Wrestler Protest: पदकवीरों के गम, गुस्सा और बेबसी का नहीं निकला समाधान! जानें विवाद से जुड़ा सारा अपडेट

भारतीय कुश्ती महासंघ और रेसलर्स का झगड़ा नहीं सुलझ सका है. खेल मंत्री से रेसलर्स की मुलाकात भी बेनतीजा रही. महिला रेसलर्स ने कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, इस मामले से जुड़ा हर अपडेट जानिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2023, 07:11 AM IST
  • नहीं सुलझा कुश्ती संघ और रेसलर्स का झगड़ा
  • खेल मंत्री से रेसलर्स की मुलाकात भी रही बेनतीजा
Wrestler Protest: पदकवीरों के गम, गुस्सा और बेबसी का नहीं निकला समाधान! जानें विवाद से जुड़ा सारा अपडेट

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ और रेसलर्स के बीच विवाद का समाधान अब तक नहीं निकल पाया है. बीती रात खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रेसलर्स से करीब 4 घंटे तक मुलाकात की, लेकिन इस मुलाकात का कोई नतीजा नहीं निकला. ऐसे में आज भी दिल्ली के जंतर मंतर पर रेसलर्स का धरना जारी रह सकता है.

IOA की अध्यक्ष पीटी उषा ने दिया जांच का भरोसा
कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुछ कोच पर महिला रेसलर्स ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि दोषियों को सजा नहीं मिलती है तो वो धरने पर बैठे रहेंगे. खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ से इन आरोपों पर 72 घंटे में जवाब मांगा है और इसकी मियाद 21 जनवरी यानी कल रात खत्म हो रही है.

इसी बीच भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि एथलीट्स अपनी चिंताओं को IOA के सामने रखें. IOA उन्हें न्याय दिलाने के लिए पूरी जांच सुनिश्चित करेगा.

पूरा देश देख रहा है पदकवीरों के गम, गुस्से की तस्वीर
कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के बीच दंगल जारी है. दुनिया भर के धुरंधरों को धूल चटा देने वाले इन पदकवीरों के गम, गुस्सा और बेबसी की तस्वीरें पूरा देश देख रहा है.

खेल मंत्रालय भी इस विवाद पर सख्ती दिखा रहा है. कुश्ती फेडरेशन को नोटिस भेजकर मंत्रालय ने पहले 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. इसके बाद खुद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चंडीगढ़ से लौटते ही बीती रात पहलवानों को अपने सरकारी आवास पर बुलाया. कई गाड़ियों में सवार होकर पहलवान रात 10 बजे के करीब 22 अकबर रोड पहुंचे. इनमें विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, दीपक पुनिया, रवि दहिया, बबीता फोगाट भी शामिल थे.

रेसलर्स विवाद पर क्या बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर?
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सामने पहलवानों ने WFI अध्यक्ष के खिलाफ आरोपों का पिटारा खोल दिया. ये मुलाकात करीब चार घंटे तक चली. रात पौने दो बजे के आसपास बातचीत खत्म हुई. जिसके बाद गाड़ियों में सवार होकर पहलवान अपने अपने घर की तरफ निकले.

इससे पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने WFI पर लगे आरोपों को गंभीर बताया था और कहा था कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी.

मुलाकात से पहले उन्होंने कहा कि 'ये गंभीर किस्म के आरोप हैं, तुरंत कार्रवाई करते हुए FDI को नोटिस दिया गया और जवाब मांगा गया. कैंप को पोस्टपॉन कर दिया गया. उनकी बात को सुनेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे.

पहलवानों ने मौन व्रत रखा और इस्तीफे की मांग की
कुश्ती फेडरेशन के खिलाफ मोर्चा खोले पहलवान गुरुवार को भी दिल्ली के जंतर मंतर पर डटे रहे. पहलवानों ने मौन व्रत रखा और साफ कर दिया किया जब तक WFI अध्यक्ष इस्तीफा नहीं देते, तब तक धरना चलता रहेगा.

विनेश फोगाट ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस्तीफा तो लेकर ही रहेंगे. जेल में डलवाएंगे. हम चाहते हैं कि कार्रवाई की जाए. बस यही है कि जांच होनी चाहिए और आगे हम प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सर के पास जाएंगे और फिर अपना खुलकर डिटेल्स बताएंगे, नाम भी बताएंगे, सारी चीजें.

पहलवान विनेश फोगाट ने आगे कहा कि 'बहुत सारी लड़कियों के साथ कुछ कुछ हुआ है, बहुत कुछ हुआ है. तो हम खुलकर आ ही गए हैं. तो लड़कियों ने जो हौसला दिखाया है मैं चाहती हूं कि और भी जो बाकी लड़कियां हैं वो हौसला दिखाएं, डरने की किसी से जरूरत नहीं है.'

अंशु मलिक ने विदेश दौरे को लेकर लगाया संजीदा आरोप
पहलवान अंशु मलिक ने आरोप लगाया कि एक विदेश दौरे पर WFI अध्यक्ष ने होटल में महिला खिलाड़ियों के कमरे के ठीक सामने अपना कमरा लिया था. जो कि नियमों के खिलाफ है.

पहलवान अंशु मलिक ने कहा कि 'महिला खिलाड़ियों के रूम थे, उन्हीं के रूम के सामने उन्होंने रूम लिया. मेरे को खुद जूनियर खिलाड़ियों ने बताया है कि वो रूम हमेशा अपना ओपन रखते थे, जबकि उनके सामने महिला खिलाड़ियां रहती थीं.'

खेल मंत्रालय फिलहाल कुश्ती फेडरेशन के जवाब का इंतजार कर रहा है. जवाब आने के बाद ही WFI और अध्यक्ष बृजभूषण सिंह का भविष्य तय होगा.

इसे भी पढ़ें- अनुराग ठाकुर को कुश्ती पहलवानों ने बताई आपबीती, क्या इस्तीफा देंगे WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़