप्तान

नई दिल्ली: पूरी दुनिया की नजरें इस समय वेस्टइंडीज में होने वाले Under 19 World Cup पर टिकी हैं. हाल ही में एशिया कप जीतकर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया भी इस खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है.

टीम के उप कप्तान शेख राशिद पर सभी की नजरें

अंडर-19 एशिया कप में शेख राशिद ने बांग्लादेश के खिलाफ 90 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया था. राशिद इस वर्ल्डकप में भारत के उपकप्तान भी हैं.

आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं राशिद

राशिद आंध्र प्रदेश के गुंटूर के रहने वाले हैं. राशिद को क्रिकेटर बनाने में पिता शेख बलीशा ने बड़ी भूमिका निभाई और कई कुर्बानियां भी दीं.  उन्होंने राशिद को बल्लेबाजी का अभ्यास कराने के लिए बैंक की नौकरी छोड़ दी.

शेख राशिद के पिता ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि एक दिन उनका बेटा टीम इंडिया के लिए खेलेगा. अंडर 19 वर्ल्डकप महज शुरुआत है.

शेख राशिद के पिता ने छोड़ दी बैंक की नौकरी

शेख राशिद के पिता शेख बालिशा ने बताया कि वह एक निजी बैंक में काम करते थे. उन्होंने देखा कि  उसे अभ्यास करने में कठिनाई हो रही थी फिर उसने नौकरी छोड़ दी और राशिद की प्रैक्टिस कराने लगे. घर का खर्च पहले की बचत से पूरा होता है.

डिप्रेशन में चले गए थे राशिद

बालिशा के मुताबिक शेख राशिद को पहले आंध्र प्रदेश की अंडर-14 टीम और बाद में अंडर-16 टीम के लिए चुना गया था. राशिद दोनों वर्गों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसके बाद वह डिप्रेशन में चले गए.

ये भी पढ़ें- ये देश जल्द लगा सकता है IPL में खेलने पर प्रतिबंध, खिलाड़ियों को दी खराब प्रदर्शन की सजा

उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था लेकिन पिता के समझाने के बाद उन्होंने दोबारा ट्रेनिंग शुरू की और आंध्र प्रदेश की टीम में जगह बनाई. इसके बाद उनका करियर ग्राफ ऊपर गया और उनका चयन देश की अंडर-19 टीम में हो गया.

एशिया कप में ठोके 67 की औसत से रन

भारत को एशिया का चैंपियन बनाने में सबसे बड़ा हाथ दाएं हाथ के बल्लेबाज शेख राशिद का रहा. 17 साल के इस बल्लेबाज को बीसीसीआई ने अंडर 19 विश्वकप में टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया है.

शेख राशिद ने अंडर 19 एशिया कप में  टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 133 रन बनाए. राशिद का औसत 66.50 रहा और वो चार में से दो पारियों में नाबाद रहे. शेख राशिद ने इस टूर्नामेंट में महज 6 चौके और एक छक्का लगाया लेकिन मुश्किल विकेट पर उन्होंने बल्ले से सबसे ज्यादा योगदान दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़